अब स्कूल में नहीं जाना पड़ेगा पैदल, विद्यार्थियों को मिलेंगी साइकिलें

शिक्षा विभाग की ओर से 26-27 अगस्त को जिले में दो दिवसीय साइकिल मेले का आयोजन किया जाएगा। जिसमें अनुसूचित जाति के वर्ष 2020-21 में कक्षा छठी में पढ़ने वाले विद्यार्थी जो अब कक्षा सातवीं में पढ़ रही है और सत्र 2021-22 में छठी कक्षा में पढ़ने वाली विद्यार्थियों को मुफ्त साइकिल प्रदान की जाएगी। साइकिल उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेगी जिनके गांव में मिडिल स्कूल नहीं हैं तथा उस गांव से मिडिल/हाई स्कूल की दूरी 2 किलोमीटर या उससे अधिक है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Aug 2021 10:00 PM (IST) Updated:Thu, 19 Aug 2021 10:42 PM (IST)
अब स्कूल में नहीं जाना पड़ेगा पैदल, विद्यार्थियों को मिलेंगी साइकिलें
अब स्कूल में नहीं जाना पड़ेगा पैदल, विद्यार्थियों को मिलेंगी साइकिलें

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

शिक्षा विभाग की ओर से 26-27 अगस्त को जिले में दो दिवसीय साइकिल मेले का आयोजन किया जाएगा। जिसमें अनुसूचित जाति के वर्ष 2020-21 में कक्षा छठी में पढ़ने वाले विद्यार्थी जो अब कक्षा सातवीं में पढ़ रही है और सत्र 2021-22 में छठी कक्षा में पढ़ने वाली विद्यार्थियों को मुफ्त साइकिल प्रदान की जाएगी। साइकिल उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेगी, जिनके गांव में मिडिल स्कूल नहीं हैं तथा उस गांव से मिडिल/हाई स्कूल की दूरी 2 किलोमीटर या उससे अधिक है। साइकिल खरीद के लिए साइकिल मेले का आयोजन माडल टाउन स्थित सीनियर माडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल फतेहाबाद में होगा। दोनों दिन मेले में अलग-अलग ब्लाकों के विद्यार्थियों को बुलाया गया है ताकि किसी प्रकार की परेशानी न आए। विद्यार्थियों के खाते में आएगी राशि

साइकिल मेले में विद्यार्थी स्कूल मुखियाओं, एसएमसी प्रधान, अपने अभिभावकों के साथ पहुंचे और अपनी साइकिल पसंद करेंगे। इसके पश्चात विद्यार्थी विभाग द्वारा दिए गये प्रोफार्मा को भरकर और उसमें अपने, स्कूल मुखिया, एसएमसी प्रधान व सदस्य के हस्ताक्षर करवाकर जमा करवाएगा। विभाग द्वारा जारी पत्र के मुताबिक विद्यार्थियों के खातों में विभाग द्वारा निर्धारित राशि ही डाली जाएगी। अगर विद्यार्थी उससे अधिक कीमत की साइकिल पसंद करता है तो उसे शेष राशि खुद अदा करनी पड़ेगी। यह रेट किये निर्धारित साइज प्रतिपूर्ति दर

20 इंची साइकिल 2800 रुपये जीएसटी सहित

22 इंची साइकिल 3000 रुपये जीएसटी सहित रेट को लेकर हर बार होता है झगड़ा

करीब दो सालों से कोरोना संकट है। यहीं कारण है कि साइकिलों की डिमांड भी बढ़ गई है। इसलिए साइकिलों के दाम भी बढ़ गए है। लेकिन शिक्षा विभाग ने साइकिलों के जो रेट तय किए है वो बहुत कम है। ऐसे में साइकिल बेचने वाला घटिया सामग्री लगाकर साइकिल देगा तो कुछ समय बाद ही टूट जाएगी। ऐसे में अभिभावक भी मांग कर रहे है कि साइकिलों के रेट बढ़ाये जाए ताकि किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आए। पिछल बार जब साइकिल मेला आयोजित हुआ था तो विद्यार्थियों व अभिभावकों ने रोष प्रदर्शन किया था।

--------------------------------------------------

हर साल शिक्षा विभाग की तरफ से अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को साइकिल वितरित की जाती है। छठी कक्षा के विद्यार्थियों को यह साइकिल दी जाती है। इस बार भी 26 व 27 अगस्त को मेला आयोजित किया जा रहा है। जिसमें विद्यार्थी खुद अपनी पसंद की साइकिल देख सकेंगे।

दयानंद सिहाग, जिला शिक्षा अधिकारी, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी