सुरक्षा के प्रबंधों के बीच किए कान्हा के दर्शन

जागरण टीम फतेहाबाद जिले में कोरोना वायरस के बीच मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पव

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 08:15 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 06:17 AM (IST)
सुरक्षा के प्रबंधों के बीच किए कान्हा के दर्शन
सुरक्षा के प्रबंधों के बीच किए कान्हा के दर्शन

जागरण टीम, फतेहाबाद :

जिले में कोरोना वायरस के बीच मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया गया। मंदिरों में भीड़ ना हो इसके लिए विशेष प्रबंध किए गए थे। पहले हर मंदिर में कार्यक्रम आयोजित होते थे लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं था। सादगी के साथ कार्यक्रम आयोजित किए गए। रात 12 बजे के बाद केक काटकर कृष्ण का जन्मदिन भी बनाया गया। इस दौरान कुछ ही श्रद्धालु मौजूद रहे। जिला प्रशासन ने पहले ही आदेश दे दिए थे कि मंदिरों में किसी भी सूरत में भीड़ ना इकट्ठी हो।

शहर में पहले दुर्गा मंदिर में झांकियां निकाली जाती थी। लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं था। ना तो प्रसाद वितरित किए गया और ना ही गंगा जल छिड़का गया। इसके अलावा जागरण आदि का भी आयोजन नहीं किया गया। देर शाम को श्रद्धालु मंदिर जरूर गए लेकिन उनकी संख्या कम ही नजर आई।

---------------------------------------------

टोहाना में मनाया गया श्रद्धाभाव से त्योहार

कोरोना महामारी के चलते श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बुधवार को बड़ी ही श्रद्धाभाव के साथ मनाया गया। इस अवसर पर शहर के विभिन्न मंदिरों को रंगबिरंगी लाइटों व फूलों से सजाया गया था। वहीं मंदिर समिति सदस्यों द्वारा मंदिरों में मास्क लगाकर ही आने तथा श्रीकृष्ण का झूला स्वयं ही झूलाकर श्रद्धालुओं की उपस्थिति दर्ज करवाई। इस बार मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम भी रद्द कर दिये गये थे। मंदिर पुजारियों द्वारा पूजा अर्चना आदि रस्में की गई। इस अवसर पर शहर के घंटाघर चौक स्थित श्रीसनातन धर्म मंदिर, रतिया रोड स्थित श्रीदुर्गा मंदिर, आजाद नगर स्थित राधाकृष्ण मंदिर, प्राचीन पंचमुखी शिव मंदिर, किला मोहल्ला स्थित राधेश्याम मंदिर घोड़े वाला, श्रीबाला हनुमान मंदिर अनाज मंडी, संकट मोचन श्रीबालाजीमंदिर, मॉडल टाउन स्थित श्री सांई शंकर संतोषी मंदिर, माता महाकाली मंदिर, आदर्श कालोनी स्थित खाटू श्याम मंदिर, बांके बिहारी मंदिर, नया बाजार स्थित महादेव मंदिर, आफिसर कालोनी स्थित गौरी शंकर मंदिर, सपरा मोहल्ला स्थित हनुमान मंदिर, मेडिकल एनक्लेव स्थित श्री हरि लक्ष्मी नारायण मंदिर, हरपाल चौक स्थित माता वैष्णों देवी मंदिर, तिलक नगर स्थित बनभौरी मंदिर, रतिया रोड स्थित शनिदेव मंदिर, प्राचीन दुर्गा मंदिर, पुरानी सब्जी मंडी स्थित बजरंग बली मंदिर, श्रीराम मंदिर आदि में भी दिनभर श्रद्धालुओं का आवागमन लगा रहा। श्रद्धालुओं ने माखन मिश्री व फलों तथा मिठाई का भोग लगाया। जबकि श्रीकृष्ण गोशाला, ज्योतिपुंज गऊशाला, गऊ सेवा समिति व शिव नंदीशाला द्वारा शहर में फेरियां भी निकाली गई।

--------------------------------------

रतिया में नियमों का पालन कर मंदिरों में पहुंचे श्रद्धालु

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में आज मंदिरों में पहुंचे श्रद्धालुओं ने सरकार व प्रशासन द्वारा जारी हिदायतों का पालन करते हुए माथा टेका और पूजा-अर्चना की। शहर के मां शीतला में मंदिर में तीन से चार की संख्या में ही श्रद्धालुओं ने प्रवेश किया। इस दौरान मंदिर में प्रवेश से पूर्व मुंह पर मास्क लगाकर व सैनिटाइजर से हाथ साफ किए। मंदिर में कुछ समय तक पूजन आदि करने के उपरांत श्रद्धालु वापस लौट रहे थे। मंदिर के पुजारी सतीश शास्त्री ने बताया कि मंदिर के आसपास श्रद्धालुओं की भीड़ एकत्रित नहीं होने दी रही। समिति संख्या में ही श्रद्धालुओं को सभी नियम का पालन कर ही मंदिर में प्रवेश करवाया जा रहा है ताकि सरकार व प्रशासन द्वारा हिदायतों की अच्छी तरह से पालन हो सके। हालांकि मंदिर में आने वाले श्रद्धालु स्वयं ही इस संबंध में जागरुक दिए। मंदिर में आने वाले सभी श्रद्धालु मुंह पर मास्क लगाकर ही मंदिर पहुंच रहे थे। श्रद्धालुओं ने कहा कि वे सरकार द्वारा जारी की गई हिदायतों को अच्छी तरह से समझते हैं और सभी नियमों का वे स्वयं पालन करने के साथ अन्य लोगों को भी पालन करने को कह रहे हैं ताकि किसी प्रकार की उल्लंघना न हो। हालांकि पूर्व में रतिया की लगभग सभी मंदिरों में जन्माष्टमी का पर्व बड़े ही भव्य ढंग से मनाया जाता था लेकिन इस बार महामारी के चलते किसी प्रकार का बड़ा आयोजन नहीं किया जा रहा।

chat bot
आपका साथी