मार्च तक जिले में आएगी कोविड-19 वैक्सीन, अधिकारियों ने बैठक में किया मंथन

कोविड-19 के टीकाकरण के संबंध में नगराधीश कपिल शर्मा की अध्यक्षता में में जिला टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में नगराधीश ने स्वास्थ्य व आयुष विभाग के अधिकारियों के साथ कोविड-19 की वैक्सीन के बारे विचार विर्मश किया और जानकारी प्राप्त की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 07:30 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 07:30 AM (IST)
मार्च तक जिले में आएगी कोविड-19 वैक्सीन, अधिकारियों ने बैठक में किया मंथन
मार्च तक जिले में आएगी कोविड-19 वैक्सीन, अधिकारियों ने बैठक में किया मंथन

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

कोविड-19 के टीकाकरण के संबंध में नगराधीश कपिल शर्मा की अध्यक्षता में में जिला टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में नगराधीश ने स्वास्थ्य व आयुष विभाग के अधिकारियों के साथ कोविड-19 की वैक्सीन के बारे विचार विर्मश किया और जानकारी प्राप्त की। नगराधीश ने सभी सरकारी व निजी अस्पतालों से प्राप्त चिकित्सकों व कर्मचारियों की सूचियों को विस्तार बारे चर्चा की गई।

नगराधीश ने बताया कि कोविड-19 की वैक्सीन संभवत वर्ष 2021 की प्रथम तिमाही यानि मार्च तक उपलब्ध हो जायेगी व पहले चरण में स्वास्थ्य संबंधित चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मचारियों, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर व नर्सिग कालेज के स्टाफ व विद्यार्थियों जिनकी संख्या जिला में लगभग 6000 है। उनको प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन लगाई जाएगी। अब तक जिले में 50 सरकारी संस्थाओं व 136 प्राइवेट स्वास्थ्य संस्थाओं का डाटा जिला मुख्यालय पर टीकाकरण के लिए एकत्रित किया जा चुका है। यह डाटा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व जिला निरीक्षण व मूल्याकंन अधिकारी व डाटा असिस्टेंट द्वारा पोर्टल पर अपलोड करने के लिए चैक कर लिया गया है। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य विभाग वैक्सीन के भंडारण की समुचित व्यवस्था करें।

बैठक में कोविड-19 के ऑनलाइन पोर्टल सीवीबीएमएस के बारे में भी अवगत करवाया गया। जिला फतेहाबाद में आउटरींच सेशन की संख्या 669 है और सरकारी संस्थाओं में 188 व निजी स्वास्थ्य संस्थाओं में वैक्सिनेटर की संख्या लगभग 980 है। जिले में 28 कोल्ड चैन प्वाइंट है। जिला मुख्यालय कोल्ड चैन प्वाइंट पर वैक्सिनेशन में प्रयोग होने वाले सभी समान की डिमांड व उपलब्धता का कार्य भी शुरू किया जा चुका है।

इस दौरान जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुनीता सोखी, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. धर्मपाल पूनिया, एसएमओ विश्व स्वास्थ्य संगठन डा. अपूर्वा, नीमा प्रधान डा. राकेश रैना, आइएमए के प्रधान डा. सतीश बंसल, राजबाला व शहरी स्वास्थ्य सलाहकार निशा मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी