हाउस टैक्स ब्रांच के अधिकारियों ने बिना जांच तकनीकी शाखा भेजी फाइलें

इस समय नगरपरिषद फतेहाबाद में प्रापर्टी आइडी या फिर प्रापर्टी ट्रांसफर करने को लेकर हंगामा मचा हुआ है। फाइलों को रोकने का आरोप भी एक अधिकारी दूसरे पर लगा रहे है लेकिन अधिकारियों से ज्यादा कर्मचारियों की गलती अधिक है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 07:23 AM (IST) Updated:Wed, 30 Jun 2021 07:23 AM (IST)
हाउस टैक्स ब्रांच के अधिकारियों ने बिना जांच तकनीकी शाखा भेजी फाइलें
हाउस टैक्स ब्रांच के अधिकारियों ने बिना जांच तकनीकी शाखा भेजी फाइलें

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : इस समय नगरपरिषद फतेहाबाद में प्रापर्टी आइडी या फिर प्रापर्टी ट्रांसफर करने को लेकर हंगामा मचा हुआ है। फाइलों को रोकने का आरोप भी एक अधिकारी दूसरे पर लगा रहे है, लेकिन अधिकारियों से ज्यादा कर्मचारियों की गलती अधिक है। फाइल जमा करवाने आने वाले लोगों से फाइल तो ले रहे है लेकिन कागजात पूरे न होने के कारण उन्हें रिजेक्ट करनी पड़ रही है। यहीं फाइल 10 से 15 दिनों तक नप कार्यालय में पड़ी रहती है। ऐसा ही एक मामला मंगलवार को भी उजागर हुआ। जब पालिका अभियंता ने फाइलों की जांच की तो पेंडिग पड़ी 27 फाइलों में पटवारी की जांच रिपोर्ट तक नहीं थी। यह फाइल हाउस ब्रांच से तकनीकी शाखा तक पहुंच गई, जबकि प्रापर्टी हाउस ब्रांच में काम करने वाले अधिकारियों की जिम्मेदारी बनती है कि वो फाइल की जांच कर उच्चाधिकारियों को भेजे। इस मामले में पालिका अभियंता ने हैड क्लर्क सहित पांच कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। नोटिस में स्पष्ट करने के आदेश दिए है कि जब कागजात पूरे नहीं थे तो इन फाइलों को तकनीकी शाखा में क्यों भेजा गया।

नगर आयुक्त कर चुके हैं कार्यालय का निरीक्षण

पिछले दिनों नगर आयुक्त ने कार्यालय का निरीक्षण किया था, लेकिन यहां पर पेंडिग फाइलें अधिक मिली थी। इसी को लेकर अब अधिकारी सख्त हो गए है। अधिकारियों से ज्यादा कर्मचारियों की गलती अधिक रही है। फाइलों की जांच किए बिना ही फाइलों को ले रहे है। अब फतेहाबाद नगरपरिषद में एक भी फाइल पेंडिग नहीं है। केवल 15 फाइलें ऐसी है जिसका जेई निरीक्षण करने के बाद अपनी रिपोर्ट देंगे।

नगरपरिषद में प्रापर्टी ट्रांसफर को लेकर एक भी फाइल पेंडिग नहीं है। पहले 34 फाइलें पड़ी थी। जब जांच की गई तो इनमें पटवारी की रिपोर्ट तक नहीं थी। ऐसे में हाउस ब्रांच में काम करने वाले हेड क्लर्क सहित अन्य कर्मचारी जिम्मेदार है। उन्होंने कागजात की जांच किए बिना ही फाइलों को तकनीकी शाखा में भेज दिया, जबकि जिम्मेदारी उनकी थी। नोटिस का जवाब देने के लिए कहा गया है।

सुमित चौपड़ा, पालिका अभियंता नगरपरिषद फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी