जर्जर इमारत में चल रहा कृषि विभाग, वन विभाग एवं बाल विकास एवं परियोजना अधिकारी कार्यालय

संवाद सूत्र भूना शहर के कुछ सरकारी कार्यालयों में अधिकारी व कर्मचारी पूरी तरह से

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Jun 2019 11:52 PM (IST) Updated:Sat, 29 Jun 2019 11:52 PM (IST)
जर्जर इमारत में चल रहा कृषि विभाग, वन विभाग एवं बाल विकास एवं परियोजना अधिकारी कार्यालय
जर्जर इमारत में चल रहा कृषि विभाग, वन विभाग एवं बाल विकास एवं परियोजना अधिकारी कार्यालय

संवाद सूत्र, भूना :

शहर के कुछ सरकारी कार्यालयों में अधिकारी व कर्मचारी पूरी तरह से महफूज नहीं हैं। जहां जर्जर हालत इमारत हादसों को न्यौता दे रही है, वहीं बरसात के मौसम में टपकती छतें अधिकारियों व कर्मचारियों की परेशानियां बढ़ा रही हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की पुरानी इमारत का जहां 5-5 सरकारी कार्यालय स्थापित किए गए हैं। लेकिन इस इमारत की हालत इस कद्र खस्ता हो चुकी है कि कभी भी मलबे में तबदील हो सकती है। मगर प्रशासन की इस ओर ध्यान नहीं है।

--------------------------

बाल विकास एवं परियोजना अधिकारी कार्यालय

इस इमारत में चल रहे बाल विकास एवं परियोजना अधिकारी कार्यालय पर खंड भूना के अधीन करीब 30 गांवों के बच्चों को पौष्टिक आहार प्रदान करने के साथ-साथ कुपोषण से बचाने की जिम्मेदारी है। कार्यालय में आधा दर्जन कर्मचारी नियमित तौर पर कार्य करते हैं, जबकि खंड की सभी आंगनवाड़ी केंद्र की संचालिका व हैल्पर कार्यालय में पहुंचती हैं। लेकिन इस इमारत की हालत जर्जर हो चुकी है और छत्तों से टपकता बरसाती पानी इमारत की दुदर्शा की कहानी ब्यान कर रहा है। आंगनवाड़ी में बच्चों को वितरित की जाने वाली खाद्य सामग्री भी इसी कार्यालय में भंडारण की गई है, जो बरसाती दिनों में कर्मचारियों द्वारा विशेष साख संभाल में रखनी पड़ रही है।

------------------------------

कृषि विभाग कार्यालय

खंड भूना के अधीन दो दर्जन से अधिक किसानों की सेवा के लिए स्थापित किए गए कृषि विभाग कार्यालय में भी दर्जन भर अधिकारी व कर्मचारी तैनात रहते हैं। दो कमरों व एक स्टोर में चल रहा उक्त कार्यालय भी खस्ता हालत में है। इमारत में चल रहा कार्यालय भी मुसीबतों का पैगाम ला सकता है। इसकी छत्ते भी जर्जर हो चुकी हैं, जो बरसात के दिनों में टपकने लगती हैं।

---------------------------

वन एवं उद्यान विभाग कार्यालय

कृषि विभाग कार्यालय के साथ ही वन एवं उद्यान विभाग ने अपना कार्यालय स्थापित किया हुआ है। जिसकी खस्ता हालत से भी कर्मचारी पूरी तरह से वाकिफ हैं। जिस कमरे में उक्त कार्यालय चलाया जा रहा है, वह भी पूरी तरह से खस्ता हालत में है और कई जगह दरार आ चुकी है। जो हादसे को भी निमंत्रण दे रही है।

-------------------

गन्ना विकास कार्यालय

इसी कंडम इमारत के एक हिस्से में गन्ना विकास कार्यालय स्थापित किया गया है, जिसकी इमारत भी अत्यंत दयनीय स्थिति में है। इसकी छत्तों से भी होने वाला पानी रिसाव मुसीबतों का पैगाम ला रहा है। कहा जा सकता है कि खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के नव निर्मित कमरों को छोड़ दिया जाए तो पूरी बिल्डिग ही इस कद्र जर्जर हो चुकी है कि कभी भी बड़े हादसे का कारण बन सकती है।

------------------------ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की पुरानी इमारत को कंडम घोषित कर दिया गया है। जिसमें सरकारी कार्यालय चलाना जोखिम भरा साबित हो सकता है। जब तक संबधित विभागों द्वारा नई इमारत की मंजूरी नहीं मिलती, तब तक पीडब्ल्यूडी बीएंडआर कुछ नहीं कर सकता। किसी भी इमारत का छज्जा पर भी दरार हो तो उसे कंडम घोषित कर दिया जाता है, लेकिन उक्त पूरी इमारत की कंडम हो चुकी है।

रविद्र सोढ़ी, लोक निर्माण विभाग, एसडीओ

chat bot
आपका साथी