रामभरोसे शिक्षा : स्कूल खुले तो पढ़ाई छोड़ मी¨टग में मगन हुए गुरुजी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : लीक से उतर रही शिक्षा व्यवस्था की विडंबना बन रही है। अभी तीन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Jan 2018 11:29 PM (IST) Updated:Sat, 20 Jan 2018 12:52 PM (IST)
रामभरोसे शिक्षा : स्कूल खुले तो पढ़ाई छोड़ मी¨टग में मगन हुए गुरुजी
रामभरोसे शिक्षा : स्कूल खुले तो पढ़ाई छोड़ मी¨टग में मगन हुए गुरुजी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : लीक से उतर रही शिक्षा व्यवस्था की विडंबना बन रही है। अभी तीन सप्ताह तक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश रहे। चार दिन पहले खुले स्कूलों में पढ़ाई शुरू होने की जगह शिक्षकों की मीटिंग का दौर शुरू हो गया है। यहां तक कि स्कूल रामभरोसे हो गए हैं। एक स्कूल से दो से तीन शिक्षकों को मीटिंग में बुलाया जा रहा है। एक से दो घंटे की मी¨टग के बाद शिक्षक वापस स्कूल जाने की जगह फरलो पर जा रहे हैं। ऐसे में कैसे जिला सक्षम होगा और बच्चों का लर्निग लेवल कैसे ऊपर ऊंचा उठेगा, इस पर सवाल उठ रहे हैं।

शुक्रवार को भी ऐसा ही नजारा फतेहाबाद खंड कार्यालय में था। खंड के एक स्कूल से दो से तीन शिक्षकों को कार्यालय के साथ प्राइमरी स्कूल में मी¨टग के लिए बुला रखा था। यहां पर मात्र एलइपी का फीडबैक लेने के लिए प्राइमरी शिक्षकों तथा साक्षर भारत मिशन के तहत 57 स्कूलों के नोडल आफिसरों ने मी¨टग ली गई। यहां तक कि नागपुर में 24 स्कूलों के 150 टीचरों की सक्षम हरियाणा के तहत मी¨टग ली गई। यानि की शुक्रवार को खंड फतेहाबाद के 313 शिक्षक मी¨टग में व्यस्त रहे।

--ये रहे शिक्षक मीटिंग में व्यस्त

एलइपी फीडबैक मी¨टग - 70 स्कूलों के 106 शिक्षक

साक्षर भारत मिशन - 57 स्कूलों के 57 टीचर

सक्षम हरियाणा मी¨टग - 24 स्कूलों के 150 शिक्षक

--बुलाया गया फीडबैक

खंड कार्यालय में सुबह शिक्षकों को बुलाया गया। यहां शिक्षकों से एलइपी से संबंधित प्रर्फोमा दिया गया। जिसमें शिक्षकों को फीडबैक देना था। जिसके बाद शिक्षकों वापस भेज दिया गया। शिक्षक कई देर तक मीटिंग स्थल पर ही घूमते रहे और उसके बाद स्कूल जाने की जगह फरलो पर रहे।

-साक्षर भारत मिशन के लिए बुलाए शिक्षक

गांवों में प्रेरकों को हटाने के बाद प्रत्येक गांव में नोडल आफिसर बनाए गए हैं। ये नोडल आफिसर बच्चों को जागरूक करेंगे। इस संबंध में जानकारी देने के लिए प्रत्येक गांव के एक स्कूल से एक शिक्षक को बुलाया गया। सुरेंद्र वर्मा जिला संयोजक ने संबंध में शिक्षकों को जानकारी दी।

--24 स्कूलों के 150 टीचरों की ली मी¨टग

दोपहर को नागपुर में खंड कार्यालय की तरफ से 24 स्कूलों के 150 टीचरों को सक्षम हरियाणा के बारे में प्रेरित किया गया। खंड अधिकारी कुलदीप सिहाग व अनुराग धारीवाल ने शिक्षकों को सक्षम हरियाणा के बारे में जानकारी दी।

--परीक्षा का समय नजदीक, पहले ही छुट्टियां के कारण पढ़ाई प्रभावित हो चुकी है। शिक्षकों को प्रशिक्षण व बैठकों से दूर रखकर कक्षा में रहने दिया जाए ताकि विद्यार्थियों को रिवीजन का कार्य करवाया जा सकता है। सक्षम हरियाणा का जो लक्ष्य है उसे पूरा किया जा सके।

--देवेंद्र दहिया, प्रदेश संगठन सचिव, राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ

--सक्षम हरियाणा को लेकर हम पूरा प्रयास कर रहे हैं। एक साथ कई मी¨टग रखने की जानकारी नहीं है। ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी ताकि स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई भी खराब न हो सके।

- डॉ.जेके अभीर

अतिरिक्त उपायुक्त फतेहाबाद

chat bot
आपका साथी