स्ट्रीट वेंडर्स के लिए स्थान तय नहीं, कंपनी ने भेजी रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : नगर परिषद स्ट्रीट वेंडर्स यानि रेहड़ी पटरी वालों के लिए बि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Feb 2019 11:46 PM (IST) Updated:Fri, 15 Feb 2019 11:46 PM (IST)
स्ट्रीट वेंडर्स के लिए स्थान तय नहीं, कंपनी ने भेजी रिपोर्ट
स्ट्रीट वेंडर्स के लिए स्थान तय नहीं, कंपनी ने भेजी रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

नगर परिषद स्ट्रीट वेंडर्स यानि रेहड़ी पटरी वालों के लिए बिक्री स्थल तथा बिक्री प्रतिबंधित स्थल तय नहीं कर पाई है। जिस कंपनी को स्ट्रीट वेंडर्स का पहचान पत्र बनाने का ठेका दिया था उन्होंने रिपोर्ट भेजी है कि फतेहाबाद की नगरपरिषद रेहड़ी संचालकों को समय देने के बाद भी जगह नहीं दिला पाई। इसलिए यहां पर कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया। रिपोर्ट जाने के बाद अब अधिकारियों के पांव फूल गए हैं और अगले महीने हर हाल में जगह उपलब्ध करवाने का दावा किया है।

शुक्रवार को नगरपरिषद कार्यालय में शहरी समृद्धि योजना के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया जाना था। लेकिन रेहड़ी संचालकों को जगह न मिलने के कारण इस कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया। इसके अलावा रुद्र कंपनी के अधिकारियों ने रिपोर्ट अपने उच्चाधिकारियों के पास भेज दी है।

--------------------------

750 रेहड़ी संचालकों को बांटना था पहचान पत्र

शहर में करीब 750 रेहड़ी संचालक रेहड़ी लगाकर अपना रोजगार चला रहे है। महीना शुरू होते है शहरी समृद्धि उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पहले दिन ऋण योजना, दूसरे दिन रोजगार मेला, तीसरे दिन रैली का आयोजन किया गया। पांचवें दिन रेहड़ी संचालकों को पहचान पत्र वितरित करना था। लेकिन नप अधिकारियों का तालमेल न होने के कारण इन रेहड़ी संचालकों को पहचान पत्र नहीं मिल सका।

---------------------------------------

केंद्र सरकार की है योजना

शहरी समृद्धि योजना केंद्र सरकार की है। ऐसे में इस योजना का लाभ न मिला तो नप अधिकारियों पर गाज भी गिर सकती है। इसके अलावा उनकी रिपोर्ट भी भेज दी गई है। पहचान पत्र बांटने के लिए रुद्र कंपनी को ठेका दिया गया था। हर जिले में पहचान पत्र बांट दिए गए। लेकिन फतेहाबाद में ऐसा नहीं हुआ है। यहीं कारण है कि स्थानीय अधिकारियों की शिकायत भी हो गई है।

--------------------------------------

हमारे पास अपनी कोई जगह नहीं है। यहीं कारण है कि हमने पहले मार्केट कमेटी से जगह मांगी थी। अब दूसरी स्थानों की जगह तलाश कर रहे है। अगले महीने तक हर हाल में रेहड़ी संचालकों को जगह दिला दी जाएगी। इसके लिए हमने कंपनी के अधिकारियों से बात कर ली है। शुक्रवार को होने वाला कार्यक्रम रद करना पड़ा है।

जितेंद्र कुमार

ईओ नगरपरिषद फतेहाबाद।

-----------------------------------

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के रेहड़ी संचालकों को पहचान पत्र बांटने थे। मैं एक बार फतेहाबाद भी आया था। अधिकारियों से जगह दिखाने के लिए भी कहा था। लेकिन यहां की नप जगह देने में नाकाम रही है। मैंने अपनी रिपोर्ट भेज दी है। आगे जो कार्रवाई होगी वो उच्चाधिकारी करेंगे। अन्य जिलों में पहचान पत्र बांटे गए हैं।

नवीन कुमार, प्लानर अधिकारी, रुद्र कंपनी, नोएडा।

chat bot
आपका साथी