तीन नई पंचायतें गठित, संख्या बढ़कर 260 पहुंची

प्रदेश सरकार ने जिले में 3 नई पंचायतें गठित कर दी हैं। अब पंचायतों की संख्या बढ़कर 260 हो गई है। नई पंचायतों को गठन को लेकर गत वर्ष पंचायती राज विभाग की तरफ से सरकार को प्रस्ताव भेजा गया था। जिसे निदेशालय ने मंजूर कर लिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 07:47 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 07:47 AM (IST)
तीन नई पंचायतें गठित, संख्या बढ़कर 260 पहुंची
तीन नई पंचायतें गठित, संख्या बढ़कर 260 पहुंची

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

प्रदेश सरकार ने जिले में 3 नई पंचायतें गठित कर दी हैं। अब पंचायतों की संख्या बढ़कर 260 हो गई है। नई पंचायतों को गठन को लेकर गत वर्ष पंचायती राज विभाग की तरफ से सरकार को प्रस्ताव भेजा गया था। जिसे निदेशालय ने मंजूर कर लिया गया। ऐसे में नए बनी पंचायतों में विकास तेजी मिलेगी। अब बढ़ी हुई जनसंख्या के अनुसार जिला परिषद व पंचायत समिति का पुन: गठन किया जाएगा। ऐसे में जिला परिषद के सदस्यों की भी संख्या बढ़ने की पूरी संभावना है। जिनके अब संख्या महज 18 हैं। पंचायती राज विभाग के अनुसार इनकी संख्या बढ़कर 20 के करीब होनी है। वहीं पंचायत समिति का भी पूना गठन के साथ संख्या बढ़ेगी। अब पंचायत समिति की संख्या 138 है।

-----------------------------

इन तीन पंचायतों का हुआ गठन :

फतेहाबाद में तीन पंचायतों का गठन नागपुर, रतिया व जाखल खंड में किया गया है। जिनमें नागपुर खंड में नकटा पंचायत से अलग होकर मानकपुर नई पंचायत बन गई है। वहीं रतिया में ब्राहमणवाला से अलग होकर अब प्लाट की अलग से पंचायत हो गई है। पंचायत का नाम ब्राहमणवाला प्लाट रहेगा। इसके अलावा जाखल खंड की पंचायत शकरपुरा से अलग होकर अब लहराथेह को नई पंचायत का दर्जा दिया गया है।

-----------------------

अभी तक नागपुर ब्लॉक समिति का नहीं हुआ गठन :

नागपुर ब्लाक बने हुए तीन साल से अधिक हो गया। नागपुर ब्लाक के गांव पहले फतेहाबाद व रतिया ब्लाक समिति में शामिल थे। नागपुर में ब्लाक समिति बनेगी। लेकिन इसमें कितने सदस्य होंगे। इसके लिए अभी तय नहीं है। यह प्रशासनिक अधिकारियों को तय करना है।

----------------------------------

41 गांव जुड़े हैं साथ लगती पंचायत से

जिले में 301 गांव हैं। इनमें से अब 260 गांवों की पंचायतें बन चुकी हैं। हालांकि अब भी 41 गांव ऐसे है जो साथ लगते हुए गांव की पंचायत उनको लगती है। ऐसे गांव रतिया, जाखल व टोहाना में अधिक है। हालांकि इन गांवों की आबादी 500 से कम है। ऐसे में इनको पंचायत गठित करने में परेशानी आ रही है।

--------------------

स्वामी नगर व हंस कॉलोनी शहर में शामिल होना तय

पंचायती राज विभाग ने स्वामी नगर व हंस कालोनी को भी अलग पंचायत गठित करने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा था। लेकिन बाद में अधिकारियों ने इनको शहर में शामिल करवाने का प्रस्ताव भेज दिया। स्थानीय विधायक पहले इनको पंचायत बनाना चाहते थे, लेकिन अब उन्होंने इनको शहर में शामिल करवाने के लिए सिफारिश की हुई है। ऐसे में अब हंस कालोनी व स्वामी नगर शहर में शामिल होना तय है। इससे इन दोनों क्षेत्र के लोगों को सीवरेज सुविधा के साथ नहरी पानी की सुविधा भी मिलेगी।

------------

जिले में तीन नई पंचायतों का गठन कर दिया गया। इसके लिए निदेशालय से आदेश आ गए है। अब ड्रा सरकार के आदेशानुसार होंगे। सरकार के आगामी आदेश आने पर कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

- बलजीत चहल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी।

------------------

::::नंबर गेम::::

301 हैं जिले में गांवों की संख्या

18 है जिला परिषद के सदस्यों के पदों की संख्या

138 हैं पंचायत समिति के सदस्यों के पद

2595 हैं पंचों के पद जिले में

-----------------------------

chat bot
आपका साथी