सर्दी के मौसम में हॉट ऑयल मैनीक्योर से दें हाथों को सॉफ्टनेस

सर्दी के मौसम में ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल और सर्द हवाओं के कारण हाथ-पैर पर रूखापन आ जाता है। इसके साथ ही नाखून भी बेजान से दिखने लगते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए महिलाएं विभिन्न प्रकार के मॉश्चराइजर का प्रयोग करती हैं पर लगाने के कुछ समय बाद फिर रूखापन आ जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Dec 2018 12:42 AM (IST) Updated:Tue, 18 Dec 2018 12:42 AM (IST)
सर्दी के मौसम में हॉट ऑयल मैनीक्योर से दें हाथों को सॉफ्टनेस
सर्दी के मौसम में हॉट ऑयल मैनीक्योर से दें हाथों को सॉफ्टनेस

जागरण संवाददाता, रोहतक :

सर्दी के मौसम में ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल और सर्द हवाओं के कारण हाथ-पैर पर रुखापन आ जाता है। इसके साथ ही नाखून भी बेजान से दिखने लगते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए महिलाएं विभिन्न प्रकार के मॉश्चराइजर का प्रयोग करती हैं पर लगाने के कुछ समय बाद फिर रुखापन आ जाता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए हॉट ऑयल मैनीक्योर के प्रयोग से हाथों और नाखूनों सॉफ्टनेस दिया जा सकता है। ब्यूटी पार्लर संचालिका पूनम ने बताया कि गृहणी महिलाएं हो या फिर कामकाजी। काम करने में हमारे हाथों पर प्रभाव सबसे ज्यादा पड़ता है। जिससे हाथों का फटना, रुखापन आदि समस्या होती हैं। इसके बचाव के लिए हम कुछ भी स्पेशल नहीं करते हैं। इसलिए इस सर्दी के मौसम में अलग अलग ऑयल की मदद से नाखूनों और हाथों को हॉट मैनीक्योर से पोषण दिया जा रहा है। इस प्रकार के मैनीक्योर न केवल हाथों का रुखापन खत्म होता है। साथ ही बीपी पर कंट्रोल और रक्त का संचार नियमित रहता है। हॉट ऑयल मैनीक्योर को आप पार्लर और घर पर किया जा सकता है। इस प्रकार के मैनीक्योर से किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। हॉट ऑयल मैनीक्योर के फायदे :

हाथों की मुरझाई त्वचा को सही करता है।

हाथों को मुलायम रखने मे मददगार है।

हॉट ऑयल मैनीक्योर नाखूनों की ग्रोथ और चमक देता है

नाखून के पीलेपन को दूर करता है।

क्यूटिकल्स के टेक्सचर को ठीक करता है।

नाखून के आसपास छिली त्वचा को ठीक करता है। घर पर इस प्रकार से करें हॉट मैनीक्योर :

हॉट ऑयल मैनीक्योर के लिए आधा कप बादाम तेल, आधा कप सूरजमुखी का तेल, आधा कप ऑलिव ऑयल, 2 चम्मच टी ट्री ऑयल, 1 चम्मच विटामिन ई ऑयल, 1 विटामिन ई केप्सूल या फिर जो आपको ठीक लगे। इन सब को हल्का गुनगुना कर ले और अच्छे से मिक्स करे। इसके बाद एक बाउल में अपने हाथों को डुबो कर रखें। 10 से 15 मिनट बाद निकाल कर। हल्के हाथ से मसाज करें। मसाज के बाद गुनगुने पानी से हाथों को धोएं और गर्म पानी में एक तौलिए को डाल कर उसे निचोड़कर हाथों को स्टीम दें।

chat bot
आपका साथी