कालाबाजारी रोकने की कवायद, निगरानी समिति को दिए औचक निरीक्षण करने के निर्देश

उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने एनआइसी के वीडियो कॉन्फ्रेंस रूम में अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिए कि वे जिला में कालाबाजारी पर पूर्णतया रोक लगाने के लिए ठोस कदम उठाएं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 07:31 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 07:31 AM (IST)
कालाबाजारी रोकने की कवायद, निगरानी समिति को दिए औचक निरीक्षण करने के निर्देश
कालाबाजारी रोकने की कवायद, निगरानी समिति को दिए औचक निरीक्षण करने के निर्देश

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने एनआइसी के वीडियो कॉन्फ्रेंस रूम में अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिए कि वे जिला में कालाबाजारी पर पूर्णतया रोक लगाने के लिए ठोस कदम उठाएं। उन्होंने कहा कि जिला में गठित निगरानी समिति समय-समय पर औचक निरीक्षण करें और नियमों की अवहेलना व कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ तुरंत प्रभाव से कड़ी कार्यवाही अमल में लाएं। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी और निजी अस्पताल बेड, मरीजों की संख्या और ऑक्सीजन उपलब्धता इत्यादि डाटा को निरंतर पोर्टल पर अपडेट करें। इसके साथ ही अस्पतालों में ऑक्सीजन, बेड और दवाइयों का ऑडिट करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना के स्टेप डाउन मरीजों को संपूर्ण स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट करने को प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि जिला में नियुक्त नोडल अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ऑक्सीजन की मांग व आपूर्ति की निगरानी करें। नियमानुसार ही ऑक्सीजन का वितरण करें। जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए सरकार द्वारा निर्धारित किए गए रेट्स के बैनर सार्वजनिक स्थानों व प्राइवेट अस्पतालों में सूचना, जनसंपर्क विभाग व स्वास्थ्य विभाग द्वारा चस्पा कर दिए गए है। इसके अलावा अधिकारी भी इस बारे नागरिकों को जागरूक करें। सरकार द्वारा निर्धारित दरों से अधिक रुपये वसूलने पर संबंधित प्राइवेट अस्पतालों के खिलाफ नियमानुसार सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए। जिला में प्राइवेट एंबुलेंस के रेट्स में संशोधन किया गया है, जिसके तहत बेसिक लाइफ स्पोर्ट एंबुलेंस के लिए 15 रुपये प्रति किलोमीटर और एडवांस लाइफ स्पोर्ट एंबुलेंस के लिए 35 रुपये प्रति किलोमीटर निर्धारित किया गया है। कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए निजी अस्पतालों में आइसोलेशन बेड, आईसीयू व वेंटिलेटर के रेट्स निर्धारित किए है। उपायुक्त ने कहा कि सरकार द्वारा खाद्य पदार्थों के रेट भी निर्धारित किए है। उपमंडल पर संबंधित एसडीएम, नोडल अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी समय-समय पर निरीक्षण करें और आदेशों की उल्लंघना करने वालों के खिलाफ तत्परता से कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाए।

इस दौरान एडीसी डा. मुनीष नागपाल, एसडीएम कुलभूषण बंसल, भारत भूषण कौशिक, सीटीएम अंकिता वर्मा, डीआरओ प्रमोद चहल, सीएमओ डा. गोबिद गुप्ता, नव नियुक्त सीएमओ डा. वीरेश भूषण, उपनिदेशक डीआईसी जेसी लांग्यान, डीआईओ सिकंदर, डिप्टी सीएमओ डा. सुनीता सोखी, डा. हनुमान सिंह, रेडक्रॉस सोसायटी सचिव नरेश झांझड़ा, डा. गिरीश सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी