मानसून से पूर्व जिला प्रशासन अलर्ट, 30 जून तक निपटाने होंगे बाढ़ बचाव के कार्य

जागरण संवाददाता फतेहाबाद मानसून करीब है। ऐसे में बाढ़ जिले में ना आए इसके लिए अधिकारि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Jun 2020 09:13 AM (IST) Updated:Wed, 24 Jun 2020 09:13 AM (IST)
मानसून से पूर्व जिला प्रशासन अलर्ट, 30 जून तक निपटाने होंगे बाढ़ बचाव के कार्य
मानसून से पूर्व जिला प्रशासन अलर्ट, 30 जून तक निपटाने होंगे बाढ़ बचाव के कार्य

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : मानसून करीब है। ऐसे में बाढ़ जिले में ना आए इसके लिए अधिकारियों ने तैयारी कर ली है। 30 जून तक सभी काम पूरा करने के आदेश आयुक्त ने दिए हैं। हिसार मंडल आयुक्त विनय सिंह ने मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में आयोजित अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की और जिला में चल रहे बाढ़ बचाव कार्यों की समीक्षा की। इस अवसर पर आयुक्त विनय सिंह व उपायुक्त डा नरहरि सिंह बांगड़ ने जिला में बाढ़ संभावित क्षेत्रों के नक्शे का भी अवलोकन किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

आयुक्त विनय सिंह ने मानसून सीजन के मद्देनजर नदियों, नहरों के निचले क्षेत्रों, रजवाहों, ड्रेन, जोहड़ तथा विभिन्न सड़क मार्गों पर बाढ़ राहत के लिए निर्धारित कार्यो को इस समय अवधि में निपटाने के आदेश जारी करते हुए कहा कि सिचाई, शहरी स्थानीय निकाय तथा पंचायत विभाग के अधिकारी अपने-अपने अधीन क्षेत्र में कार्य करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि घग्गर नदी, रंगोई नाला इत्यादि की सुरक्षा करना सुनिश्चित करें और किसी भी नदी या नहर में कट आदि न हो, यदि हो जाता है तो उसे तुरंत बंद करवाने का व्यापक प्रबंध किया जाए। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे सीवरेज व्यवस्था को --दुरूस्त व सु²ढ़ करें और बारिश का पानी एक स्थान पर इक्ट्ठा न हो, इसके लिए उचित प्रबंध करें।

-----------------------

कंट्रोल रूम में 24 घंटे तैनात रहे कर्मचारी

मंडल आयुक्त ने जिला राजस्व एवं आपदा प्रबंधन अधिकारी को किसी भी आपातकाल स्थिति से निपटने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित करने और पर्याप्त कर्मचारियों को नियुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनस्वास्थ्य और नगर परिषद को निर्देश दिए कि वे बारिश के समय में यह सुनिश्चित करें कि शहर में ज्यादा समय तक बरसाती पानी खड़ा न हो। ऐसे प्वाईंट पहले ही चिन्हि्त कर लें जहां बरसाती पानी का भराव ज्यादा होता है, वहां पर बाढ़ राहत बचाव कार्य पूरे किए जाए। पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ग्राम पंचायतों को भी अलर्ट पर रखे और उन्हें निर्देश दिए कि बरसाती पानी ज्यादा होने की स्थिति में अपने स्तर पर भी पंचायतें पानी निकासी के उचित प्रबंध करें और आपात स्थिति में जिला प्रशासन को इस बारे अवगत करवाया जाए। उन्होंने सभी एसडीएम को कहा कि वे सब-डिवीजन व अपने-अपने क्षेत्र में संभावित बाढ़ प्रभावित गांवों का दौरा भी करें और लोगों को आपात स्थिति होने पर तुरंत सहायता उपलब्ध करवाई जाए। आपदा प्रबंधन विभाग से कहा कि मौसम विभाग की सूचना के अलर्ट रहें। उन्होंने कहा कि अपने कर्तव्यों का पालन ईमानदारी व निष्ठा से निभाएं। इस मौके पर उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़, एडीसी अजय चौपड़ा, एसडीएम सुरेंद्र बेनीवाल, संजय बिश्रोई, नवीन कुमार, नगराधीश अनुभव मेहता, डीआरओ राजेश ख्यालिया, अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, ईओ जितेंद्र सिंह, उप निदेशक राजेश सिहाग, सभी कार्यकारी अभियंता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी