स्वाद के चक्कर में बिगड़ न जाए सेहत

जागरण संवाददाता फतेहाबाद बाजार में बनी खाद्य सामग्री खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक ह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 07:25 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 07:25 AM (IST)
स्वाद के चक्कर में बिगड़ न जाए सेहत
स्वाद के चक्कर में बिगड़ न जाए सेहत

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

बाजार में बनी खाद्य सामग्री खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल दुकानदार बार-बार उसी कुकिग तेल का प्रयोग कर रहे हैं। लेकिन ये तेल शरीर में कई जानलेवा बीमारियों को जन्म दे रहा है। इससे किडनी खराब होने का खतरा बढ़ रहा हैं। इसके अलावा लकवा जैसी बीमारियां भी बढ़ रही हैं। इस पर कंट्रोल करने के लिए फूड एवं सेफ्टी विभाग की तरफ से रोक भी लगाई गई है। लेकिन अधिकारी है कि आज तक रिकॉर्ड की जानकारी तक नहीं ली है। नियम है कि कुकिग तेल का प्रयोग तीन बार से अधिक नहीं कर सकता है। लेकिन जिले में ऐसी कोई रोक नहीं है। रोक तभी लगेगी जब अधिकारी कार्यालय से निकलकर छापामार कार्रवाई करेंगे।

होटल व फूड बनाने वाले अपने पास रिकॉर्ड भी नहीं रख रहे। उनके पास रिकॉर्ड नहीं है कि दिन में कितना कुकिग तेल का प्रयोग करते हैं। करीब डेढ़ साल पहले पंचकूला मुख्यालय की तरफ से प्रदेश के सभी फूड एवं सेफ्टी अधिकारियों को जांच के आदेश दिए थे। लेकिन शायद ही अधिकारियों ने इसकी जांच की।

-------------------------------

50 लीटर से ज्यादा का रखना होगा रिकार्ड :

फूड एवं सेफ्टी विभाग के कमिश्नर के आदेश थे कि अगर किसी दुकानदार की प्रतिदिन 50 लीटर से ज्यादा की खपत है तो उसे इसका रिकार्ड रखना होगा। दुकानदार को रिकार्ड में बताना होगा कि उसने कितना तेल का प्रयोग किया। जो तेल प्रयोग किया तीन बार के बाद उसे कहां पर डिस्पोज किया। फूड एवं सेफ्टी विभाग के अधिकारी हर माह इस रिकार्ड की जांच करेंगे। छोटे दुकानदारों का करीब 50 से 70 लीटर तेल प्रयोग हो रहा है। खास बात यह है कि ये बार-बार तेल को नष्ट करने के बजाए प्रयोग कर रहे हैं। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इसकी जांच तक नहीं कर रहे।

--------------------------------

अगर हम बार-बार कुकिग तेल को प्रयोग में लाने से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसकी वजह से किडनी खराब हो रही हैं। इस तेल में ऐसे कई कैमिकल पैदा हो जाते हो जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। सरकार की तरफ से ऐसा करने पर रोक है। अगर जिले में ऐसा हो रहा है तो इनके सैंपल लिए जाएंगे और कार्रवाई की जाएगी।

- सुरेंद्र पूनिया

फूड एवं सेफ्टी अधिकारी, फतेहाबाद

--------

कुकिग ऑयल का बार-बार प्रयोग करने से खनिज तत्व व एंटी ऑक्सीडेंट खत्म हो जाते हैं। तेल से जो ताकत मिलनी होती है उसकी जगह नुकसान होना शुरू हो जात है। ये पूरे शरीर को नुकसान पहुंचाता है। हो सके तो तेल का प्रयोग एक बार करे। अगर हम इसका इस्तेमाल बार-बार करेंगे तो शरीर को नुकसान देगा।

- डा. हनुमान सिंह, डिप्टी सीएमओ, स्वाथ्य विभाग फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी