शिक्षा के आंगन में आज खुलेगा किस्मत का पिटारा

फतेहाबाद तमाम तैयारियों के बाद बृहस्पतिवार को राजकीय महिला महाविद्या

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 May 2019 04:00 AM (IST) Updated:Thu, 23 May 2019 06:33 AM (IST)
शिक्षा के आंगन में आज खुलेगा किस्मत का पिटारा
शिक्षा के आंगन में आज खुलेगा किस्मत का पिटारा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

तमाम तैयारियों के बाद बृहस्पतिवार को राजकीय महिला महाविद्यालय भोडियाखेड़ा में जिले के तीन व नरवाना विधानसभा हलके के मतों की गिनती होगी। उच्च शिक्षा के इस आंगन में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों की किस्मत का पिटारा खुलेगा। सिरसा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत इन चारों विधानसभा हलकों के मतों की महत्ता प्रत्याशियों की हार-जीत तय करेंगी।

गत 12 मई को जिले के 5 लाख 9 हजार मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग करते हुए सांसद चुना था। आज उनके मतों की गिनती होगी। वैसे तो फतेहाबाद सिरसा लोकसभा के अधीन आता है। लोकसभा की 9 विधानसभा में सिर्फ तीन ही विधानसभा फतेहाबाद जिले से संबंधित है। उसके बाद भी फतेहाबाद जिले के मतदाताओं के द्वारा तय किया गया ही सांसद बनता है। पिछली बार निवर्तमान सांसद चरणजीत सिंह रोड़ी को 90 हजार की लीड मिली थी। जो आखिर तक कायम रही थी। विदित रहे कि जिले के 6 लाख 64 हजार 940 मतदाताओं में से 5 लाख 9 हजार 180 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। जिसका आज परिणाम घोषित होगा।

------------------------------

पांच बजे ड्रा से लगेगी टेबल अनुसार कर्मचारियों की ड्यूटी :

लोकसभा के चुनावों की मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी। सही समय पर मतगणना शुरू करवाने के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी सुबह पांच बजे से लगेंगी। कर्मचारियों को देर रात को किसी विधानसभा में ड्यूटी देनी है। इसकी जानकारी मिलेगी। इसके बाद सुबह किस टेबल पर ड्यूटी देनी है। इसकी नियुक्ति ड्रा द्वारा तय होगी।

--------------------------

राजनीतिक पार्टी के एजेंट की इंट्री सुबह साढ़े छह बजे से :

राजनीतिक पार्टियों के एजेंट की इंट्री भी साढ़े छह बजे से पहले हो जाएगी। स्टांग रूम भी उनकी निगरानी में खोला जाएगा। निर्वाचन आयोग की तरफ से सभी को सख्त हिदायत दी गई है कि राजनीति पार्टी द्वारा नियुक्त किए गए एजेंट सही समय पर पहुंचे। मत गणना केंद्र के अंदर व बाहर वीडियोग्राफी करवाई जाएगी।

-----------------------------

एक साथ 14 बूथों का आएगा परिणाम :

भोडियाखेड़ा स्थित महिला महाविद्यायल में होने वाली चार विधानसभाओं की मतगणना के लिए अलग-अलग चार कमरे विशेष रूप से तैयार किए गए हैं। चारों ही कमरों में 14-14 टेबल लगेगी। एक साथ चारों विधानसभाओं की गिनती चलेगी। चुनाव कार्यालय के अनुसार नरवाना विधानसभा की मतगणना 16 राउंड तथा फतेहाबाद, टोहाना व रतिया की मतगणना 17-17 राउंड में पूरी होगी। प्रत्येक विधानसभा में 5-5 बूथों की वीवीपैट की पर्चियां गिनी जाएगी। किसी बूथ की वीवीपैट गिनी जाएगी यह ड्रा से तय होगा।

-------------------------------------

शहरी क्षेत्र से तय होगा उम्मीदवारों का भाग्य :

मतगणना की गिनती बूथ नंबर से शुरू होगी। शुरुआती बूथ शहरी क्षेत्र से संबंधित हैं। ऐसे में शहरी क्षेत्र से जिस उम्मीदवार को लीड मिलेगी। वो उम्मीदवार एक बार चुनाव में हावी रहेगा। हालांकि इस बार शहर व गांव में चुनाव एक ही मुद्दे पर लड़े गए थे। जिसका असर परिणाम पर पड़ने की पूरी संभावना है।

-----------------

पोस्टल वोटों की गिनती सिरसा में होगी :

सैनिकों व अन्य कर्मचारियों के पोस्टल वोटों की गिनती सिरसा में होगी। ऐसे में शुरूआती रूझान सिरसा में आएगा। जीते हुए उम्मीदवार की घोषणा भी सिरसा से की जाएगी। जिले की तीनों विधानसभा में हुआ मतदान व वोटों की संख्या

विधानसभा कुल वोट वोटिग हुई फीसद मतदान

रतिया 211450 163504 77.33

टोहाना 216590 166971 77.09

फतेहाबाद 236908 178705 75.43

------------------------------------------------------------------

chat bot
आपका साथी