फतेहाबाद ब्रांच नहर बंद, बढ़ेगी पेयजल किल्लत

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जिले के लिए जीवनदायी फतेहाबाद ब्रांच नहर टोहाना के बलियाला ह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 09:30 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 09:30 AM (IST)
फतेहाबाद ब्रांच नहर बंद, बढ़ेगी पेयजल किल्लत
फतेहाबाद ब्रांच नहर बंद, बढ़ेगी पेयजल किल्लत

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : जिले के लिए जीवनदायी फतेहाबाद ब्रांच नहर टोहाना के बलियाला हेड से मंगलवार शाम को बंद हो जाएगी। इससे खेती के लिए पानी की समस्या तो रहेगी ही, वहीं पेयजल संकट उत्पन्न हो जाएगा। इसकी वजह जन स्वास्थ्य विभाग ने नहर में पानी आने के बाद गंभीरता नहीं दिखाई। अधिकारियों ने स्पेशल अभियान चलाकर जल संरक्षण नहीं किया। इसका खामियाजा नहर बंदी के दौरान आमजन को पेयजल संकट के रूप में उठाना पड़ेगा। दरअसल टोहाना बलियाला हेड से निकलने वाली भाखड़ा नहर काजल हेड के किसनगढ़ ब्रांच व फतेहाबाद ब्रांच में विभाजित हो जाती है। इन दोनों नहरों से फतेहाबाद ही नहीं आदमपुर, अग्रोहा के साथ ऐलनाबाद व चौपटा क्षेत्र ही नहीं राजस्थान के भादरा व नोहर क्षेत्र में भी पानी की सप्लाई होती है। इन गांव के सैकडों जलघरों भी नहर की सप्लाई पर निर्भर है। लेकिन अब गर्मी के मौसम में होने वाली नहरबंदी परेशानी उत्पन्न करने वाली है।

---------

दोनों नहरों से 230 से अधिक जलघर जुड़े

दोनों नहर किशनगढ़ फतेहाबाद ब्रांच से 300 से अधिक गांवों के 230 से अधिक जलघर जुड़े हुए हैं। जन स्वास्थ्य विभाग से संबंधित ये जलघरों में जब आठ दिन नहर चली थी तो इनमें विशेष अभियान चलाकर कर टैंक भरने थे। लेकिन जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ग्रामीणों की मांग पर भी सचेत नहीं हुए। गांवों के जलघरों के टैंक आठ दिनों में पूरे तो क्या आधे भी नहीं भरे। ऐसे में उनसे 16 दिनों तक सप्लाई नहीं होगी। पानी के लिए फिर से हाहाकार की स्थिति उत्पन्न होगी।

--------------

आगे सप्लाई हो सकती है 16 दिनों के बजाय 24 दिनों पर

सिचाई विभाग के अनुसार फतेहाबाद ब्रांच आठ दिन तो किशनगढ़ ब्रांच 16 दिनों के लिए बंद होगी। बाद में आठ दिनों की सप्लाई दी जाएगी। इसके बाद ये नहर 24 दिनों के लिए बंद होगी और आठ दिन सप्लाई दी जाएगी। जो सर्दियों में रोटेशन बना हुआ था 16 दिन की बंदी व आठ दिन की सप्लाई। उसमें नहर बंदी को बढ़ा दिया जाएगा।

--------------------------

फतेहाबाद ब्रांच नहर मंगलवार को बंद होगी। फिलहाल यह नहर आठ दिन बंद होगी। आगे की सूचना अभी आई नहीं है। ऐसे में ज्यादा पानी की किल्लत नहीं होने वाली। फिलहाल नहरों की सप्लाई 16 दिन की बंदी के बाद आठ दिन पानी छोड़ा जाता है। आगे नई रोटेशन आने के बाद स्पष्ट जानकारी मिलेगी।

- एमएस बेनीवाल, कार्यकारी अभियंता, सिचाई विभाग फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी