उमस ने किया तरबतर, अधिकतम व न्यूनतम तापमान में महज छह डिग्री का अंतर

पिछले दो दिनों से गर्मी अधिक पड़ने के कारण लोग परेशान है। बरसात से पहले लोग लू से परेशान थे लेकिन अब तो उमस ने परेशान कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 06:10 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 06:10 AM (IST)
उमस ने किया तरबतर, अधिकतम व न्यूनतम तापमान में महज छह डिग्री का अंतर
उमस ने किया तरबतर, अधिकतम व न्यूनतम तापमान में महज छह डिग्री का अंतर

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

पिछले दो दिनों से गर्मी अधिक पड़ने के कारण लोग परेशान है। बरसात से पहले लोग लू से परेशान थे, लेकिन अब तो उमस ने परेशान कर दिया है। रविवार को तो अधिकतम व न्यूनतम तापमान में महज छह डिग्री का अंतर रहा। ऐसे में न तो दिन में और न ही रात को उमस से राहत मिल रही है। कूलर भी ठंडी हवा नहीं दे रहे हैं। रविवार को अधिकतर बाजार बंद रहे। ऐसे में बिजली के कट न लगने के कारण शहरवासियों को कुछ राहत मिली।

रविवार को जिले में अधिकतम तापमान 37 डिग्री व न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। ऐसे में उम्मीद है कि सोमवार को तापमान एक डिग्री और बढ़ेगा और जैसे-जैसे शाम होगी और तापमान में गिरावट आनी शुरू हो जाएगी। जिले में दो दिनों के बाद एक बार फिर मानसून सक्रिय होने जा रही है। सोमवार देर शाम को मौसम में एकाएक बदलाव आएगा और कई जगह अच्छी बरसात होने की उम्मीद भी है।

------------------------

अब जाने आगे कैसा रहेगा मौसम

मानसून टर्फ रेखा अनूपगढ़, सवाई माधोपुर, रीवा, अंबिकापुर होते हुए उत्तर पाश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। दक्षिण पाश्चिमी राजस्थान पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी में बनने वाले एक कम दबाब का क्षेत्र से 26 जुलाई से मानसून फिर से और सक्रिय होने की संभावना है। जिससे 26 जुलाई रात्रि से 29 जुलाई के बीच राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हवायों व गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश होने की भी संभावना है।

------------------------

20 से अधिक गांवों में अब भी अच्छी बरसात की उम्मीद

आंकड़ों पर बेशक फतेहाबाद जिले में अच्छी बरसात होगी, लेकिन हकीकत में इससे परे है। केवल शहरों में अधिक बरसात हुई है। गांव अब भी सूखे पड़े है। फतेहाबाद खंड के 10 और भट्टूकलां खंड के 10 गांवों में अब भी बरसात नहीं हुई है। फतेहाबाद शहर से महज 8 किलोमीटर दूर गांव धांगड़ में भी बरसात नहीं हुई है। इस बरसाती सीजन में महज पांच एमएम बरसात हुई है जो केवन नामात्र है। पिछले दो दिनों से अच्छी धूप निकलने के कारण अब इस क्षेत्र में फसले झुलस रही है। ऐसे में अब उम्मीद है कि इस बार जो क्षेत्र रह गए थे वहां पर अच्छी बरसात होगी। इसके अलावा गांव काजलहेड़ी आदि में अधिक बरसात होने के कारण नरमे की फसल भी झुलस गई है।

------------------------

अब जाने 2021 जुलाई पिछले दिनों क्या रहा तापमान

तिथि अधिकतम न्यूनतम

15 जुलाई 36 26

16 जुलाई 38 28

17 जुलाई 38 31

18 जुलाई 38 28

19 जुलाई 32 23

20 जुलाई 32 23

21 जुलाई 37 26

22 जुलाई 36 27

23 जुलाई 35 26

24 जुलाई 36 25

25 जुलाई 37 31

नोट: यह तापमान डिग्री सेल्यिस में है।

------------------------

आज रात से मौसम परिवर्तनशील होगा और 29 जुलाई तक बरसात होने की उम्मीद है। ऐसे में किसान मौसम देखकर ही कीटनाशक का प्रयोग करे। जिस क्षेत्र में बरसात नहीं हुई थी वहां पर उम्मीद है कि बरसात होगी।

मदन खिचड़, कृषि मौसम विज्ञान विभाग, चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार।

chat bot
आपका साथी