नपा ने प्रॉपर्टी का सर्वे कर पोर्टल पर डाला

संवाद सूत्र जाखल शहर में नगर पालिका के अंतर्गत आने वाली सभी प्रकार की प्रॉपर्टी के रिका

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Mar 2021 09:55 AM (IST) Updated:Wed, 24 Mar 2021 09:55 AM (IST)
नपा ने प्रॉपर्टी का सर्वे कर पोर्टल पर डाला
नपा ने प्रॉपर्टी का सर्वे कर पोर्टल पर डाला

संवाद सूत्र, जाखल : शहर में नगर पालिका के अंतर्गत आने वाली सभी प्रकार की प्रॉपर्टी के रिकॉर्ड को अब 5 अप्रैल तक ठीक करवाया जा सकता है। नगर निकाय विभाग ने सर्वे के बाद प्रॉपर्टी के रिकार्ड को ऑनलाइन कर दिया है। ऐसे लोग जिनकी भूमि रिकार्ड नाम, मोबाइल नंबर, पत्ता या रकबा गलत है, वह दावा व आपत्ति कर सकता है। इसके लिए नगर पालिका की ओर से वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रिकॉर्ड सही कराया जा सकता है। वहीं इसके लिए नगर परिषद की गृह कर शाखा से भी संपर्क किया जा सकता है।

----------

ये कहना है अधिकारियों का

भवन निरीक्षक कमल कुमार, नगर पालिका सचिव सुरेंद्र कुमार ने बताया कि यदि किसी को लगता है कि उसकी प्रॉपर्टी के रिकार्ड में कोई खामी है तो उसे अब ठीक करवाया जा सकता है। ये प्रक्रिया निश्शुल्क है। जिससे आने वाले समय में भूमि लेन देन में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। सरकार ने 5 अप्रैल तक का समय दिया गया है, इसके बाद दावे आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा।

-----------------

लोगों को जागरूक करने के निर्देश

शहर के लोग अपनी प्रॉपर्टी आइडी ऑनलाइन देख सकते है। इसमें जिला, कस्बा, कॉलोनी व नाम भरने पर आइडी देखी जा सकती है। प्रॉपर्टी सर्वे के बाद आपत्तियां और दावे ऑनलाइन मांगे गए हैं। इसके लिए एक पोर्टल तैयार किया गया है, जिसका 17 फरवरी को नगर निकाय विभाग ने शुरू किया है। ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन भी दावे और आपत्तियां मांगे गए हैं। साथ ही कर्मचारियों को हेल्प डेस्क लगाकर लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी