सरपंचों, पटवारियों व रेहड़ी चालकों के लिए जाएंगे सैंपल, डीसी ने दिए आदेश

सरपंचों, पटवारियों व रेहड़ी चालकों के लिए जाएंगे सैंपल, डीसी ने दिए आदेश
Publish Date:Sat, 15 Aug 2020 07:59 AM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद

उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने स्वास्थ्य विभाग सहित संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर जिला में कोविड-19 के प्रबंधों की समीक्षा की। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण पर रोक के लिए जरूरी है कि सभी संक्रमित व्यक्तियों की पहचान की जाए और सैंपलिग/ट्रेसिग के कार्य में तेजी लाई जाए। इसके लिए प्रतिदिन लिए जा रहे सैंपलिग की संख्या बढ़ाई जाए और कोरोना से संबंधित किए जा रहे सभी कार्यों का अलग-अलग डाटा तैयार करें जिसमें कंटेनमेंट जोन, होम आइसोलेशन, सैंपलिग, संक्रमित की हिस्ट्री, कॉन्टेक्ट ट्रेसिग आदि का विवरण दर्ज हो।

----------------------

शनिवार व रविवार को भी हो कोरोना के टेस्ट

उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का निर्देश दिए कि वे जिला में कार्यरत सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों का शनिवार व रविवार के दिन सैंपलिग करें। उन्होंने संबंधित उपमंडलाधीश को भी निर्देश दिए कि वे अपने अधीनस्थ कार्य करने वाले कर्मचारियों के साथ-साथ, पंच-सरपंच, नंबरदार, ग्राम सचिव, पटवारी आदि का भी टेस्ट करवाए और उनकी जिन-जिन क्षेत्रों में ड्यूटी है वे अपनी ड्यूटी के लिए कोरोना महामारी से बचाव के लिए लोगों को जागरूक कर स्वास्थ्य विभाग की टीम का सहयोग करे। उपायुक्त ने कहा कि गांव स्तर पर भी आंगनबाड़ी वर्कर, आशा वर्कर व एएनएम की टीमें घर-घर जाकर यह सुनिश्चित करें कि किसी बुजुर्ग, गर्भवती महिला या अन्य सदस्यों को किसी तरह का फ्लू, बुखार आदि तो नहीं है, अगर कोई सदस्य किसी बीमारी से पीड़ित है तो उनकी सैंपलिग करवाई जाए। बाहर से आने वालों के अलावा स्थानीय फल, सब्जियां विक्रेता, रेहड़ी चालक, ऑटो चालकों, स्लम ऐरिया में रह रहे लोगों की भी स्क्रीनिग व सैंपलिग करवाई जाए।

---------------------------

आमजन स्थिति की गंभीरता को समझे

उपायुक्त ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और लगातार इसका संक्रमण बढ़ता जा रहा है। इसलिए वे जिला में कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों की गंभीरता को समझे और बिना वजह घर से बाहर न निकले। उन्होंने कहा कि नागरिक इस महामारी से बचने के लिए विशेष ध्यान नहीं देंगे तो समाज को भयंकर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। इसलिए कोरोना सहित किसी भी बीमारी को छुपाएं नहीं और जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग तथा पुलिस को अवगत करवाएं।

----------------------------------

सैंपलिग बढ़ाने का दिया आश्वासन

इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ. मनीष बंसल ने उपायुक्त को जिला में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए किए गए प्रबंधों व कंटेनमेंट जोन की स्थिति के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के तहत जिला में गठित टीमों द्वारा सैंपलिग का कार्य किया जा रहा है। आंगनबड़ी वर्कर, आशा वर्कर, एएनएम की टीमें कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में सर्वे का कार्य कर रही है। सर्वे के माध्यम से बाहर से आए हुए लोगों से स्वास्थ्य संबधी जानकारी ली जा रही है। इसके अलावा घर-घर जाकर लोगों को कोरोना से बचाव, मास्क लगाने व शारीरिक दूरी की पालना के बारे में भी जागरूक किया जा रहा है। कोविड-19 व स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए नागरिक हेल्पलाइन नंबर 01667-230018, 226024, 297291, 1950 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

बैठक में नगराधीश अनुभव मेहता, डीआरओ राजेश ख्यालिया, डा. विष्णु मित्तल, सीएमजीजीए ज्योति यादव, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल आदि मौजूद रहे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.