किसान ई-खरीद साफ्टवेयर से लें सकेंगे फसल खरीद का शेड्यूल, मंडी में अधिकारी करेंगे निरीक्षण

जागरण संवाददाता फतेहाबाद खरीफ खरीद सीजन 2021-22 में धान की खरीद आगामी एक अक्टूबर 20

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 10:32 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 10:32 PM (IST)
किसान ई-खरीद साफ्टवेयर से लें सकेंगे फसल खरीद का शेड्यूल, मंडी में अधिकारी करेंगे निरीक्षण
किसान ई-खरीद साफ्टवेयर से लें सकेंगे फसल खरीद का शेड्यूल, मंडी में अधिकारी करेंगे निरीक्षण

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

खरीफ खरीद सीजन 2021-22 में धान की खरीद आगामी एक अक्टूबर 2021 से शुरू हो रही है। हरियाणा के किसानों की सुविधा के लिए मंडियों में अपनी धान की फसल को बेचने के लिए शेड्यूलिग स्वयं करने की व्यवस्था ई-खरीफ साफ्टवेयर में की गई है। वही अधिकारियों ने किसानों से आग्रह किया है कि वे ई-खरीफ साफ्टवेयर पर जाकर किसान शेड्यूल स्वयं प्राप्त कर सकता है।

किसान साफ्टवेयर के माध्मम से धान की फसल को बेचने के लिए अपना शेड्यूल स्वयं निर्धारित करें तथा अपने चुने गए शेड्यूल के अनुसार ही मंडियों में फसल लाएं। वहीं विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों में फसल खरीद के प्रबंध पुख्ता करें। अनाज मंडियों व खरीद केंद्रों में उचित पेयजल, बिजली, स्वच्छता, बारदाने आदि की व्यवस्था को सुनिश्चित करें। किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की दिक्कत न आएं, इसके लिए भी संबंधित विभाग के अधिकारी पुख्ता प्रबंध करें। किेसानों की फसल को सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा।

---------------------------------------

अधिकारियों को रिपोर्ट देने के आदेश

जिला प्रशासन की तरफ से सभी मार्केटिग बोर्ड के अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि वे खरीद केंद्रों का निरीक्षण करने के बाद इसकी रिपोर्ट भी उपलब्ध करवाए। जिले में 1 अक्टूबर से धान की खरीद शुरू हो रही है। ऐसे में मार्केटिग बोर्ड के अधिकारी मंडी में व्यवस्था को बनाने के लिए काम शुरू कर दिया है। हालांकि अभी मंडी में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने की जरूरत है। फतेहाबाद अनाजमंडी में सफाई भी नहीं हुई है। जिले में 130 खरीद केंद्र व 6 मार्केट कमेटी में धान की खरीद होगी। ऐसे में सभी अधिकारियों को जिला उपायुक्त को सूची सौंपनी होगी कि उन्होंने धान की खरीद के लिए क्या प्रबंध किए है।

---------------------------------

जिले में धान की सरकारी खरीद 1 अक्टूबर से शुरू होगी। ऐसे में सभी मार्केटिग बोर्ड के अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि सभी मंडी में व्यवस्था बनाए रखे। अगले दो दिनों के अंदर रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिए है। अगर कहीं पर कोई गड़बड़ी मिलती है तो कार्रवाई की जाएगी।

महावीर कौशिक, उपायुक्त फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी