अब बारिश का एक सप्ताह अनुमान, बढ़ेगी परेशानी

अब आगामी कुछ दिनों तक बारिश के आसार नहीं है। ऐसे में भयंकर उमस वाली गर्मी पड़ने वाली है। ऐसे में किसान फसलों के लिए सिचाई के उचित प्रबंधक कर ले। मौसम विभाग के अनुसार अब जुलाई के शुरूआत में बारिश की संभावना बन रही है। उससे पहले बारिश का अनुमान नहीं है। मंगलवार को बढ़ी हुई गर्मी से आमजन तो परेशान हुआ ही वहीं शहर में बिजली के कट लगने शुरू हो गए। ग्रामीण क्षेत्रों में भी दिन में बिजली के कई कट लग रहे है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 07:52 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 07:52 AM (IST)
अब बारिश का एक सप्ताह अनुमान, बढ़ेगी परेशानी
अब बारिश का एक सप्ताह अनुमान, बढ़ेगी परेशानी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

अब आगामी कुछ दिनों तक बारिश के आसार नहीं है। ऐसे में भयंकर उमस वाली गर्मी पड़ने वाली है। ऐसे में किसान फसलों के लिए सिचाई के उचित प्रबंधक कर ले। मौसम विभाग के अनुसार अब जुलाई के शुरूआत में बारिश की संभावना बन रही है। उससे पहले बारिश का अनुमान नहीं है। मंगलवार को बढ़ी हुई गर्मी से आमजन तो परेशान हुआ ही, वहीं शहर में बिजली के कट लगने शुरू हो गए। ग्रामीण क्षेत्रों में भी दिन में बिजली के कई कट लग रहे है। इससे बिजली सप्लाई व्यवस्था प्रभावित हो रही है। मंगलवार को अधिकतम तापमान बढ़कर 39 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 28 डिग्री पहुंच गया। सोमवार के मुकाबले अधिकतम तापमान में 2 डिग्री की बढ़ोतरी की गई है। वहीं न्यूनतम 1 डिग्री तापमान में बढ़ोतरी हुई। अब मौसम विभाग के अनुसार अभी तक बारिश का अनुमान नहीं है।

--------------------

लोड बढ़ने के साथ बढ़ेगा बिजली संकट :

जिले में 1 लाख हेक्टेयर से अधिक धान की खेती की जाती है। इसके लिए करीब 40 हजार से अधिक ट्यूबवेल कनेक्शन है। बारिश न होने से ट्यूबवेल पर बिजली की मांग बढ़ जाती है। ऐसे में बिजली संकट उत्पन्न होता है। इस संकट से आमजन के साथ किसान भी परेशान है। किसानों को 8 घंटे बिजली सप्लाई सही से नहीं मिल रही। बिजली निगम की माने तो आगामी कुछ दिनों में बारिश नहीं होती तो यह परेशानी बढ़ने वाली है।

---------------

बिजली सप्लाई में नहीं आने दी जाएगी परेशानी : सुखीजा

बिजली निगम में आमजन को 24 घंटे सप्लाई देने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। गर्मी के मौसम में लोड बढ़ा है। फिर भी आमजन को सही सप्लाई देने के लिए प्रयास किए जा रहे है। जिन उपभोक्ताओं ने अपना घर का लोड अधिक होने पर भी नहीं बढ़ाया। उनसे आग्रह है कि वे लोड बढ़ाए, ताकि बिजली सप्लाई के लिए उसी के बड़े ट्रांसफार्मर लगाए जा सके।

- एमएल सुखीजा, कार्यकारी अभियंता, बिजली निगम।

-------------------------

फसलों की नियमित देखभाल करें किसान : डीडीए

किसान नियमित तौर पर फसलों की देखभाल करें। अब कुछ दिन तक बारिश की संभावना नहीं है। ऐसे में किसान जरूरत के अनुसार फसलों की सिचाई करें। फसलों में बीमारी का प्रकोप है तो गांव के एडीओ से पूछकर ही दवा का छिड़काव करें। कंपनियों के एजेंटों के आधार पर दवा का अधिक छिड़काव न करें।

- डा. राजेश सिहाग, उपनिदेशक, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग।

chat bot
आपका साथी