लैपटॉप देना भूल, टॉपर्स के साथ भी मजाक कर रहा शिक्षा विभाग

घोषणाएं कर भूल जाना सरकार और सरकारी मुलाजिमों की शायद फि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 10:44 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 10:44 PM (IST)
लैपटॉप देना भूल, टॉपर्स के साथ भी मजाक कर रहा शिक्षा विभाग
लैपटॉप देना भूल, टॉपर्स के साथ भी मजाक कर रहा शिक्षा विभाग

मुकेश खुराना, फतेहाबाद

घोषणाएं कर भूल जाना सरकार और सरकारी मुलाजिमों की शायद फितरत-सी हो गई है। हद तो यह कि आमजन के साथ अब देश के भविष्य कहे जाने वाले विद्यार्थी भी इसके दुष्परिणाम की जद में आ रहे हैं। सालभर की गई लैपटॉप देने की घोषणा इसका एक और उदाहरण है। इसे मजाक नहीं तो और क्या कहेंगे कि जिस हौसला अफजाई के लिए वादे किये गए उसकी खुद ही हवा निकाल दी गई।

एक साल बीत जाने के बाद भी छात्रवृत्ति के रूप में दसवीं में टॉपर विद्यार्थियों को लैपटॉप नहीं मिल पाए हैं। यहां तक कि जिला शिक्षा विभाग से एक साल पहले रिपोर्ट भी ली जा चुकी है। यहां तक कि दसवीं कक्षा का 2017-18 का परीक्षा परिणाम भी घोषित हो चुका है। जबकि 2016-17 के टॉपर विद्यार्थियों को ही अभी तक लैपटॉप नहीं मिले हैं। जिला शिक्षा अधिकारियों को खुद ही नहीं पता है कि कब तक ये लैपटॉप विद्यार्थियों को मिल पाएंगे।

शिक्षा विभाग ने पिछले साल पहली बार हरियाणा स्टेट मेरिट छात्रवृत्ति स्कीम के अंतर्गत वार्षिक बोर्ड परीक्षा कक्षा दसवीं में मेरिट के आधार पर 500 छात्र-छात्राओं को निशुल्क लैपटॉप देने का फैसला लिया था। शिक्षा विभाग ने दसवीं की परीक्षा में 95 फीसद से ज्यादा अंक लेने वाले 693 विद्यार्थियों की सूची भी जारी की। जिसमें गाइडलाइन के मुताबिक मेरिट के आधार पर 500 विद्यार्थियों को चयन होना था। संबंध में जिला शिक्षा विभाग से रिपोर्ट मांगी गई थी।

-------

इन विद्यार्थियों को मिलने थे लैपटॉप :

- बोर्ड परीक्षा कक्षा दसवीं की मेरिट के आधार पर प्रथम 100 छात्र सभी वर्ग के शामिल होंगे।

- मेरिट नंबर 101 से 200 तक केवल सामान्य वर्ग की छात्राएं ही शामिल होंगी।

- मेरिट नंबर 201 से 300 तक केवल अनुसूचित जाति के छात्र ही शामिल होंगे।

- मेरिट नंबर 301 से लेकर 400 तक केवल अनुसूचित जाति की छात्राएं शामिल होंगी।

- मेरिट नंबर 401 से लेकर 500 तक केवल बीपीएल वर्ग के छात्र-छात्राएं शामिल होंगी।

--------

विभाग ने मांगी थी रिपोर्ट

शिक्षा विभाग ने पिछले साल घोषणा करके जिला शिक्षा विभाग से रिपोर्ट मांगी थी। जिला शिक्षा विभाग से रिपोर्ट भी भेज दी गई। लेकिन इसके बाद शिक्षा विभाग ने लैपटॉप ही नहीं खरीदे। इसके अलावा जिला शिक्षा विभाग को घोषणा के बारे में कोई अपडेट नहीं दिया गया है।

-------

ये रहा था 2017 में बोर्ड का परीक्षा परिणाम

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी का दसवीं कक्षा परिणाम - 50.49

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 2018 का दसवीं कक्षा का परिणाम : 48.88

--------

निदेशक सेकेंडरी शिक्षा हरियाणा की तरफ से पिछले साल दसवीं कक्षा में टॉपर विद्यार्थियों को लैपटॉप देने के लिए पत्र जारी हुआ था। इस संबंध में सूची मांगी गई थी। लेकिन अभी तक दोबारा निर्देश नहीं आए हैं। इस संबंध में निदेशालय से जानकारी ली जाएगी। उसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

दयानंद सिहाग

जिला शिक्षा अधिकारी फतेहाबाद

chat bot
आपका साथी