धान खरीद कार्य का निरीक्षण कर रहे अधिकारी

धारसूल अनाजमंडी में धान खरीद कार्य जारी है। धान खरीद कार्य में किसी प्रकार की अनियमितता ना बरती जाएं इसे लेकर स्थानीय कमेटी सचिव के अतिरिक्त प्रशासन के वरिष्ठ अफसर भी इस बार विशेष रूप से अलर्ट मोड में दिखाई दे रहे हैं। रविवार को जहां टोहाना की एसडीएम चिनार चहल ने पहुंचकर धान खरीद कार्य को लेकर मंडी का दौरा कर किसानों को दी जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया वहीं सोमवार को हरियाणा राज्य मार्केटिग बोर्ड के प्रशासक अश्वीर नैन ने मंडी का निरीक्षण कर धान बिक्री का जायजा लिया

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 10:38 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 10:38 PM (IST)
धान खरीद कार्य का निरीक्षण कर रहे अधिकारी
धान खरीद कार्य का निरीक्षण कर रहे अधिकारी

संवाद सूत्र, कुलां :

धारसूल अनाजमंडी में धान खरीद कार्य जारी है। धान खरीद कार्य में किसी प्रकार की अनियमितता ना बरती जाएं, इसे लेकर स्थानीय कमेटी सचिव के अतिरिक्त प्रशासन के वरिष्ठ अफसर भी इस बार विशेष रूप से अलर्ट मोड में दिखाई दे रहे हैं। रविवार को जहां टोहाना की एसडीएम चिनार चहल ने पहुंचकर धान खरीद कार्य को लेकर मंडी का दौरा कर किसानों को दी जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया, वहीं सोमवार को हरियाणा राज्य मार्केटिग बोर्ड के प्रशासक अश्वीर नैन ने मंडी का निरीक्षण कर धान बिक्री का जायजा लिया। मंडी व्यवस्थाओं को लेकर दोनों अधिकारी संतुष्ट न•ार आए। इस दौरान मार्केटिग बोर्ड के प्रशासक अश्वीर नैन ने कहा कि धारसूल अनाजमंडी में कोई समस्या नहीं है। उन्होंने कहा कि धारसूल मंडी में धान खरीद नियमानुसार की जा रही है। इसके साथ ही उन्होंने कमेटी सचिव को आदेश दिए कि आगे भी इसी तरह मंडी में फसल बेचने आएं किसानों को किसी प्रकार की समस्या ना हो अथवा राइस मिलों में किसानों से सीधे तौर पर धान का एक दाना भी नहीं जाना चाहिए। सीजन में वे आगे भी मंडी का दौरा करेंगे। इस पर कमेटी सचिव संदीप लोहान ने कहा कि किसानों का धान अनाजमंडी में ही समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। कोई भी मिलर किसानों से सीधें धान ना खरीद सकें, इस पर वे पैनी नजर रखें हुए हैं। शुरुआत में एक मिलर द्वारा किसानों से सीधे धान खरीदने की सूचना मिली थी, जिसपर तत्काल प्रभाव से कार्यवाही करते हुए जुर्माना लगाया गया है।

-------------------------

एसडीएम ने ली थी बैठक

बीते दिन मंडी में निरीक्षण करने पहुंची एसडीएम ने कमेटी कार्यालय में राइस मिलरों की मीटिग भी ली। मिल संचालकों ने एसडीएम के समक्ष धान खरीद धीमी गति से होने की समस्या पेश की, इस पर एसडीएम ने अधिकारियों को खरीद कार्य में तेजी लाने के आदेश दिए। इसके साथ ही उन्होंने किसानों से अपील की कि वे अपनी फसल को अच्छी तरह से सुखाकर ही मंडियों में लाएं, ताकि उसे बेचने में किसी प्रकार की कठिनाई पेश न आए। धान में नमी की मात्रा सरकार द्वारा निर्धारित मानदंड से अधिक नहीं होनी चाहिए।

----------------------------

मिलों की वीडियोग्राफी करवाई

रविवार को मंडी में दौरा करने पहुंची एसडीएम द्वारा कमेटी सचिव के साथ क्षेत्र की सभी राइस मिलों की जांच करते हुए वीडियोग्राफी भी कराई गई। इस दौरान उन्हें कहीं पर भी कोई खामी नहीं मिली। दरअसल मिल संचालकों द्वारा किसानों से सीधे धान खरीद करने की आशंका पर एसडीएम चिनार चहल मिलों की जांच करने पहुंचीं थी, लेकिन किसी भी राइस मिल में उन्हें धान नहीं मिला। इस संबंध में एसडीएम ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार क्षेत्र की मिलों की वीडियोग्राफी करवाई गई है। वही रिकॉर्ड को भी चेक किया गया है। मिल में किसी प्रकार की कोई खामियां नहीं पाई गई है।

------------------------ एसडीएम की टीम द्वारा क्षेत्र की मिलों की जांच कर रिकॉर्ड चेक किया गया है, जोकि पूरी तरह से सही पाया गया है। किसी भी मिल में कोई कमी नहीं पाई गई है। सरकार की हिदायतों अनुसार कार्य किया जा रहा है, नियमों का उल्लघंन करने वाले किसी मिल मालिक को बख्शा नहीं जाएगा। दोषी पाए जाने पर संबंधित मिलर पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

संदीप लोहान, सचिव मार्केट कमेटी धारसूल।

chat bot
आपका साथी