नप और नपा में प्रापर्टी आइडी व अन्य काम के लिए नो ड्यूज लेने के लिए अब करना होगा आनलाइन, जारी किए आदेश

शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने प्रदेश के सभी नगरपरिषद व नगरपालिका व जिला नगरायुक्त को पत्र लिखकर आदेश दिए है कि अब किसी प्रकार की प्रापर्टी से संबंधित काम मैनुअल नहीं होगा बल्कि आनलाइन अप्लाई करना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 07:00 AM (IST)
नप और नपा में प्रापर्टी आइडी व अन्य काम के लिए नो ड्यूज लेने के लिए अब करना होगा आनलाइन, जारी किए आदेश
नप और नपा में प्रापर्टी आइडी व अन्य काम के लिए नो ड्यूज लेने के लिए अब करना होगा आनलाइन, जारी किए आदेश

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने प्रदेश के सभी नगरपरिषद व नगरपालिका व जिला नगरायुक्त को पत्र लिखकर आदेश दिए है कि अब किसी प्रकार की प्रापर्टी से संबंधित काम मैनुअल नहीं होगा बल्कि आनलाइन अप्लाई करना होगा। ऐसे में अब पूरा डाटा पंचकूला में बैठे अधिकारी भी देख सकेंगे कि किस अधिकारी की गड़बड़ी रही है। इसके अलावा प्रापर्टी डीलरों पर भी अंकुश लग जाएगा। अनेक शहरों में प्रापर्टी डीलर अवैध कालोनी काटकर अधिकारियों के साथ सेटिग कर मैनुअल फाइल पास करवा लेते थे। जिससे सरकार के राजस्व को नुकसान होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने बड़ा कदम उठाया है। अगर इन नियमों का पालन नहीं किया तो सीधे तौर पर जिला नगरायुक्त जिम्मेदार होगा।

फतेहाबाद नगरपरिषद कार्यालय में इन नियमों को लागू कर दिया गया है। अब प्रापर्टी से संबंधित नो ड्यूज लेने के लिए आनलाइन आवदेन करना होगा। इसके लिए वेबसाइड पर जाना होगा। आनलाइन दस्तावेज देने के बाद अधिकारी इसकी जांच करेंगे। अगर किसी प्रकार की गड़बड़ी मिलती है तो जिस उपभोक्ता ने फाइल लगाई है उसके मोबाइल फोन पर मैसेज भी आएगा। अगर उपभोक्ता इस कत्रुटि को समय पर दूर कर देता है तो उसे अनुमति दे दी जाएगी।

-----------------------------------

20 दिन पहले शहर में हुआ था हंगामा

करीब 20 दिन पहले फतेहाबाद नगरपरिषद कार्यालय में प्रापर्टी डीलरों ने नगरपरिषद कार्यालय में हंगामा किया था। हंगामा इतना बढ़ गया था कि अधिकारियों के साथ मारपीट तक हो गई। वहीं प्रापर्टी डीलर इकट्ठे होकर अधिकारियों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। लेकिन यह मामला निपट गया था। लेकिन मुख्यमंत्री के पास शिकायत जाने के बाद अब फिर से नियम बना दिए गए है।

-----------------------------------

इन नियमों से रूकेगी गड़बड़ी

प्रदेश के हर शहर में अवैध कालोनिया कटी हुई हैं। कुछ प्रापर्टी डीलर अधिकारियों से संपर्क कर मैनुअल अनुमति ले लेते है। जिससे सरकार को राजस्व का नुकसान होता है। अगर किसी को प्रापर्टी के लिए नो ड्यूज लेना है तो उसे पहले कर शुल्क आदि जमा करवाना होता है। जिससे नगरपरिषद या नगरपालिका का आया होती है। ऐसे में अब आनलाइन फाइल जमा होने के बाद अधिकारियों के संज्ञान में मामला रहेगा। वहीं लोगों को यह फायदा होगा कि उन्हें फाइल लेकर नहीं जाना पड़ेगा।

----------------------------

नप में बनेगा हेल्प डेस्क

नगरपरिषद फतेहाबाद कार्यालय में एक हेल्प डेस्क भी बनाया गया जाएगा। जिस पर लोग प्रापर्टी से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते है। अगर किसी ने आनलाइन अप्लाई किया है तो उसका स्टेटस हेल्प डेस्क पर आसानी सिल जाएगा। अगर किसी की फाइल रिजेक्ट की है तो इसकी जानकारी भी मिल जाएगी। जिससे लोगों को परेशानी नहीं होगी।

---------------------------------------------

यह भी जानें

फतेहाबाद नगर परिषद सीमा में कुल आवासीय : 13140

खाली पड़े प्लाट : 2427

शैक्षणिक संस्थान : 188

मिस्क प्रापर्टी : 2024

व्यावसायिक प्रापर्टी : 4031

औद्योगिक : 123

स्पेशल श्रेणी : 489

कृषि योग भूमि : 1541

अन्य प्रापर्टी : 489

-------------------------------------------

हमारे पास पत्र आ गया है। अब उसी के अनुरूप काम होगा। अब आनलाइन फाइल अप्लाई करना होगा। उसके बाद ही अधिकारी अपनी स्वीकृति देंगे।

अरविद बाल्यान, ईओ नगरपरिषद फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी