गड़बड़झाला : दूसरे के प्रमाण-पत्र पर सिम कार्ड बेचकर किया फर्जीवाड़ा

कुलां में फर्जी प्रमाणपत्र पर सिम कार्ड बेचने का धंधा जोरों से जारी है। बीते दिनों सिम विक्रेता की इस जालसाजी से पर्दा उठ जाने से उन लोगों में हड़कंप मचा है जिन्होंने स्वयं के लिए सिम कार्ड जालसाज सिम विक्रेता से खरीदे थे। उन्हें भय है कि कहीं उनके प्रमाणपत्र का भी गलत प्रयोग कर सिम किसी आपराधिक किस्म के व्यक्ति को ना दी गई हो।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 07:00 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 07:00 PM (IST)
गड़बड़झाला : दूसरे के प्रमाण-पत्र पर सिम कार्ड बेचकर किया फर्जीवाड़ा
गड़बड़झाला : दूसरे के प्रमाण-पत्र पर सिम कार्ड बेचकर किया फर्जीवाड़ा

संवाद सूत्र, कुलां :

कुलां में फर्जी प्रमाणपत्र पर सिम कार्ड बेचने का धंधा जोरों से जारी है। बीते दिनों सिम विक्रेता की इस जालसाजी से पर्दा उठ जाने से उन लोगों में हड़कंप मचा है, जिन्होंने स्वयं के लिए सिम कार्ड जालसाज सिम विक्रेता से खरीदे थे। उन्हें भय है कि कहीं उनके प्रमाणपत्र का भी गलत प्रयोग कर सिम किसी आपराधिक किस्म के व्यक्ति को ना दी गई हो।

बीते दिनों ये खुलासा हुआ है कि राज्य के अंबाला एवं राजस्थान राज्य के अजमेर जिला में हुई लाखों रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोपितों ने कुलां से गलत तरीके से सिम कार्ड खरीदकर धोखाधड़ी में इस्तेमाल किया गया था। इसका पर्दाफाश तब हुआ जब अजमेर जिला की पुलिस ने कुलां निवासी एक व्यक्ति के घर पर दबिश दी। कुलां निवासी व्यक्ति तब दंग रह गया, जब पुलिस ने उसे बताया कि उनके नाम से जारी सिम कार्ड के जरिए लाखों रुपये की धोखाधड़ी हुईं है। पुलिस ने उक्त व्यक्ति को अजमेर जिला में तलब किया है, वहीं एक दूसरे मामले में अंबाला पुलिस ने एक और व्यक्ति को इसी प्रकार से हुई धोखाधड़ी प्रकरण में उसे अंबाला में तलब किया है।

------------------------------

फर्जी प्रमाण पत्रों से किए गए थे सिम एक्टिवेट

जब दोनों मामलों में टेलीकॉम कंपनी के वितरक से जांच हुई तो उजागर हुआ कि दोनों मामले में प्रयुक्त सिम कार्ड कुलां में कमल मोबाइल जोन नामक दुकान से बेचे गए हैं। ये भी साफ हुआ कि दोनों व्यक्तियों द्वारा यह सिम कार्ड नहीं खरीदे गए हैं, जबकि सिम विक्रेता द्वारा दोनों के प्रमाणपत्रों का गलत इस्तेमाल कर फर्जी तरीके से सिम तैयार कर अपराधियों को दी गई है।

---------------------------------

एक सप्ताह में नहीं हुई कार्रवाई

शिकायत पत्र प्रेषित करने पश्चात गांव के मौजिज लोगों द्वारा बीती 28 जुलाई को जिला पुलिस कप्तान राजेश कुमार से मुलाकात कर उन्हें पत्र सौंपकर सिम विक्रेता पर कार्यवाही की मांग की थी। एसपी से मिलने पहुंचे ग्रामवासियों मुताबिक एसपी ने पीड़ित दोनों व्यक्तियों को विश्वास दिलाया कि पुलिस इस मामले में सख्त कार्यवाही अमल में लाएगी। साथ ही दोनों व्यक्तियों से पुलिस कप्तान ने कहा था कि वो इस बारे में अंबाला व अजमेर जिला की पुलिस से वार्तालाप करेंगे। जिससे उन्हें वहां पेश होने की दिक्कत नहीं आने देंगे।

---------------------------------

कारिदों पर ठीकरा फोड़ रहें संचालक

फर्जी प्रमाण पत्रों पर सिम कार्ड बेचने के आरोपों में घिरे कमल मोबाइल जोन के संचालक कमल सरदाना का कहना है कि वे वोडाफोन- आइडिया कंपनी के डिस्ट्रिब्यूटर हैं। उनके पास दो कारिदे कार्य करते थे। उनका तर्क है कि फर्जी तरीके से सिम तैयार कर बेचने का कार्य उनके करिदों द्वारा ही किया गया है। यही नहीं, दुकान संचालक की माने तो कुछ माह पहले जब उन्हें करिदों की इस जालसाजी का मालूम हुआ तो उन्होंने तत्काल प्रभाव से दोनों करिदों को नौकरी से हटा दिया था। ऐसे में अब इस मामले में सच्चाई क्या है, ये तो आने वाला समय ही तय करेगा।

--------------------------

कुलां के ग्रामीणों द्वारा कमल मोबाइल जोन नामक दुकान से 2 लोगों के प्रमाण पत्रों पर सिम कार्ड आपराधिक किस्म के लोगों को बेचने की शिकायत मिली थी। इस मामले में पुलिस पूरी गहनता से जांच कर रही है। जांच पूरी होने पश्चात आरोपित पाए जाने वाले व्यक्ति पर सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। फर्जी तरीके से सिम कार्ड जारी करना बड़ा अपराध है, ऐसे में इस मामले में अपराधी को किसी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।

राजेश कुमार, एसपी, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी