रात आग की लपटों में, सुबह धुआं-धुआं

रात आग की लपटों में, सुबह धुआं-धुआं
Publish Date:Thu, 29 Oct 2020 07:49 AM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

कृषि विभाग व जिला प्रशासन के प्रयास से इस बार पराली को आग के हवाले करने की घटनाएं गत वर्ष की अपेक्षा कम हुई हैं। लेकिन पिछले पांच-छह दिनों से आगजली की घटनाओं में एकाएक वृद्धि ने सबको चिंता में डाल दिया है। एं अधिक हो रही हैं। सेटेलाइट से भी लोकेशन भेजा जा रहा है। किसानों पर कार्रवाई भी की जा रही हैं। इसके बावजूद, रात कमोबेश आग की लपटों से ही घिरी रहती है। नतीजा, सुबह धुआं-धुआं रहता है।

प्रशासन के तमाम प्रयासों के बावजूद किसान पराली जलाने से बाज नहीं आ रहे हैं। बुधवार को पुलिस ने 22 किसानों के खिलाफ मामला दर्ज किया। किसान रात के समय पराली में आग लगा रहे है जिसका असर सुबह वातावरण में देखने को मिला रहा है। सुबह इतना धुआं होता है कि सांस लेना भी मुश्किल होता है। बुधवार सुबह एयर क्वालिटी इंडक्स (एक्यूआइ) 568 था। लेकिन दोपहर को कुछ कम हुआ। लेकिन इतना भी कम नहीं था कि कुछ राहत मिल सके। पहले सुबह के समय पार्को में जो रौनक नजर आती थी वो अब गायब हो गई है। अब तो चिकित्सकों ने कहा कि सुबह के समय सैर ना करे। अगर करेंगे तो नुकसान होगा।

-------------------------------

जिले में 410 जगह पराली जलने की मिल चुकी है लोकेशन

गेहूं बिजाई का समय नजदीक आ रहा है। ऐसे में किसान अपने खेतों को खाली करने में लगे हुए है। यही कारण है कि धान की कढ़ाई के बाद बचे अवशेषों को किसान आग लगा रहे है। हर दिन हरसेक से लो रिपोर्ट मिल रही है उसे ट्रेस किया जा रहा है। पिछले साल की अपेक्षा इस बार कम किसानों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है। जिले में अब तक 410 जगह आग लगने की लोकेशन हरसेक भेज चुका है। बुधवार को पुलिस ने जिले के 22 किसानों पर मामला दर्ज किया है। अब तक जिले में 174 किसानों पर मामला पुलिस दर्ज कर चुकी है। जाखल पुलिस ने एडीओ सुभाष चंद्र की शिकायत पर नडैल के एक किसान पर मामला दर्ज किया है। वही पुलिस ने कुदनी के एक किसान पर मामला दर्ज किया है। वही पुलिस ने एडीओ की शिकायत पर काशीपुर के किसान के खिलाफ मामला दर्ज किया है। फतेहाबाद शहर पुलिस ने कृषि अधिकारी किरण की शिकायत पर भीमा बस्ती में पराली में आग लगाने पर किसान पर मामला दर्ज किया है। इसके अलावा शहर पुलिस ने कृषि अधिकारी मोनू की शिकायत पर शहर में शास्त्री नगर निवासी 8 किसानों पर मामला दर्ज किया है। सदर रतिया पुलिस ने कृषि अधिकारी दलबीर की शिकायत पर चंदोकलां के किसान पर मामला दर्ज किया है। सरदारावाला के किसान पर मामला दर्ज किया है। रतिया पुलिस ने बादलगढ़ में एक, नखाटिया के दो अरहवां में एक व भूथनकलां में तीन किसानों पर मामला दर्ज किया है। इसके अलावा पुलिस ने गांव फुलां निवासी तीन किसानों पर मामला दर्ज किया है।

--------------------------------------

बुधवार को ये रहा एक्यूआइ

सुबह साढ़े 7 बजे बजे : 380

सुबह साढ़े 8 बजे : 384

सुबह साढ़े 9 बजे : 568

सुबह साढ़े 10 बजे : 403

दोपहर साढ़े 3 बजे : 341

---------------------------------------

अब एयर क्वालिटी में प्रदूषण की मात्रा

पीएम 10 : 284

पीएम 2.5 : 211

----------------------------------------------

अब जरा आंकड़ों पर डालें नजर

इस बार किसानों के खिलाफ दर्ज मामले : 174

पिछले साल कितनी दर्ज हुई थी एफआइआर: 481

पराली में आगजनी को रोकने के लिए कितने कर्मचारियों लगाई ड्यूटी: 500

----------------------------

पिछले साल का आंकड़ा देखे और इस बार आंकड़ा देखे तो फर्क है। कृषि अधिकारी खेतों में जाकर किसानों को समझा रहे है। अगर कोई किसान नहीं मान रहे है तो उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जा रहा है। मेरी सभी से अपील है कि धान कढ़ाई के बाद जो अवशेष बचे हुए है उसे जलाए ना बल्कि इसका उपयोग करे और मिट्टी में दबाए।

डा. नरहरि सिंह बांगड़,

उपायुक्त, फतेहाबाद।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.