इस वर्ष शुरू होगा भूना में कूड़ा निस्तारण प्लांट

जागरण संवाददाता फतेहाबाद प्रदेश सरकार हर जिले में कूड़ा निस्तारण प्लांट बना रही ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 07:15 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 07:15 AM (IST)
इस वर्ष शुरू होगा भूना में कूड़ा निस्तारण प्लांट
इस वर्ष शुरू होगा भूना में कूड़ा निस्तारण प्लांट

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

प्रदेश सरकार हर जिले में कूड़ा निस्तारण प्लांट बना रही है। इस प्लांट में पूरे जिले के शहरों को कूड़ा रखकर उसकी खाद बनाने का काम किया जाएगा। फतेहाबाद जिले में ये कूड़ा निस्तारण प्लांट भूना में भूना के पास बनना प्रस्तावित है। इसके लिए 30 एकड़ भूमि भी अधिग्रहण कर ली है। इस कूड़ा निस्तारण केंद्र में फतेहाबाद, भूना, रतिया, टोहाना, उकलाना का कूड़ा इकट्ठा होगा। इस प्रोजेक्ट पर करीब 38 करोड़ रुपये खर्च होंगे जो सरकार ने पहले ही घोषित की हुई है। इस साल यह प्रोजेक्ट सिरे चढ़ने की पूरी उम्मीद है। इसकी वजह है कि फतेहाबाद के उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कई रूके हुए प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ा दिया। उनमें चिल्ली झील भी प्रमुख थी। चिल्ली झील पर काम हुआ है तो उम्मीद है कि इस वर्ष कूड़ा निस्तारण प्लांट पर भी काम शुरू हो जाएगा। प्रदेश सरकार कूड़ा निस्तारण प्लांट बनाने की घोषणा की थी। इसके बाद इस दिशा में काम शुरू हुआ। अब तक इसके लिए पांच से अधिक बार टेंडर हो चुके है। लेकिन हर बार इसे रद करना पड़ रहा है। पिछली बार जब टेंडर रद हुआ था तो उच्चाधिकारियों ने नियमों में बदलाव भी कर दिया।

------------------------

छह शहरों का कचरा इकट्ठा होना है इस कूड़ा निस्तारण केंद्र में :

प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल 30 दिसंबर 2014 को पहली बार फतेहाबाद में आए थे। तब उन्होंने जनसभा में एलान किया था कि अगर कोई पंचायत कचरा प्रबंधन प्लांट के लिए करीब 30 एकड़ जगह दे देगी तो वहां प्लांट बना दिया जाएगा। नगर परिषद प्रशासन ने इसके लिए फतेहाबाद के साथ लगते गांव भूना के पास 30 एकड़ जगह का चयन किया। जहां फतेहाबाद, टोहाना, रतिया, भूना, जाखल और उकलाना के शहरी एरिया का कचरा एकत्र कर उससे खाद और बिजली उत्पादन करने का प्रस्ताव सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा था। सरकार ने उसे मंजूर कर दिया गया।

------------------------

रोजाना 250 टन कचरा पहुंचने का लगाया था अनुमान :

शहरी क्षेत्र का कूड़ा इस केंद्र में पहुंचना था। भूना क्लस्टर में फतेहाबाद, टोहाना, जाखल, रतिया और भूना के अलावा उकलाना मंडी के शहरी एरिया के ठोस कचरे का निस्तारण की व्यवस्था की जाएगी। फिलहाल इन छह क्षेत्रों से प्रतिदिन करीब 150 टन कूड़ा निकलता है। फतेहाबाद से 40 टन, टोहाना से 40 टन, रतिया से 20 टन, जाखल से 5 टन, भूना से 10 टन कचरा और उकलाना से 35 टन कचरा शामिल हैं। आबादी बढ़ेगी और शहरों का विस्तार होगा इसलिए इस केंद्र का विस्तार भी किया गया था।

------------------------

नंबर गेम

- 30 एकड़ जमीन पर बनेगा प्लांट।

- 6 शहरों का कचरा होगा एकत्र।

- 38 करोड़ रुपये राशि खर्च होगी।

------------------------

कचरा निस्तारण प्लांट का काम जल्द ही शुरू होगा। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। सरकार का यह महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। इससे शहर में कूड़े की समस्या का समाधान हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट पर जल्द से जल्द काम शुरू हो। इसके लिए मैं प्रयास कर रहा हूं।

- डा. नरहरि सिंह बांगड़, उपायुक्त।

chat bot
आपका साथी