मनरेगा में गड़बड़ी, काम दिलवाने की मांग को लेकर सौंपा ज्ञापन

सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा मनरेगा में एडवाइजरी जारी करके मनरेगा मजदूरों में फूट डालने की कुचेष्टा की जा रही है। इसे किसी भी कीमत पर सहन नहीं किया जाएगा।

JagranTue, 27 Jul 2021 06:55 AM (IST)
मनरेगा में गड़बड़ी, काम दिलवाने की मांग को लेकर सौंपा ज्ञापन

फतेहाबाद, विज्ञप्ति : सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा मनरेगा में एडवाइजरी जारी करके मनरेगा मजदूरों में फूट डालने की कुचेष्टा की जा रही है। इसे किसी भी कीमत पर सहन नहीं किया जाएगा। इसके विरोध में देश के खेत मजदूर एवं अनेक संगठनों के राष्ट्रव्यापी विरोध कार्रवाई के तहत खेत मजदूरों द्वारा फतेहाबाद में उपायुक्त कार्यालय धरना प्रदर्शन किया गया। अधिकारी को मुख्यमंत्री हरियाणा के नाम ज्ञापन सौंपा गया। इसमें मांग करते हुए कहा कि इस एडवाइजरी के खिलाफ राज्य सरकार अपनी आपत्ति दर्ज कराएं। स्थानीय मुद्दों पर ज्ञापन सौंपकर मांग करते हुए कहा कि मनरेगा में मेट एवं एबीपीओ मिलकर व्यापक स्तर पर घोटाला कर रहे हैं। भट्टूकलां की मनरेगा महिला मजदूरों ने आरोप लगाया कि मई महीने में 10 दिन तक काम करने के बावजूद चार दिन के पैसे मिले जबकि हमने 10 दिन तक काम किया। उन्होंने कहा कि मनरेगा मेट काम के स्थान पर नशा करके आता है और महिलाओं के साथ बदतमीजी करते हैं। मेट का विरोध करने पर एबीपीओ मजदूरों को काम ना देने की धमकी देता है। इसकी शिकायत बीडीपीओ को की गई लेकिन कार्रवाई करना तो दूर शिकायत करने वाले मजदूरों को काम देने से ही मना कर दिया गया। इस प्रकार की घटनाएं अनेक बार सामने आई है। अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन ने जिला प्रशासन और मनरेगा अधिकारी को इस बारे ज्ञापन देते हुए मनरेगा को सही तरीके से लागू करने, मांगने पर काम तथा काम के पूरे दाम समय पर देने की मांग की। अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन ने सरकार और प्रशासन को आगाह करते हुए कहा कि यदि गरीब परिवारों की समस्या का समाधान नहीं हुआ तो 9 अगस्त को जिला स्तर पर दूसरे संगठनों के साथ मिलकर बड़ा प्रदर्शन किया जाएगा। आज के प्रदर्शन में रामकुमार बहबलपुरिया, दलबीर सिंह आजाद, रेशम सिंह काताखेड़ी, मीरा देवी जांगडा, संतोष देवी, सरस्वती, ओमप्रकाश मेहरा, प्रमोद कुमार, कालूराम, मूर्ति देवी, सुमित्रा देवी, रोशनी सहित अनेक महिला-पुरुष मजदूर शामिल थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.