अनाज मंडियों में बारदाने का अभाव, उठान न होने से गेहूं की खरीद प्रभावित

सोमवार को जिले की अनाज मंडियों में दो दिनों के बाद गेहूं की आवक व खरीद हुई। किसान बड़ी संख्या में गेहूं लेकर मंडी पहुंचे। लेकिन आढ़तियों के पास बारदाना न होने के कारण बड़ी परेशानी आई। मंडियों में गेहूं की ढेरियों ही ढेरिया लग गईं। फतेहाबाद अनाज मंडी में महज 20 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हुई। इतनी खरीद इसलिए है कि यहां पर व्यापारियों के पास बारदाना नहीं है। उनका आरोप है कि सरकारी खरीद एजेंसी के अधिकारी बारदाना उपलब्ध नहीं करवा रहे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 07:00 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 07:00 AM (IST)
अनाज मंडियों में बारदाने का अभाव, उठान न होने से गेहूं की खरीद प्रभावित
अनाज मंडियों में बारदाने का अभाव, उठान न होने से गेहूं की खरीद प्रभावित

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : सोमवार को जिले की अनाज मंडियों में दो दिनों के बाद गेहूं की आवक व खरीद हुई। किसान बड़ी संख्या में गेहूं लेकर मंडी पहुंचे। लेकिन आढ़तियों के पास बारदाना न होने के कारण बड़ी परेशानी आई। मंडियों में गेहूं की ढेरियों ही ढेरिया लग गईं। फतेहाबाद अनाज मंडी में महज 20 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हुई। इतनी खरीद इसलिए है कि यहां पर व्यापारियों के पास बारदाना नहीं है। उनका आरोप है कि सरकारी खरीद एजेंसी के अधिकारी बारदाना उपलब्ध नहीं करवा रहे।

सोमवार 3 बजे तक जिले में महज 2 लाख क्विंटल गेहूं की खरीद हुई। लेकिन उठान तो 1 लाख क्विंटल भी नहीं हुआ। इससे परेशानी आ रही है। मंडियों में आवक 7 लाख क्विंटल अधिक गेहूं की हो गई। ऐसे में बारदाने के अभाव में गेहूं की सरकारी खरीद नहीं हो रही। फतेहाबाद मंडी के व्यापारियों ने बैठ की। इस दौरान उन्होंने सरकार से मांग कि वे उठान की उचित व्यवस्था बनाए। वहीं खरीद करने के लिए एजेंसी उन्हें बारदाना नहीं दे रही। ऐसे में वे परेशान है। उन्होंने ठेकेदार पर कार्रवाई की मांग की है।

-----------------------

भट्टू में विधायक के आश्वासन पर अधिकारी नहीं हुए गंभीर, परेशानी बढ़ी :

भट्टू कलां की अनाज मंडी में गेहूं के कार्य को लेकर पारदर्शिता से कार्य हो। इसलिए गत दिनों भट्टू मंडी के व्यापारी विधायक दुड़ाराम से मिले थे। उन्होंने उनको कमेटी बना कर कार्य करने के निर्देश दिए। लेकिन कमेटी गठित हो गई। लेकिन सोमवार को ठेकेदार ट्रक ही नहीं दिया। इससे भट्टू मंडी में गेहूं का उठान नहीं हुआ तो खरीद भी प्रभावित हुई। गठित कमेटी ने इसकी सूचना विधायक व प्रशासन को दी। सूचना पाकर प्रशासनिक अधिकारियों में डीएम हेफेड मांगेराम, डीएफएससी विनीत जैन, नायब तहसीलदार बलराम जाखड़ सहित अनेक कर्मचारी उठान कार्य को लेकर निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने व्यापारी कमेटी सदस्यों व ठेकेदार को विश्राम गृह में बुलाकर उठान का कार्य अति शीघ्र करवाने के आदेश दिए। लेकिन उसके बाद भी काम सुचारू रूप से नहीं शुरू हुआ। कमेटी सदस्य बंशीलाल ने बताया कि ठेकेदार ट्रक मुहैया नहीं करवा रहा। इससे उठान प्रभावित है। गेहूं की खरीद न होने से किसान व मजदूर परेशान। उन्होंने कहा कि सभी ने ठेकेदार पर कार्रवाई की मांग की है।

------------------

गेहूं खरीद के लिए लिए मैंने उचित व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हुए है। इसके लिए सभी इंस्पेक्टर को सख्त हिदायत है कि वे किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। व्यापारियों को बारदाना उपलब्ध करवाया जा रहा है। उठान को लेकर किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

- विनीत जैन, जिला खाद्य एवं आपूर्ति निरीक्षक।

chat bot
आपका साथी