महामारी पर जीत के लिए टेस्टिग और वैक्सीनेशन बढ़ाना बेहद जरूरी : डा. तुली

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से निपटने के लिए सरकार और स्वास्थ्य विभाग दिन-रात काम कर रहे हैं लेकिन आम लोगों के सहयोग के बिना इस महामारी पर जीत हासिल नहीं की जा सकती। इस महामारी से हमें अपनों को ही नहीं बल्कि दूसरों को भी बचाना है। इसके लिए टेस्टिग सबसे ज्यादा जरूरी है। हमें टेस्टिग से भागने की बजाय इसके लिए स्वयं आगे आना चाहिए तभी हम स्वयं अपने परिवार और समाज को महामारी से बचा सकते हैं। यह बात डा. मेजर शरद तुली नोडल आफिसर कोविड-19 सैंपलिग नागरिक अस्पताल फतेहाबाद ने मनोहर मेमोरियल महाविद्यालय के युवा रेडक्रास विभाग द्वारा कोविड-19 को लेकर जागरूक टेस्टिग वैक्सीनेशन भावनात्मक व्यवहार व डाइट विषय पर ऑनलाइन आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुए कही।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 07:18 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 07:18 AM (IST)
महामारी पर जीत के लिए टेस्टिग और वैक्सीनेशन बढ़ाना बेहद जरूरी : डा. तुली
महामारी पर जीत के लिए टेस्टिग और वैक्सीनेशन बढ़ाना बेहद जरूरी : डा. तुली

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : कोरोना महामारी की दूसरी लहर से निपटने के लिए सरकार और स्वास्थ्य विभाग दिन-रात काम कर रहे हैं, लेकिन आम लोगों के सहयोग के बिना इस महामारी पर जीत हासिल नहीं की जा सकती। इस महामारी से हमें अपनों को ही नहीं, बल्कि दूसरों को भी बचाना है। इसके लिए टेस्टिग सबसे ज्यादा जरूरी है। हमें टेस्टिग से भागने की बजाय इसके लिए स्वयं आगे आना चाहिए तभी हम स्वयं, अपने परिवार और समाज को महामारी से बचा सकते हैं। यह बात डा. मेजर शरद तुली, नोडल आफिसर कोविड-19 सैंपलिग नागरिक अस्पताल फतेहाबाद ने मनोहर मेमोरियल महाविद्यालय के युवा रेडक्रॉस विभाग द्वारा कोविड-19 को लेकर जागरूक, टेस्टिग, वैक्सीनेशन, भावनात्मक व्यवहार व डाइट विषय पर ऑनलाइन आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुए कही।

डा. प्रतिभा मखीजा के संचालन में आयोजित इस वेबिनार को डिप्टी सिविल सर्जन एवं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुनीता सोखी, मेहता होली हॉस्पिटल हिसार से डा. अमन मेहता व होम्योपैथिक सलाहाकार डा. मोनिका सहगल ने कोरोना महामारी को लेकर महत्वपूर्ण जानकारियां विद्यार्थियों व स्टाफ सदस्यों के साथ सांझा की। कालेज प्राचार्य डा. गुरचरण दास ने वेबिनार में शामिल चिकित्सकों का स्वागत किया और कोरोना योद्धा के रूप में महामारी के खिलाफ अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों का जीवन बचा रहे चिकित्सकों, नर्सिग व पैरा मेडिकल स्टाफ व रेडक्रास के अधिकारियों को बधाई दी व सहयोग के लिए आभार जताया। उन्होंने युवाओं से इस महामारी को लेकर जागरूक रहने, अधिक से अधिक टेस्टिग और वैक्नीनेशन करवाने का भी आह्वान किया। डा. शरद तुली ने कहा कि युवा देश का भविष्य है। आज उन्हें यह सोचना चाहिए कि उन्हें आगे कैसा देश चाहिए। इसके लिए उन्हें आज ही रूपरेखा तय करनी होगी। उन्होंने कहा कि युवाओं को समझना होगा कि अगर वे टेस्ट नहीं करवाएंगे तो वे अनजाने में इस महामारी को अपने घर ले जा सकते हैं। हमें यह नहीं पता कि कौन-सा व्यक्ति साइलेंट स्प्रेडर बनकर घूम रहा है। चाहे हममें कोरोना के लक्षण है या नहीं, टेस्टिग बेहद जरूरी है। तभी हम कोरोना की इस चेन को तोड़ पाएंगे और गंभीर रोगियों का इलाज हो सकेगा। डिप्टी सिविल सर्जन डा. सोखी ने वैक्सीनेशन पर जोर देते हुए कहा कि इस महामारी से हमें मिलकर लड़ना होगा, हौसला नहीं छोड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम अनावश्यक घर से बाहर न निकले। यदि जरूरी हो तो तब भी मास्क लगाकर ही बाहर आएं। अगर किसी व्यक्ति को खांसी, जुकाम, बुखार, गले में खराश आदि लक्षण दिखें तो उन्हें तुरंत कोरोना टेस्ट अवश्य करवाना चाहिए। आम लोगों से सहयोग की अपील करते हुए डा. सोखी ने कहा कि इस महामारी से बचाव के लिए सभी का वैक्सीन लगवाना बेहद जरूरी है।

chat bot
आपका साथी