विधायक ने 61 दिव्यांगों को 215 कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरित किए

संवाद सहयोगी टोहाना टोहाना के विधायक देवेन्द्र सिंह बबली ने कहा है कि दिव्यांग भी समाज का अभिन्न अंग है इसलिए उन्हें भी अपने जीवन को पूरे आत्म सम्मान के साथ जीने का अधिकार है। दिव्यांगजनों के प्रति सरकार संवेदनशील है और यह संवेदनशीलता दिव्यांगों के लिए चलाई जा रही अनेक योजनाओं में साफ दिखाई भी देती है। विधायक शुक्रवार को एडिप योजना के तहत स्थानीय नागरिक अस्पताल में दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरित समारोह को संबोधित कर रहे थे। विधायक ने 61 दिव्यांगों को 5 लाख 36 हजार 872 रुपये की लागत के 215 उपकरण वितरित किए। यह कार्यक्रम एल्मिको चनालोन मोहाली के सौजन्य व जिला रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा आयोजित किया गया। विधायक ने दिव्यांगों को फल भी वितरित किए और उन्हें प्रोत्साहित किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 07:41 AM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 07:41 AM (IST)
विधायक ने 61 दिव्यांगों को 215 कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरित किए
विधायक ने 61 दिव्यांगों को 215 कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरित किए

संवाद सहयोगी, टोहाना

टोहाना के विधायक देवेन्द्र सिंह बबली ने कहा है कि दिव्यांग भी समाज का अभिन्न अंग है, इसलिए उन्हें भी अपने जीवन को पूरे आत्म सम्मान के साथ जीने का अधिकार है। दिव्यांगजनों के प्रति सरकार संवेदनशील है और यह संवेदनशीलता दिव्यांगों के लिए चलाई जा रही अनेक योजनाओं में साफ दिखाई भी देती है। विधायक शुक्रवार को एडिप योजना के तहत स्थानीय नागरिक अस्पताल में दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण वितरित समारोह को संबोधित कर रहे थे। विधायक ने 61 दिव्यांगों को 5 लाख 36 हजार 872 रुपये की लागत के 215 उपकरण वितरित किए। यह कार्यक्रम एल्मिको चनालोन मोहाली के सौजन्य व जिला रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा आयोजित किया गया। विधायक ने दिव्यांगों को फल भी वितरित किए और उन्हें प्रोत्साहित किया।

विधायक ने कहा कि दिव्यागंजन दया नहीं बल्कि सेवा भावना के हकदार हैं। दिव्यांगों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है केवल उन्हें सेवाभाव से प्रोत्साहित करने, सुविधाएं और अवसर उपलब्ध करवाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि किसी के भी शरीर के अन्दर कमी आने की वजह से सामाजिक दृष्टि से उसमें हीनता का भाव न जागृत हो इसके लिए उसे सक्षम बनाने के लिए हमें कार्य करना चाहिए ताकि वह अपनी सक्षमता से किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ सके। उन्होंने कहा कि कोई दिव्यांगजन अपनी ऊर्जा और चेतना जागृत करके किसी क्षेत्र में आगे बढ़ सकता है चाहे वह खेल का क्षेत्र ही क्यों न हो।

इस मौके पर एसडीएम नवीन कुमार, जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव नरेश झाझड़ा, सहायक सचिव रामजी लाल, एसएमओ डा. एचएस सागू, मनोज बबली, सुखपाल धारसूल, कृष्ण सैनी, जगपाल, जगविद्र, राजू गाबा, बिदी सिधानी, राधे बिश्नाोई, गगनदीप, निशांत कामरा, काला म्योंद आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी