हाईटेंशन तारे ले रही जान, आमजन भी बन रहा अनजान

जागरण संवाददाता फतेहाबाद शहर हो या गांव लोग हाईटेंशन तारों से परेशान है। लोगों

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 May 2019 11:22 PM (IST) Updated:Mon, 06 May 2019 11:22 PM (IST)
हाईटेंशन तारे ले रही जान, आमजन भी बन रहा अनजान
हाईटेंशन तारे ले रही जान, आमजन भी बन रहा अनजान

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद:

शहर हो या गांव लोग हाईटेंशन तारों से परेशान है। लोगों की परेशानी का भी कारण है कि ये तारें लोगों की जान ले रहे है। पिछले एक महीने के अंदर तीन लोगों की जान जा चुकी है। इसके अलावा दो साल पहले भी हाईटेंशन तार से पाइप टकराने के कारण तीन मजदूरों की मौत हो गई थी। कुछ लापरवाही बिजली निगम की है तो कुछ लोगों की नादानी के कारण मौत का शिकार हो रहे है।

शहर के कुछ हिस्से ऐसे है जहां घरों के ऊपर से हाईटेंशन तारें गुजर रही है। यहां पर कोई बड़ा हादसा तो नहीं हुआ लेकिन लोगों को डर लगा रहता है कि कहीं तारें टूटकर नीचे ना गिर जाए। वहीं शहर में बनी दुकानों के आगे से बिजली की बड़ी लाइनें जा रही है। ये लाइन मौत का कारण बन रही हैं।

यह हो चुके हैं हादसे

1. 28 अप्रैल को गांव तामसपुरा में देर रात 12 बजे के करीब कंबाइन से गेहूं निकालते समय हाई वोल्टेज तारों की चपेट में आने से दो युवकों की मौत हो गई थी। जिसकी पहचान तामसपुरा निवासी राजकुमार (31) और बंसी उर्फ काला (29) के रूप में हुई थी। ये दोनों कंबाइन को नीचे से गुजारने के लिए लोहे की रॉड से वृक्ष की टहनियों को हटा रहे थे। वहीं ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन तार से छू जाने से दोनों की मौत हो गई।

--------------------------

2. 23 अप्रैल को बीघड़ रोड पर एक युवक शेड लगा रहा था तो वह हाईवोल्टेज की तारों के संपर्क में आ गया। जिससे उसकी मौत हो गई। मृत की पहचान विकास के रूप में हुई थी। लोहे की रॉड तारों से टकराने के कारण यह हादसा हुआ था।

-----------------------------------------

ये हो सकता है समाधान

शहर के अंदर दुकानों के ऊपर या पास से ही हाईटेंशन तारे गुजर रही है। इन तारों के ऊपर बिजली निगम के अधिकारी रबड़ लगा दे ताकि करंट न आए। इसके अलावा मकान को तारें टच कर रही तो इसे दूर किया जाए। वहीं हर गांव में बिजली निगम के अधिकारियों को एक शिविर का आयोजन किया जाए और बताया जाए कि बिजली की तारों से दूर रहे। इसका फायदा भी होगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी