सुबह बैंकों में लगी भीड़ तो शाम को अधिकारियों ने दिए निर्देश अब घर के पास मिलेंगी पेंशन

जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा पेंशन जारी होने के बाद बैंकों में एकाएक भीड़ बढ़ गई। इससे बैंक कर्मी परेशान हो गए। एक दम भीड़ आने से बैंकों के दूसरे कार्य प्रभावित होने शुरू हो गए। इससे कर्मचारी की परेशानी बढ़ गई। एक दम आई भीड़ से बैंक प्रबंधक संभाल नहीं पाए। कोरोना काल में अधिक संख्या में आने की प्रशासन को सूचना मिली। इसके बाद अधिकारियों ने बैठक करके निर्णय लिया की अब पेंशन लाभार्थी को उसके घर के पास मिलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 07:56 AM (IST) Updated:Tue, 27 Apr 2021 07:56 AM (IST)
सुबह बैंकों में लगी भीड़ तो शाम को अधिकारियों ने दिए निर्देश अब घर के पास मिलेंगी पेंशन
सुबह बैंकों में लगी भीड़ तो शाम को अधिकारियों ने दिए निर्देश अब घर के पास मिलेंगी पेंशन

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा पेंशन जारी होने के बाद बैंकों में एकाएक भीड़ बढ़ गई। इससे बैंक कर्मी परेशान हो गए। एक दम भीड़ आने से बैंकों के दूसरे कार्य प्रभावित होने शुरू हो गए। इससे कर्मचारी की परेशानी बढ़ गई। एक दम आई भीड़ से बैंक प्रबंधक संभाल नहीं पाए। कोरोना काल में अधिक संख्या में आने की प्रशासन को सूचना मिली। इसके बाद अधिकारियों ने बैठक करके निर्णय लिया की अब पेंशन लाभार्थी को उसके घर के पास मिलेगी। इसके लिए उन्हें अपने निकटवर्ती सीएससी सेंटर पर जाना होगा।

कॉमन सर्विस सेंटर से ही जिला समाज कल्याण विभाग से मिलने वाली हर प्रकार की पेंशन मिलेगी। जिसमें बुजुर्गो, विकलांगों, विधवा महिलाओं को दी जाएगी। अब उन्हें अपने बैंक में जाने की बजाए सीएचसी सेंटर पर जाना होगा। वहां पर बैंकिग सुविधा देने के उद्देश्य से सभी सीएससी सेंटरों पर पेंशन वितरण केंद्र खोला गया है। पेंशन केंद्र प्रदेशभर में शुरू हो चुके हैं। प्रदेशभर में खोले गए वितरण केंद्रों से बुजुर्गो के अलावा आमजन भी लेनदेन कर सकेंगे।

-------------------------

सीएचसी सेंटरों पर मिलेगी पेंशन :

कॉमन सर्विस सेंटर जिला प्रबंधक शिल्पा रानी व कनुज पाटनी ने बताया कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में जिला समाज कल्याण विभाग से जुड़ी सभी प्रकार की पेंशन सीएससी केंद्रों पर मिलेगी। इसके लिए वहां पर प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशानुसार पेंशन वितरण केंद्र खोला है। सेंटर पर डीजी-पे के माध्यम से पेंशन निकाली जाएगी। सेंटर से बुजुर्ग अपना बकाया बैलेंस भी जान सकेंगे। धीरे धीरे अन्य सुविधाएं भी पोर्टल पर जोड़ी जाएगी। पेंशन वितरण केंद्र पर बुजुर्गो के लिए जीवन प्रमाण पत्र की सुविधा भी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले के सभी सीएससी संचालकों को पेंशन वितरण बैनर और यहां से दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने के आदेश दे दिए है।

----------------------

सीएचसी सेंटर संचालकों को सरकार देगी कमीशन :

पेंशन वितरण केंद्रों पर किसी भी बैंक का खाता हो तो भी आप लेनदेन कर सकेंगे। अलग अलग बैंकों में जाने की बजाय सीएससी केंद्रों पर ही सुविधा का लाभ ले। इससे सीएससी ने रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए है। पेंशन वितरण में सीएससी संचालकों को रोजाना कमीशन दिया जायेगा। दो हजार रुपये पर 7.92 रुपये कमिशन मिलेगा। तीन हजार पर 11.92 रुपये कमिशन मिलेगा। सीएससी संचालक वितरण केंद्र के माध्यम से 7 से 10 हजार रुपये तक का मंथली कमिशन प्राप्त कर सकेंगे।

------------------ जिले के सभी सीएससी केंद्रों पर पेंशन वितरण केंद्र शुरू कर दिया गया है। संचालकों ने काम शुरू कर दिया है। एक ही छत के नीचे सभी बैंकों के लेनदेन की सुविधा शुरू हो चुकी है। प्रदेशभर के सीएससी केंद्रों पर सीएससी ने पेंशन वितरण केंद्र की शुरुआत कर बुजुर्गो को तोहफा दिया है। बुजुर्गो को अब लंबी कतार में घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वितरण केंद्र से आमजन भी अपने खातों से लेनदेन कर सकेंगे। यदि कोई सीएससी संचालक पेंशन देने पर अधिक चार्ज वसूलता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई करेंगी। सेंटर संचालकों को कमिशन सरकार से मिलेगा। न ही वे लाभार्थी से लेंगे।

- मुनीष नागपाल, अतिरिक्त उपायुक्त, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी