गर्मी ने छुड़ाए पसीने, हर 15 मिनट में सूख रहे हलक, दोपहर बाद हवा से मिली राहत

पिछले कई दिनों से मौसम बदल रहा है। लेकिन बरसात नहीं हो रही है। पिछले साल जून के अंत में अच्छी बरसात हुई थी। इस बार केवल हल्की बूंदाबांदी ही हुई है। हालांकि कुछ जगहों पर अच्छी बरसात हुई थी। वीरवार दोपहर तक गर्मी ने पसीने छुड़ा दिए। लेकिन उसके बाद एकाएक मौसम बदला और कुछ समय के लिए तेज हवा भी चली। जिससे तापमान में गिरावट आई और गर्मी से कुछ राहत मिली। वीरवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री व न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:00 AM (IST)
गर्मी ने छुड़ाए पसीने, हर 15 मिनट में सूख रहे हलक, दोपहर बाद हवा से मिली राहत
गर्मी ने छुड़ाए पसीने, हर 15 मिनट में सूख रहे हलक, दोपहर बाद हवा से मिली राहत

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

पिछले कई दिनों से मौसम बदल रहा है। लेकिन बरसात नहीं हो रही है। पिछले साल जून के अंत में अच्छी बरसात हुई थी। इस बार केवल हल्की बूंदाबांदी ही हुई है। हालांकि कुछ जगहों पर अच्छी बरसात हुई थी। वीरवार दोपहर तक गर्मी ने पसीने छुड़ा दिए। लेकिन उसके बाद एकाएक मौसम बदला और कुछ समय के लिए तेज हवा भी चली। जिससे तापमान में गिरावट आई और गर्मी से कुछ राहत मिली। वीरवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री व न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जिस तरह रात का तापमान बढ़ रहा है उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि बरसात की संभावना बन रही है। मौसम में उतार चढ़ाव के बीच गर्मी के तेवर कम नहीं हुए। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो 25 जून को मौसम परिवर्तनशील रहने के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। जुलाई के प्रथम सप्ताह में मानसून की दस्तक हो सकती है। ऐसे में कुछ राहत मिल सकती है।

-----------------------------

ये कहना है किसानों का

गांव धांगड़ के किसान भूप सिंह, रमेश कुमार, छोटूराम व सुरजीत सिंह ने बताया कि बरसात न होने के कारण फसलें सुख रही है। नरमे व धान की खेती प्रभावित हो रही है। जून के अंत में बरसात हो जाती है। लेकिन इस बार नहीं हुई। किसानों की माने तो जून का अंतिम सप्ताह पहली बार सूखा निकला है। पिछले साल अच्छी बरसात हुई थी। अगर इस समय एक अच्छी बरसात हो जाए तो फसलें भी अच्छी होंगी।

-----------------------------------

वर्ष 2020 में जून में ये रहा था तापमान

तिथि अधिकतम न्यूनतम

20 जून 40 28

21 जून 37 27

22 जून 39 29

23 जून 38 29

24 जून 38 27

नोट : यह तापमान डिग्री सेल्सियस में है।

--------------------------------------------

वर्ष 2021 में जून में ये रहा था तापमान

तिथि अधिकतम न्यूनतम

20 जून 37 28

21 जून 38 28

22 जून 39 29

23 जून 41 30

24 जून 41 29

नोट: यह तापमान डिग्री सेल्सियस में है।

--------------------------------------

लगातार मौसम बदल रहा है। तापमान बढ़ने के कारण गर्मी भी बढ़ी है। ऐसे में किसानों से अपील है कि दोपहर के समय खेतों में काम ना करे। वहीं समय समय पर पानी पीते रहे ताकि हलक ना सूखें। अगले कुछ दिनों में अनुमान लग रहा है कि बरसात होगी। किसान अब धान की रोपाई भी शुरू कर दें।

डा. भीम सिंह

एसडीओ, कृषि विभाग, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी