दिव्यांगजनों के लिए सरकार ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया: डीसी

विश्व दिव्यांग दिवस के उपलक्ष्य में उपायुक्त प्रदीप कुमार ने जनजागृति कार्यक्रम के तहत अंतरा पुनर्वास केंद्र के बच्चों के साथ उपायुक्त कार्यालय में बातचीत की और उन्हें आशीर्वाद दिया। इस मौके पर दिव्यांग बच्चों ने उपायुक्त को बुक्का व फूल भेंट कर विश्व दिव्यांग दिवस की शुभकामनाएं दी। उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बच्चों द्वारा बनाई गई पेंटिग का अवलोकन कर उन्हें सम्मानित किया। उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बच्चों के कुशलक्षेम व परिवारजनों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 10:09 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 10:09 PM (IST)
दिव्यांगजनों के लिए सरकार ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया: डीसी
दिव्यांगजनों के लिए सरकार ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया: डीसी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : विश्व दिव्यांग दिवस के उपलक्ष्य में उपायुक्त प्रदीप कुमार ने जनजागृति कार्यक्रम के तहत अंतरा पुनर्वास केंद्र के बच्चों के साथ उपायुक्त कार्यालय में बातचीत की और उन्हें आशीर्वाद दिया। इस मौके पर दिव्यांग बच्चों ने उपायुक्त को बुक्का व फूल भेंट कर विश्व दिव्यांग दिवस की शुभकामनाएं दी। उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बच्चों द्वारा बनाई गई पेंटिग का अवलोकन कर उन्हें सम्मानित किया। उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बच्चों के कुशलक्षेम व परिवारजनों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया है। योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर इनका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाए। उपायुक्त ने बच्चों से कहा कि जिला प्रशासन उनकी समस्याओं व जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए हमेशा तत्पर रहेगा। उपायुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे दिव्यांगजनों के लिए चलाई गई विभिन्न योजनाओं का लाभ देने में देरी ना करें। इस मौके पर नगराधीश अंकिता वर्मा सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रही। बच्चों ने उपायुक्त का प्यार जताने व आशीर्वाद जताने पर आभार व्यक्त किया। दिव्यांग बच्चों ने निकाली जागरूकता रैली संवाद सहयोगी, टोहाना :

विश्व दिव्यांग दिवस पर दिव्यांग बच्चों ने जागरुकता रैली निकाली। मार्गदर्शक नेहा वर्मा एवं सुनील भूरी के निर्देशन में आयोजित इस रैली को डा. शिव सचदेवा एवं मानव सेवा संगम चैरिटेबल ट्रस्ट प्रधान सतपाल नन्हेड़ी ने झंडी दिखाकर रवाना किया। जोकि संगम दिव्यांग बाल केंद्र से रवाना होकर शहर के विभिन्न बाजारों से होते हुई वापिस पहुंची। रैली में शामिल बच्चों ने आओ करें नया प्रयोग-दिव्यांगों का करें सहयोग, जन-जन ने ठाना है-दिव्यांगता को हराना है। आदि जयघोष लगाये। रैली के समापन उपरांत संगम दिव्यांग बाल केंद्र में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें दो दिन पूर्व दिव्यांग बच्चों द्वारा विभिन्न खेलों व सांस्कृतिक एक्टिविटी में अव्वल आने वालों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। डा. शिव सचदेवा ने कहा कि जरूरतमंद दिव्यांगजनों की सभी को यथासंभव सहायता करनी चाहिए ताकि वह भी समाज के मुख्यधारा में शामिल हों। उन्होंने सभी बच्चों के स्वास्थ्य की भी जांच कर उनके अभिभावकों को सर्दी का मौसम शुरू होने के कारण उनका विशेष ध्यान रखने के लिए टिप्स भी दिए। इस अवसर पर डा. अशोक तनेजा, सुनील भूरी, अशोक मेहता, राकेश जैन, नरेश लहरी, नीनू वर्मा, स्पेशल एजुकेटर राजकुमार, एक्सरसाइज एक्सपर्ट शैलेंद्र, नरेंद्र कौर व मंजीत कौर आदि उपस्थित

chat bot
आपका साथी