ढाणी वासियों को नए साल की सौगात, अब उनके घर भी पहुंचेगा नहरी पानी

जिलावासियों के लिए नया साल नई सौगात लेकर आएगा। बेशक जिले में पानी की किल्लत नहीं है। लेकिन ढाणी में रहने वाले लोगों का आज भी नहरी पानी या फिर कहे तो जलघर से पानी नहीं मिल रहा है। लेकिन इस साल यह समस्या भी दूर हो जाएगा। अब गांव से एक किलोमीटर दूर अगर एक भी ढाणी होगी तो भी उसे जलघर से जोड़ा जाएगा। इसका खर्च भी ढाणी मालिक से नहीं लिया जाएगा बल्कि जनस्वास्थ्य विभाग वहन करेगा। लेकिन शर्त ये होगी कि गांव की हद से एक किलोमीटर दूर यह ढाणी नहीं होनी चाहिए। अब उम्मीद बंध गई है कि जिले में अब हर घर में नहरी पानी पहुंचेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Jan 2021 07:08 AM (IST) Updated:Fri, 01 Jan 2021 07:08 AM (IST)
ढाणी वासियों को नए साल की सौगात, अब उनके घर भी पहुंचेगा नहरी पानी
ढाणी वासियों को नए साल की सौगात, अब उनके घर भी पहुंचेगा नहरी पानी

विनोद कुमार, फतेहाबाद :

जिलावासियों के लिए नया साल नई सौगात लेकर आएगा। बेशक जिले में पानी की किल्लत नहीं है। लेकिन ढाणी में रहने वाले लोगों का आज भी नहरी पानी या फिर कहे तो जलघर से पानी नहीं मिल रहा है। लेकिन इस साल यह समस्या भी दूर हो जाएगा। अब गांव से एक किलोमीटर दूर अगर एक भी ढाणी होगी तो भी उसे जलघर से जोड़ा जाएगा। इसका खर्च भी ढाणी मालिक से नहीं लिया जाएगा बल्कि जनस्वास्थ्य विभाग वहन करेगा। लेकिन शर्त ये होगी कि गांव की हद से एक किलोमीटर दूर यह ढाणी नहीं होनी चाहिए। अब उम्मीद बंध गई है कि जिले में अब हर घर में नहरी पानी पहुंचेगा। -------------------------------------

जिले की 31,814 ढाणियों में नहीं पहुंच रहा पानी

जनस्वास्थ्य विभाग ने वर्ष 2020 जनवरी महीने में सक्षम युवाओं से सर्वे करवाया था। इसमें करीब 400 युवा शामिल थे। जिले की 301 गांवों का सर्वे हुआ। सर्वे के दौरान निकलकर सामने आया कि अधिकतर ढाणियों में पानी नहीं पहुंच रहा है। लोग अपने स्तर पर पानी का प्रबंधन कर रहे हैं। जनस्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले की 31 हजार 814 ढाणियां है जो जलघर से नहीं जुड़ी है।

-----------------------------------

10 जनवरी से शुरू होगा सर्वे

जनस्वास्थ्य विभाग ने इस साल नए सिरे से सर्वे करवाने के लिए कमर कस ली है। अब विभाग यह सर्वे करवाएगा कि गांव से एक किलोमीटर की दूरी पर कितनी ढाणियां है। सर्वे के बाद ही पता चलेगा कि कितनी ढाणी रह गई है। वैसे अधिकारियों की माने तो करीब 15 हजार ढाणियों को पानी कनेक्शन मिल जाएगी। ये ढाणियां गांव से एक किलोमीटर की दूरी पर है। पूरे जिले में करीब 500 सक्षम युवा सर्वे करेंगे।

--------------------------------------

आंकड़ों पर एक नजर

जिले में ग्राम पंचायतें : 258

जिले में गांव : 301

जिले में घरों की संख्या: 1,40,802

कितने घरों में पेयजल कनेक्शन : 92,233

कितनी ढाणियों में नहीं पहुंच रहा पानी : 31,814

सर्वे के बाद घरों को जोड़ा गया : 16,755

पानी के बिल की वसूली : 2,0050,000

अवैध कनेक्शनों को वैध किया : 29000

पाइपलाइन लीकेज ठीक हुई : 50,000

------------------------------------------------------------

सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। पहले नियम था कि आसपास 20 ढाणी होनी चाहिए तभी जलघर से कनेक्शन दिया जा सकता है। लेकिन अब जल जीवन मिशन के तहत गांव से अगर एक किलोमीटर की दूर पर एक भी ढाणी है तो उसे जलघर से जोड़ा जाएगा। जनवरी महीने से सर्व भी करवाया जा रहा है।

शर्मा चंद लाली, सलाहकार, जनस्वास्थ्य विभाग, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी