एमएम कालेज में शुरू होंगे कौशल विकास के पांच नए कोर्स, यूजीसी ने दी अनुमति

जागरण संवाददाता फतेहाबाद क्षेत्र के युवाओं को कौशल में दक्ष करने के लिए फतेहाबाद के

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 07:39 AM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 07:39 AM (IST)
एमएम कालेज में शुरू होंगे कौशल विकास के पांच नए कोर्स, यूजीसी ने दी अनुमति
एमएम कालेज में शुरू होंगे कौशल विकास के पांच नए कोर्स, यूजीसी ने दी अनुमति

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

क्षेत्र के युवाओं को कौशल में दक्ष करने के लिए फतेहाबाद के मनोहर मेमोरियल स्नातकोत्तर महाविद्यालय में यूजीसी द्वारा नए कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग दिल्ली द्वारा मनोहर मेमोरियल स्नातकोत्तर महाविद्यालय को सत्र 2020-21 के लिए पांच विषयों में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने की अनुमति प्रदान की है। यह विषय बैंकिग एंड फाइनेंशियल सर्विस, आइटी, टेलीकॉम, हेल्थ केयर और रिटेल है। इन कोर्सो में कॉलेज के विद्यार्थियों के साथ-साथ अन्य युवा भी दाखिला ले सकते हैं। ये सभी कोर्स कौशल विकास से संबंधित है और ये सभी कोर्स रोजगार प्राप्ति में सहायक होंगे।

--------------------------

स्किल इंडिया और मेक इंडिया अभियान को मिलेगा बल

ये सभी कोर्स विद्यार्थियों के लिए बहुत ही उपयोगी है। स्किल इंडिया और मेक इन इंडिया अभियान में ऐसे पाठ्यक्रम तैयार करके युवाओं को दक्ष करने का लक्ष्य रखा है, जिसमें युवाओं को रोजगार मिल सके। ये पाठ्यक्रम बाजार की जरूरत के अनुसार तैयार किए गए हैं, जो कि विद्यार्थी अपनी नियमित पढ़ाई के साथ पढ़ और सीख सकेंगे। यूजीसी ने युवाओं को रोजगार की ओर अग्रसर करने की बड़ी पहल है। कालेज में 30 अक्टूबर से पहले इन पांचों कोर्सो को लेकर दाखिले होंगे और शीघ्र ही 5 कोऑर्डिनेटरों की नियुक्ति कर दी जाएगी।

----------------------------------

जिले के युवाओं के लिए यह खुशी का माहौल है कि कालेज में पांच नए कोर्स शुरू हुए। आधुनिकता दौर को देखते हुए कालेज प्रबंधक पिछले कई दिनों से कालेज प्रबंधक इन कोर्सो को शुरू करवाने का प्रयास कर रहा है। अब यूजीसी से इसकी अनुमति मिल गई है जो खुशी की बात है। अब यहां के युवाओं को हिसार व सिरसा नहीं जाना पड़ेगा।

डा. गुरचरण दास

प्राचार्य एमएम कालेज फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी