जवाहर नवोदय की प्रवेश परीक्षा का मई में आएगे परिणाम

जागरण संवाददाता फतेहाबाद खाराखेड़ी में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश पर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Apr 2019 10:42 PM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 06:32 AM (IST)
जवाहर नवोदय की प्रवेश परीक्षा का मई में आएगे परिणाम
जवाहर नवोदय की प्रवेश परीक्षा का मई में आएगे परिणाम

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

खाराखेड़ी में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा जिले 4800 विद्यार्थियों ने दी थी। अब परिणाम पर आचार संहिता के चलते घोषित नहीं हो रहे। स्कूल के मुखिया का कहना है कि प्रवेश परीक्षा का परिणाम पूरे देश में एक साथ घोषित होता है। अब मई के आखिर में परिणाम घोषित हो सकते है। विदित रहे कि अप्रैल के शुरू में ही छठीं कक्षा की 80 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित हुई। परीक्षा के लिए 14 स्कूलों में सेंटर बनाए थे। अब परिणाम के इंतजार में अभिभावक अपने बच्चों के दूसरे स्कूलों दाखिल नहीं करवा रहे है। उन्हे लग रहा है कि नवोदय में दाखिला हो गया तो निजी स्कूलों में भरी गई फीस बेकार हो जाएगी। अभिभावकों का कहना है कि इससे पहले नवोदय विद्यालय के लिए मार्च में परीक्षा होती थी और अप्रैल में परिणाम आ जाते थे। इस बार परीक्षा भी देरी से हुई और परिणाम तो मई में आएगा।

--------------------------------

इसलिए कर रहे अभिभावक इंतजार :

जवाहर नवोदय विद्यालय केंद्र सरकार के अधीन आता है। इसमें मामूली फीस लगती है। एक बार विद्यार्थी का दाखिला छठीं कक्षा में हो गया तो उसे बाद 12वीं कक्षा तक स्कूल में निशुल्क पढ़ाई होती है। शिक्षा व खेलों में क्षेत्र में नवोदय विद्यालयों का अग्रणी स्थान है। स्कूल के प्रिसिपल का कहना है कि जिले का एकमात्र स्कूल है जिससे प्रत्येक वर्ष विद्यार्थियों का चयन आईआईटी, एमबीबीएस सहित अन्य महत्वपूर्ण कोर्स में होता है।

---------------------------

नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा का परिणाम पूरे देश का एक साथ आता है। उम्मीद है कि मई में छठीं कक्षा के प्रवेश के लिए आयोजित परीक्षा का परिणाम घोषित होगा।

- राजीव कुमार सक्सेना, प्रिसीपल, जवाहर नवोदय विद्यालय खाराखेड़ी।

chat bot
आपका साथी