इंदिरा गांधी कालेज में मनाया आजादी का अमृत महोत्सव

टोहाना इंदिरा गांधी राजकीय महाविद्यालय में आजादी का अमृत महोत्सव के कार्यक्रम अनुसार जलियांवाला हत्याकांड और डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य में निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 07:22 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 07:22 AM (IST)
इंदिरा गांधी कालेज में मनाया आजादी का अमृत महोत्सव
इंदिरा गांधी कालेज में मनाया आजादी का अमृत महोत्सव

संवाद सहयोगी, टोहाना :

इंदिरा गांधी राजकीय महाविद्यालय में आजादी का अमृत महोत्सव के कार्यक्रम अनुसार जलियांवाला हत्याकांड और डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य में निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसका विषय विश्वगुरू के रूप में भारत, संविधान निर्माण में डॉ. भीमराव आंबेडकर का योगदान, था। इतिहास विभाग और राजनीति विभाग के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में महाविद्यालय प्राचार्या सुनील कुमारी ने शिरकत की। उन्होंने विद्यार्थियों को ब्रिटिश शासन के दौर में भारतीयों का शोषण और भारतीयों का आ•ादी के लिए संघर्ष के बारे में विस्तार से बताया। डा. अमित कुमारी व डा. गुणवंती ने संविधान निर्माता डा. भीमराव आंबेडकर के योगदान पर विचार प्रस्तुत किये। इस अवसर पर रविद्र नैन, डॉ. सुनीता, डॉ. आभा शुक्ला, संजू बाला आदि स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

हवन के साथ नववर्ष की शुरूआत

संवाद सूत्र, रतिया :

भारत विकास परिषद शाखा रतिया द्वारा नवसंवत 2078 के शुभारंभ के अवसर पर हवन यज्ञ का आयोजन श्री राम आश्रम शिव मंदिर में किया गया। जिसमें परिषद के सभी सदस्य परिवार सहित उपस्थित हुए वह सभी सदस्यों ने संयुक्त रूप से हवन यज्ञ में आहुति डाली वह प्रभु से प्रार्थना की कि नवसंवत सभी के लिए मंगलमय हो हवन के बाद शाखा अध्यक्ष श्री राजकुमार सिगला द्वारा उपस्थित सभी सदस्यों को नवसंवत वह नवरात्रों की शुभकामनाएं दी गई वह बताया कि नवसंवत के साथ ही भारत विकास परिषद का नया सत्र भी यहीं से ही आरंभ होता है। नवसंवत से ही नई बॉडी अपना कार्यकाल शुरु करती है व उसके पश्चात जिला अध्यक्ष श्री रविद्र मेहता ने नवसंवत के महत्व के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी