अधिकारियों को बाढ़ प्रबंधन संबंधी कार्यों की समीक्षा कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

उपायुक्त महावीर कौशिक की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के सभागार में बाढ़ प्रबंधन संबंधी कार्यों की समीक्षा के लिए बैठक आयोजित की गई। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जलजमाव से संबंधित प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निपटान करें। उन्होंने कहा कि जल निकासी के लिए बनाए गए नालों पुलिया कलवर्ट की साफ-सफाई तथा मरम्मत कार्य को समय-समय पर निरीक्षण किया जाए ताकि जलजमाव की स्थिति पैदा न हो।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 08:50 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 08:50 AM (IST)
अधिकारियों को बाढ़ प्रबंधन संबंधी कार्यों की समीक्षा कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश
अधिकारियों को बाढ़ प्रबंधन संबंधी कार्यों की समीक्षा कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : उपायुक्त महावीर कौशिक की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के सभागार में बाढ़ प्रबंधन संबंधी कार्यों की समीक्षा के लिए बैठक आयोजित की गई। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जलजमाव से संबंधित प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निपटान करें। उन्होंने कहा कि जल निकासी के लिए बनाए गए नालों, पुलिया, कलवर्ट की साफ-सफाई तथा मरम्मत कार्य को समय-समय पर निरीक्षण किया जाए, ताकि जलजमाव की स्थिति पैदा न हो।

उपायुक्त ने हरियाणा स्टेट मार्केटिग बोर्ड को निर्देश दिए कि मानकपुर-बहबलपुर में जलनिकासी के उचित प्रबंधन के लिए अतिरिक्त पुलिया का निर्माण तुरंत करवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा उन क्षेत्र को चिन्हित करें, जहां अधिक पानी ठहरता है और वहां उचित प्रबंधन करें। उन्होंने कहा कि हरियाणा स्टेट मार्केटिग बोर्ड व लोक निर्माण विभाग आपस में तालमेल करके उन सड़कों का निरीक्षण करें जिनकी स्थिति खराब है तथा मरम्मत करवाई जानी है, संबंधित विभाग इस पर तुरंत कार्यवाही अमल में लाएं।

उन्होंने पंचायत विभाग को निर्देश दिए कि थेड़ी-बहबलपुर में अधिक जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए सुविधानुसार रिचार्ज बोरवेल करवाना सुनिश्चित करें। स्थानीय निकाय विभाग को निर्देश दिए कि शहर में जहां अधिक पानी ठहरता है वह क्षेत्र चिन्हित करके रिचार्ज बोरवेल करवाना सुनिश्चित करें। बैठक में उपायुक्त ने बिजली विभाग को निर्देश दिए कि वे अपने सभी बिजली घरों में जलभराव की निकासी के लिए पहले से ही उचित प्रबंधन करना सुनिश्चित करें ताकि विपरीत परिस्थितियों में बिजली आपूर्ति बाधित ना हो तथा आपदा के समय मे जलनिकासी हेतू इलेक्ट्रिक पंप चलाने के लिए बिजली की नियमित आपूर्ति करना सुनिश्चित करें। महावीर कौशिक ने सभी खंड एवं विकास पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए कि गांवों में अधिक जलजमाव वाले क्षेत्रों में रिचार्ज बोरवेल लगवाना सुनिश्चित करें।

बैठक में जिप सीईओ अजय चोपड़ा, एसडीएम कुलभूषण बंसल, भारत भूषण कौशिक, गौरव अंतिल, सिचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्नोई, डीआरओ प्रमोद चहल, कार्यकारी अभियंता एमएल सुखीजा, मनदीप सिंह, बीडीपीओ संदीप कुमार, विनय प्रताप सिंह, नरेन्द्र सिंह, एसडीओ अक्षय कुमार, एडीएम जेएस मोर, आशीष कुमार, आरके मेहता, उप तहसीलदार गोपीचंद, बलराम जाखड़, भजनदास, रामचंद्र, रमेश चंद्र, विकास कुमार, गिरीश आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी