प्रापर्टी आइडी से संबंधित फाइलों का स्टेटस जांचने में अब नहीं आएगी दिक्कत, बनाया गया हेल्प डेस्क

फतेहाबाद शहर में प्रापर्टी आइडी व नो ड्यूज लेने के लिए लोगों

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 10:23 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 10:23 PM (IST)
प्रापर्टी आइडी से संबंधित फाइलों का स्टेटस जांचने में अब नहीं आएगी दिक्कत, बनाया गया हेल्प डेस्क
प्रापर्टी आइडी से संबंधित फाइलों का स्टेटस जांचने में अब नहीं आएगी दिक्कत, बनाया गया हेल्प डेस्क

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : फतेहाबाद शहर में प्रापर्टी आइडी व नो ड्यूज लेने के लिए लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत न आए इसके लिए आनलाइन सिस्टम शुरू किया गया था। लेकिन नियम लागू होने के बावजूद लोगों को फाइल स्टेटस जांचने के लिए रुपये लगाने पड़ रहे थे। जिला नगरायुक्त के आदेश के बावजूद सिस्टम शुरू नहीं हो रहा था। लेकिन अब अधिकारियों की फटकार और समाचार प्रकाशित होने के बाद नगरपरिषद में हेल्प डेस्क बना दिया है। दो कंप्यूटर आपरेटरों की ड्यूटी लगा दी है जो बारी-बारी अपनी ड्यूटी देंगे। शहरवासी सुबह 9 से शाम 5 बजे तक अपनी फाइल से संबंधित स्टेटस यहां पर जांच सकते। यहां पर यह भी पता चलेगा कि उसकी फाइल किस स्तर पर रूकी है।

नप अधिकारियों ने हेल्प डेस्क तो बना दिया, लेकिन फाइल लगाने के बाद पूरी होने की समय सीमा निर्धारित नहीं की है। अगर कोई अधिकारी अधिक समय के लिए फाइल रोकता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए। वहीं अधिकारियों का मानना है कि आगामी दिनों में तय सीमा भी कर दी जाएगी कि कब तक फाइल को पास या रिजेक्ट करना है। अगर यह सिस्टम लागू हो जाता है तो लोगों को प्रापर्टी से संबंधित सभी प्रकार की शिकायतों का निपटान हो जाएगा। दैनिक जागरण ने उठाया था मुददा

जिला नगरायुक्त अजय चोपड़ा ने पदभार संभालने के बाद पहली बार नगरपरिषद कार्यालय का निरीक्षण किया गया था। निरीक्षण के 20 दिन बाद भी हेल्प डेस्क न बनाने पर दैनिक जागरण ने 16 सितंबर के अंक में 20 दिनों के बाद भी नहीं बना हेल्प डेस्क के शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। समाचार प्रकाशित होने के बाद नगरपरिषद का प्रशासन हरकत में आ गया। जिला नगरायुक्त ने खुद इस मामले में संज्ञान लेते हुए आदेश दिए कि जल्द से जल्द नप कार्यालय में हेल्प डेस्क बनना चाहिए। इस आदेश के बाद शुक्रवार को नगरपरिषद कार्यालय में हाउस टैक्स ब्रांच में हेल्प डेस्क बना दिया गया है। यहां पर दो कंप्यूटर आपरेटर लगा दिए गए है जो समय समय पर आने वाले लोगों को फाइल से संबंधित जानकारी देंगे।

-

जिले में जाने कितनी है प्रापर्टी

फतेहाबाद नगर परिषद सीमा में कुल आवासीय : 13140

खाली पड़े प्लाट : 2427

शैक्षणिक संस्थान : 188

मिस्क प्रापर्टी : 2024

कर्मिशल प्रापर्टी : 4031

औद्योगिक : 123

स्पेशल श्रेणी : 489

कृषि योग भूमि : 1541

अन्य प्रापर्टी : 489

वर्जन..

शहर में प्रापर्टी आइडी से संबंधित किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। नगरपरिषद कार्यालय में प्रापर्टी हाउस टैक्स ब्रांच में हेल्प डेस्क बना दिया गया है। ऐसे में शहरवासी सुबह 9 से शाम 5 बजे तक अपनी फाइल से संबंधित सभी प्रकार का स्टेटस जांच सकते है।

ऋषिकेश वर्मा, ईओ नगरपरिषद फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी