झमाझम बरसे बदरा, किसानों के चेहरे खिले

जागरण संवाददाता फतेहाबाद बारिश की राह तक रहे जिलावासियों का इंतजार आखिरकार पूरा ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 08:51 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 08:51 AM (IST)
झमाझम बरसे बदरा, किसानों के चेहरे खिले
झमाझम बरसे बदरा, किसानों के चेहरे खिले

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

बारिश की राह तक रहे जिलावासियों का इंतजार आखिरकार पूरा हो गया। शनिवार रात 12 बजे मौसम एकाएक बदल गया और तेज हवाओं के साथ जिले में अच्छी बरसात हुई। हालांकि तेज हवा होने के कारण नुकसान भी हुआ है। लेकिन जानकार नुकसान से ज्यादा फायदा होने का दावा कर रहे हैं। सोमवार से सावन का महीना शुरू हो रहा है। सावन के महीना शुरू होने से पूर्व ही जिले में अच्छी बरसात हुई है। माना जाता है कि अगर सावन लगने से पूर्व अच्छी बरसात हो जाये तो पूरे माह अच्छी बरसात होगी। -----------------------

बरसात से गिरा तापमान

शनिवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री व न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। लेकिन रात को हुई बरसात के कारण तापमान एकाएक गिर गया। रविवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। ऐसे में अधिकतम तापमान में 5 डिग्री व न्यूनतम में 3 डिग्री सेल्सियस गिरावट दर्ज की गई है। ------------------------

किसानों के चेहरे पर लौटी रौनक

अक्सर जून महीने में प्री मानसून की अच्छी बरसात हो जाती है। लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं हुआ। जून के शुरुआत में हल्की बरसात हुई थी। पिछले दस दिनों से तापमान एकाएक बढ़ जाने के कारण किसान भी परेशान थे। गांव धांगड़ निवासी सुरेश कुमार, रमेश कुमार, बड़ोपल निवासी रामनिवास, सुशील कुमार ने बताया कि बरसात होने से इस बार अच्छी फसल होने की उम्मीद है। लेकिन रात को आंधी साथ में होने के कारण कुछ नुकसान हुआ है जिन किसानों ने नरमे की फसल में पानी लगा रखा था वो जमीन पर बिछ गई है। लेकिन जैसे जैसे धूप निकलेगी वो फसल खड़ी हो जाएगी। इसलिए फायदा अधिक हुआ है। अगर आने वाले समय में इसी तरह बरसात होती रहेगी तो फसलों के उत्पादन में यकीनन काफी वृद्धि होगी।

------------------------

आंधी आने के कारण शहर व गांवों में बिजली रही गुल

शनिवार रात 12 बजे आंधी के साथ बरसात शुरू हो गई। ऐसे में बिजली भी गुल हो गई। जिले में करीब 50 से अधिक पेड़ गिर गये। वहीं 37 बिजली के खंभे भी गिर गए। खंभे वहीं गिरे जहां तारों के ऊपर पेड़ गिरे है। यही कारण है कि जिले के अधिकतर गांवों में रात के समय बिजली गुल रही। वहीं पेड़ गिर जाने से रोड भी जाम हो गए। सुबह लोगों ने अपने स्तर पर सड़कों से पेड़ हटा दिए। दोपहर तक सभी जगह बिजली को सुचारू कर दिया गया। शहर में भी यही हाल रहा। देर रात को बिजली गुल होने से शहरवासी परेशान रहे। लोग अधिकारियों के पास फोन करते रहे लेकिन बरसात होने के कारण बिजली व्यवस्था को सुचारू नहीं किया जा सका।

-------------------------------------------

अरोड़वंश धर्मशाला रोड पर भरा पानी

पिछले छह महीने से अरोड़वंश धर्मशाला के सामने बनी सड़क को तोड़कर पाइप लाइन डाली गई थी। उसके बाद कोरोना से उपजी स्थिति काम को बीच में ही रोक दिया गया। ऐसे में अब सड़क पर मिट्टी पड़ी है। बरसात होने के कारण यहां पर पानी भर जाता है। हालांकि नगरपरिषद ने इस सड़क को बनाने के लिए 50 लाख रुपये का प्रस्ताव बना दिया है। लेकिन अब उम्मीद कम है कि मानसून के दौरान इस सड़क का निर्माण हो जाएगा। स्थानीय निवासी सुरेश कुमार, सोनी ज्वेलर्स, महेश कुमार सुरजीत सिंह ने बताया कि हर बरसात में यहां पर दिक्कत आती है। जनस्वास्थ्य विभाग की गलती के कारण ऐसा हुआ है। अगर पाइप लाइन डालनी थी तो सड़क को ठीक करवाना था। वहीं नगरपरिषद के अधिकारियों को भी सड़क के लिए टेंडर जल्द लगवा देना था। दुकानदारों ने कहा कि रविवार रात को बरसात आई है। अगर किसी दिन दिन में बरसात आ गई यहां से निकलना मुश्किल हो जाएगा। अगर कोई बड़ा हादसा हो गया तो इसका जिम्मेदार कौन होगा।

------------------------------------------

फोरलेन पर लगाए गए रिचार्ज बोर भी हुए फेल

गांव बड़ोपल व गांव धांगड़ में फोरलेन पर दो रिचार्ज बोर किए थे। सर्विस लाइन में बरसात का पानी भर जाता था। लेकिन अब ये रिचार्ज बोर काम नहीं कर रहे है। ऐसे में लाखों रुपये वैसे ही खर्च कर दिए। शनिवार रात को हुई बरसात से सड़क पर एक फुट तक पानी भर गया है। ऐसे में वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं अधिकारियों की माने तो रिचार्ज बोर बंद होने के कारण दिक्कत आई है। सभी के ढक्कन खुलवा दिए है आने वाले समय में दिक्कत नहीं आएगी।

-------------------------------

आने वाले दिनों में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के पूर्वानुमान की माने तो पूरे सावन महीने में अच्छी बरसात होगी। अगले दो दिनों में हल्की बरसात होने की संभावना है। वहीं उसके बाद रविवार तक तेज बरसात होने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में किसानों ने नरमे व धान की फसल में यूरिया खाद का छिड़काव कर दिया है ताकि पानी से फसलों में पीलापन ना आए।

---------------

जिले में अच्छी बरसात हुई है। अब उम्मीद है कि आने वाले समय में भी बरसात होगी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान के अनुसार ही बरसात हो रही है। इसलिए किसान अब नरमे में सिचाई कुछ दिनों के लिए बंद कर दे। अगर आने वाले दिनों में खुशक मौसम होता है तभी सिचाई करे। वहीं नरमे व अन्य फसलों में यूरिया खाद का प्रयोग कर सकते है।

डा. भीम सिंह

एसडीओ कृषि विभाग फतेहाबाद ।

-----------------------------------------

अरोड़वंश धर्मशाला सड़क के निर्माण के लिए प्रस्ताव बना लिया है। किसी को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। हालांकि अब बरसात शुरू हो गई है। पानी निकासी के लिए जनस्वास्थ्य विभाग से कहा जाएगा।

अमित कौशिक

कार्यकारी अभियंता नगरपरिषद फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी