हरियाणा शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की रि-अपीयर की परीक्षा सोमवार से, धारा 144 लागू

जागरण संवाददाता फतेहाबाद कोरोना संकट के बीच हरियाणा शिक्षा बोर्ड पहली बार परीक्ष

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 07:35 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 07:35 AM (IST)
हरियाणा शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की रि-अपीयर की परीक्षा सोमवार से, धारा 144 लागू
हरियाणा शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की रि-अपीयर की परीक्षा सोमवार से, धारा 144 लागू

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

कोरोना संकट के बीच हरियाणा शिक्षा बोर्ड पहली बार परीक्षा आयोजित कर रहा है। दसवीं व बारहवीं की री-अपीयर की परीक्षा 26 अक्टूबर से शुरू हो रही है। यह परीक्षा आगामी 23 नवंबर तक जारी रहेगी। कोरोना के मद्देनजर परीक्षा केंद्र के बाहर धारा 144 लागू कर दी है। जिला उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने स्पष्ट रूप से कहा कि परीक्षा केंद्र पास किसी तरह की दुकान खुली नहीं रहेगी। वहीं दो से अधिक लोग भी खड़े नहीं होंगे। अगर किसी तरह का कोई उल्लंघन करता है तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा कारोना को देखते हुए बिना मास्क पहने हुए अगर विद्यार्थी आता है तो उसकी एंट्री नहीं होगी। वही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते ही उसकी स्क्रीनिग होगी। किसी वद्यार्थी के शरीर का तापमान अधिक आता है तो उसे अलग बैठाया जाएगा। वहीं अध्यापक प्रश्न पत्र देने के बाद सैनिटाइजर से हाथ साफ करेगा। वहीं बार बार विद्यार्थी पानी पीने के लिए भी नहीं उठ सकेगा।

26 अक्टूबर से शुरू होने वाली हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी की 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए परीक्षा केंद्रों की परिधि में धारा 144 लागू करने के आदेश पारित किए हैं। ये आदेश 23 नवंबर तक प्रभावी रहेंगे। परीक्षा केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में व्यक्ति इकट्ठा होने पर पाबंदी रहेगी। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति अनावश्यक रूप से प्रवेश नहीं कर सकता है। आदेशों की अवहेलना करने वाले तथा असामाजिक तत्वों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। परीक्षा केन्द्रों के नजदीक 200 मीटर की परिधि में सभी फोटोस्टेट की दुकानें भी बंद रहेंगी।

----------------------------

ये बनाए गए हैं परीक्षा केंद्र

भिवानी बोर्ड की 10वीं व 12वीं परीक्षाओं के मद्देनजर फतेहाबाद में बीघड़ रोड स्थित आर्यभट्ट हाई स्कूल, भट्टू रोड स्थित बाल भारती वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, वाल्मीकि चौक स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नजदीक अरोड़वंश धर्मशाला, श्रीराम सेवा समिति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नजदीक बड़ा गुरूद्वारा, वरिष्ठ माध्यमिक मॉडल स्कूल मॉडल टाउन नजदीक पपीहा पार्क, ओम निवास हाई स्कूल नजदीक गोपीराम धर्मशाला तथा गांव भोडिया खेड़ा स्थित राजकीय हाई स्कूल को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।

---------------------------------

कोरोना के नियमों का पालन परीक्षा में होगा। मास्क लगना अनिवार्य है। वहीं एक कमरे में अधिक बच्चे नहीं बैठाए जाएंगे। परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पूर्व स्क्रीनिग होगी। इसके अलावा बाहर से जो भी निरीक्षण करने के आएंगे उन्हें भी नियमों का पालन करना होगा। इसके लिए सभी को आदेश दे दिए है।

दयानंद सिहाग

जिला शिक्षा अधिकारी फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी