पानी की टंकियों में मिला लारवा, 24 घरों को नोटिस जारी

फतेहाबाद शहर के कबीर बस्ती में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार सुबह ज

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 May 2019 04:00 AM (IST) Updated:Wed, 22 May 2019 06:39 AM (IST)
पानी की टंकियों में मिला लारवा, 24 घरों को नोटिस जारी
पानी की टंकियों में मिला लारवा, 24 घरों को नोटिस जारी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : शहर के कबीर बस्ती में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मंगलवार सुबह जांच अभियान चलाया। पानी की टंकियों की जांच के दौरान टीम को डेंगू और मलेरिया फैलाने वाले मच्छर का लारवा मिला। इसके अलावा फ्रिज के पीछे मौजूद पानी की ट्रे में भी लारवा पाया गया। लारवा मिलने पर टीम ने 24 घरों को नोटिस जारी किया है। अब दोबारा लारवा मिलता है तो संबंधित घरों को चालान भरना होगा। अहम बात यह है कि अब तक शहर में 150 घरों को नोटिस जारी हो चुका है।

स्वास्थ्य विभाग की जांच के दौरान इन घरों में लारवा मिल चुका है। सबसे अधिक लारवा पानी की टंकियों और पानी की ट्रे में पाया जा चुका है। उप सिविल सर्जन डा.हनुमान का कहना है कि मंगलवार को कबीर बस्ती में अभियान चलाया गया। इसमें एचएसआइ, एमपीएचडब्ल्यू, सक्षम टीम शामिल थी। करीब 150 घरों में पानी की टंकियों और फ्रिज की ट्रे, गमलों की जांच की गई। इस दौरान 24 घरों में लारवा पाया गया। टीम ने संबंधित टंकियों को खाली करवाकर सफाई करवाई तथा दवाई डाली। इसके अलावा लोगों को डेंगू और मलेरिया के प्रति जागरूक भी किया गया। 150 घरों को पहले जारी हो चुका है नोटिस

जिला महामारी अधिकारी डा. विष्णु का कहना है कि अप्रैल में 73 घरों व कार्यालयों को नोटिस दिया गया था। मई में अभी तक 120 घरों व कार्यालयों को नोटिस दिया जा चुका है। टीम अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर सर्वे कर रही है। पिछले साल डेंगू के 56 केस सामने आए थे, जबकि इससे पहले डेंगू मरीजों की संख्या 419 थी।

chat bot
आपका साथी