हिसार में शादी में शामिल होकर आई बुजुर्ग महिला सहित चार कोरोना पॉजिटिव

जिले में शनिवार को कोरोना संक्रमण के चार मामले सामने आए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 07:48 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 07:48 AM (IST)
हिसार में शादी में शामिल होकर आई बुजुर्ग महिला सहित चार कोरोना पॉजिटिव
हिसार में शादी में शामिल होकर आई बुजुर्ग महिला सहित चार कोरोना पॉजिटिव

जागरण टीम, फतेहाबाद, टोहाना, रतिया:

जिले में शनिवार को कोरोना संक्रमण के चार मामले सामने आए। इस सप्ताह हिसार की शादी में गए 150 लोग संक्रमित मिले। अब इसका कनेक्शन फतेहाबाद से भी जुड़ गया है। टोहाना और रतिया में भी एक-एक केस मिला। स्वास्थ्य विभाग ने सभी जगह पर सर्वे शुरू कर दिया है। ऐसे में जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 143 हो गई है जबकि 114 स्वस्थ हो चुके हैं।

---------------------------------

केस : 1

इस सप्ताह हिसार में एक शादी समारोह में भाग लेने गए अधिकतर लोग कोरोना पॉजिटिव मिले थे। अब इस शादी से जुड़ा मरीज फतेहाबाद शहर में भी आ गया है। दरअसल रतिया गेट पर रहने वाला एक परिवार के तीन सदस्य इसी शादी में शामिल होने के लिए गए थे। अगले दिन ये वापस भी आ गए। 8 जुलाई को परिवार के तीन सदस्यों के सैंपल लिए गए थे। शनिवार को जो रिपोर्ट आई है उसमें 62 साल की बुजुर्ग महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई है। वहीं दो लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बुजुर्ग महिला को कोविड 19 सेंटर में भर्ती करवा दिया है।

----------------------------------

केस : 2 रतिया शहर के वार्ड नंबर 15 का रहने वाला एक युवक गुरुग्राम में ऑटो मोबाइल कंपनी में काम करता है। वह 8 जुलाई को ही रतिया आया था। रतिया आने के बाद उसने अपना टेस्ट भी अपने आप ही करवाया था। शनिवार को युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। परिवार में छह सदस्य बताए गए है। सभी के अब सैंपल लिए जाएंगे। वही युवक से जानकारी ली जा रही है कि इस दौरान वो रतिया में आकर किस-किस से मिला था। उसी के आधार पर अब उनके सैंपल लिए जाएंगे।

------------------------------------

केस : 3

टोहाना शहर के अंबेडकर चौक निवासी बिहार की रहने वाली एक 25 वर्षीय महिला कोरोना पॉजिटिव आई है। वह 2 जुलाई को अपने मायके से टोहाना ससुराल आई थी। आसपास के लोगों ने इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दी। 8 जुलाई को महिला के सैंपल लिए गए थे। अब उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उनके परिवार में छह सदस्य है। बिहार से आने के छह दिन बाद सैंपल होने से अब और लोग भी संक्रमित हो सकते है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने परिवार के सैंपल ले लिए है। वहीं उनके संपर्क में जो भी मुहल्लावासी आए है उनकी रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

--------------------------केस चार ::

शनिवार देर शाम को दिन का चौथा कोरोना मरीज कालीदास कालोनी में आया। कोरोना मरीज गत दिन मध्य प्रदेश से आया। स्वास्थ्य विभाग ने उसका शुक्रवार को सैंपल लिया था। सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे अग्रवाल धर्मशाला में क्वारंटाइन कर दिया गया। बताया जाता है कि युवक एक फैक्ट्री में काम करता है। फैक्ट्री पेठा मिठाई बनाने की है। युवक पहले भी यहां काम करता था, लेकिन लॉकडाउन में चला गया था। मृतक चपरासी चार निजी अस्पताल में इलाज लेने के लिए गया था

एक दिन पूर्व चपरासी की कोरोना से मौत मामले में स्वास्थ्य विभाग की टीम शनिवार को भी जांच में लगी रही। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एक दिन पहले दावा किया था कि चपरासी पांच निजी अस्पतालों में इलाज लेने के लिए गया था। फतेहाबाद शहर के निजी अस्पताल संजीवनी अस्पताल में यह चपरासी इलाज लेने के लिए नहीं गया था। ऐसे में अब इस अस्पताल में ओपीडी चल रही है।

---------------------------------------------

रतिया का वार्ड- 16 व टोहाना का वार्ड -20 क्षेत्र कंटेनमेंट व बफर जोन मुक्त

निर्धारित अवधि में कोई कोरोना के फैलाव प्रभाव संबंधी मामला सामने नहीं आने पर रतिया के वार्ड नंबर 16 व टोहाना के भाटिया नगर वार्ड नंबर 20 क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन से मुक्त किया गया है। साथ लगते क्षेत्र को भी बफर जोन मुक्त किया गया है। रतिया के वार्ड नंबर 16 व टोहाना के भाटिया नगर वार्ड नंबर 20 में कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आने पर प्रशासन द्वारा प्रभावित क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया था। उक्त क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं के दृष्टिगत अभी एक मेडिकल टीम की तैनाती रहेगी।

-----------------------------------------------

जिले में तीन कोरोना केस आए हैं। एक महिला जो हिसार में शादी समारोह में भाग लेकर लौटी थी। वहीं एक टोहाना व एक रतिया में कोरोना पॉजिटिव मिला है। सभी को कोविड-19 सेंटर में शिफ्ट कर दिया है।

डा. विष्णु मित्तल

जिला महामारी अधिकारी, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी