विधायक ने फसल खरीद के लिए अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

टोहाना विधायक देवेंद्र बबली ने मंगलवार को अपने निवास गांव बिढ़ाईखेड़ा में अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में फसल खरीद प्रबंधों की समीक्षा करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अनाज मंडी व खरीद केंद्रों में फसल बेचने के लिए आने वाले किसानों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए उचित व्यवस्था की जाए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 07:34 AM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 07:34 AM (IST)
विधायक ने फसल खरीद के लिए अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश
विधायक ने फसल खरीद के लिए अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

संवाद सहयोगी, टोहाना :

विधायक देवेंद्र बबली ने मंगलवार को अपने निवास गांव बिढ़ाईखेड़ा में अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में फसल खरीद प्रबंधों की समीक्षा करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अनाज मंडी व खरीद केंद्रों में फसल बेचने के लिए आने वाले किसानों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो, इसके लिए उचित व्यवस्था की जाए। इसके अलावा उन्होंने मंडियों व खरीद केंद्रों में पीने के स्वच्छ जल, निर्बाध बिजली आपूर्ति, शौचालयों की साफ-सफाई आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। देवेंद्र बबली ने खरीद केंद्रों व अनाज मंडियों में किसानों की समस्याओं के शीघ्र निदान और लिफ्टिग के लिए कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल व उपायुक्त से भी बात की।

उन्होंने संबंधित मार्केट कमेटी सचिव तथा खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे किसान की फसल का एक-एक दाना सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर खरीदना सुनिश्चित करें। इसके अलावा खरीदी गई फसल का भुगतान भी संबंधित किसान के बैंक खाते में जल्द से जल्द करवाया जाए। उन्होंने किसानों को बधाई देते हुए कहा कि सरकार छह फसलें एमएसपी पर खरीदेगी।

बैठक में एसडीएम गौरव अंतिल, संबंधित मार्केट कमेटी सचिव सतबीर सिंह तथा विभिन्न खरीद एजेंसी हैफेड, एफ सीआई के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

सरकार ने मांगें नहीं मानीं तो आढ़ती करेंगे हड़ताल

संवाद सहयोगी, टोहाना :

अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन की बैठक प्रधान रघुबीर सिंह की अध्यक्षता में हुई। जिसमें मंडी व्यापारियों ने भाग लिया। बैठक में बीते दिनों करनाल में आयोजित हुई हरियाणा स्टेट की बैठक के संदर्भ में लिये गये निर्णय संबंधी चर्चा की गई। जिसमें गेहूं के सीजन में जिस प्रकार से पहले काम होता था, अब भी उसी आधार पर किया जाए। किसान का फसल का भुगतान आढ़ती के माध्यम से हो। उन्होंने बताया कि पिछले धान के सीजन में सरकार ने जो किसानों के खाते में सीधी राशि डाली थी, वह किसानों तक नहीं पहुंची है, जिससे किसानों का भुगतान रूका है। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि सरकार ने आढ़तियों की उपरोक्त मांगों को नहीं माना तो उन्हें हड़ताल पर जाने को मजबूर होना पड़ेगा। बैठक में नरेश जैन, धर्मवीर गर्ग, अशोक कुमार, सुमित, नरेश शर्मा, सुनील बंसल, अनिल जैन, वकील चंद, राम सिंह मान, राकेश गौतम, विजेंद्र बंसल आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी