अनाज मंडी में गंदगी के लगे ढेर

कोरोना संकट के बीच एक तरफ यहां शासन प्रशासन आमजन को स्वच्छता के बारे में प्रेरित कर रहा है वहीं दूसरी ओर सरकार के अपने ही जिम्मेदार अधिकारी इसे पलीता लगा रहे हैं। प्रशासन की उदासीनता से जाखल अनाजमंडी में जगह जगह लगे गंदगी के अंबार इसका प्रमाण है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 07:58 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 07:58 AM (IST)
अनाज मंडी में गंदगी के लगे ढेर
अनाज मंडी में गंदगी के लगे ढेर

संवाद सूत्र, जाखल :

कोरोना संकट के बीच एक तरफ यहां शासन प्रशासन आमजन को स्वच्छता के बारे में प्रेरित कर रहा है, वहीं दूसरी ओर सरकार के अपने ही जिम्मेदार अधिकारी इसे पलीता लगा रहे हैं। प्रशासन की उदासीनता से जाखल अनाजमंडी में जगह जगह लगे गंदगी के अंबार इसका प्रमाण है। जहां गत कई दिनों से मंडी की सफाई नहीं हुई है। लिहाजा इससे मंडी में चारों तरफ गंदगी का आलम है। जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। अनाजमंडी में धान का सीजन खत्म होते ही मंडी के सफाई प्रबंधों की पोल खुल कर सामने आ रही है।

अनाजमंडी में सफाई व्यवस्था रखने के लिए इस बार जींद की श्यामा इंडस्ट्री नामक फर्म को लाखों रुपये से निविदा जारी कर ठेका दिया गया है। फर्म का ठेकेदार स्वयं मान रहा है कि बीती 15 नवंबर से अनाजमंडी सफाई का ठेका उनके पास है, लेकिन संबंधित फर्म द्वारा मिली सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी का कितना पालन किया ये अनाजमंडी की दशा देख खुद व खुद बयां हो जाता है। अनाजमंडी के दुकानदारों मुताबिक नए ठेकेदार के सफाई कर्मियों द्वारा मंडी में पहुंच कर आज तक सफाई नहीं की गई है। लिहाजा इससे अनाज मंडी में गंदगी के ढेर व कीचड़ की भरमार है। जिससे ये तो साफ हो गया है कि किस तरह लाखों रुपये के ठेके तो दिए तो जाते हैं, परंतु काम सिर्फ कागजों पर ही होते हैं।

-----------------------

मंडी में पड़ा फूस

मंडी में फसलों के अवशेष फूस व मिट्टी के ढेर लगे हुए हैं। इससे लोगों का मंडी में से गुजरना भी दुश्वार हो गया है। अनाजमंडी में गंदगी के साम्राज्य से हुई दुर्दशा की शिकायत स्थानीय निवासी एक व्यक्ति ने ट्विटर के माध्यम से राज्य के मुख्यमंत्री को भी भेजी गई है। ठेका लेने के बाद ठेकेदार अनाजमंडी में सफाई व्यवस्था को लेकर संजीदा नहीं है। अनाजमंडी की बदहाली की तस्वीरें इसकी पोल खोल रहीं है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि मंडी प्रशासन इसपर कोई कार्रवाई करने में नाकाम क्यों है।

-----------------------------------------

इस बार सफाई का ठेका हमारे अधीन नहीं है। मार्केटिग बोर्ड की ओर से ही सफाई के लिए निविदा जारी की गई है। ऐसे में सफाई में कोई अनियमितता बरती जा रहीं है तो संबंधित ठेकेदार पर कार्यवाही का अधिकार उच्च अधिकारियों का है।

रामजी लाल, मार्केट कमेटी सचिव, जाखल

----------------------------

15 नवंबर से जाखल अनाजमंडी की सफाई का ठेका उनके नाम छूटा है। उन्होंने मंडी में गंदगी के ढेर लगे होने की बात को नकारते हुए कहा कि सफाई कर्मियों से प्रतिदिन नियमित रूप से अनाजमंडी में सफाई कराई जा रही है। यदि फिर भी कहीं कोई समस्या है तो यथाशीघ्र समस्या का हल करवा दिया जाएगा।

अमरजीत सिवाच, ठेकेदार।

chat bot
आपका साथी