नई शिक्षा नीति के तहत राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क को भाषा के विकल्प से बाहर रखा जाए : भट्टी

पंजाबी अध्यापक एवं भाषा कल्याण सोसाइटी हरियाणा की एक जिला स्तरीय बैठक खंड जाखल में रखी गई जिसमें जिला फतेहाबाद के लगभग सभी खंडों के पंजाबी अध्यापक बड़ी संख्या में शामिल हुए बैठक में स्पष्ट रूप से प्रस्ताव पास किया गया। जिसमें एनएसक्यूएफ को किसी भी भाषा विशेषकर पंजाबी को संस्कृत के विकल्प में न रखा जाए बल्कि इसे सभी बच्चों को समान रूप से सभी कक्षाओं में पढ़ाया जाए जिससे सभी बच्चों में कौशल कार्यों की वृद्धि होगी और भाषाओं के ज्ञान से सभी बच्चों में राष्ट्रीयता संस्कृति व एकता की भावना बढ़ेगी ।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 07:10 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 07:10 AM (IST)
नई शिक्षा नीति के तहत राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क को भाषा के विकल्प से बाहर रखा जाए : भट्टी
नई शिक्षा नीति के तहत राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क को भाषा के विकल्प से बाहर रखा जाए : भट्टी

संवाद सूत्र, जाखल : पंजाबी अध्यापक एवं भाषा कल्याण सोसाइटी हरियाणा की एक जिला स्तरीय बैठक खंड जाखल में रखी गई जिसमें जिला फतेहाबाद के लगभग सभी खंडों के पंजाबी अध्यापक बड़ी संख्या में शामिल हुए बैठक में स्पष्ट रूप से प्रस्ताव पास किया गया। जिसमें एनएसक्यूएफ को किसी भी भाषा विशेषकर पंजाबी को संस्कृत के विकल्प में न रखा जाए बल्कि इसे सभी बच्चों को समान रूप से सभी कक्षाओं में पढ़ाया जाए जिससे सभी बच्चों में कौशल कार्यों की वृद्धि होगी और भाषाओं के ज्ञान से सभी बच्चों में राष्ट्रीयता, संस्कृति व एकता की भावना बढ़ेगी ।

जिला कार्यकारिणी ने पाठ्यक्रम को बदलने, सभी विद्यालयों में पंजाबी पाठ्य पुस्तकों को समय पर पहुंचाने, जिला स्तर पर सभी विद्यालयों में पंजाबी सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाने, कक्षा छठी से लेकर नौवीं व ग्याहवीं के पंजाबी विषय के पेपर आफलाइन करवाने व इनके नंबर वार्षिक परिणाम में जोड़ने व सभी ट्रेनिग एप्स पर पंजाबी विषय की सामग्री डालने की बात स्पष्ट शब्दों में कही गई । जिला अध्यक्ष इंद्रजीत भट्टी ने लंबित पड़े पंजाबी विषय से संबंधित पद्दोनित मामलों को शीघ्र सुलझाने व निपटाने की मांग शिक्षा विभाग व हरियाणा सरकार से रखी । राज्य उप प्रधान डॉ. बलविदर सिंह ने पंजाबी विषय की पद्दोनीति की मांग को शीघ्र हल करवाने की बात कही।

इस दौरान किरण लता, रेखा रानी, रिकू रानी, अमरजीत कौर, सोनिया रानी, रितु रानी, इंद्रजीत कौर भट्टी के इलावा श्री करमजीत सिंह, रोहित कुमार, बूटा सिंह, सुरिदर सिंह, जयपाल, राजकुमार, सुशील कुमार, जोगिदर सिंह, दर्शन सिंह, कृष्ण कुमार अमरीक सिंह, रणजीत सिंह पंजाबी अध्यापक उपस्थित रहे । बैठक में मंच संचालन की भूमिका प्रगट सिंह सिधानी ने संत शिरोमणि रविदास जयंती व चन्द्र शेखर आजाद की पुण्य तिथि को समर्पित गीत गाकर निभाई।

----------------

उपरोक्त समाचार विज्ञापन पार्टी से संबंधित है। कृपया फोटो सहित लगाए।

chat bot
आपका साथी