चौक जाम करने की चेतावनी के बाद बिजली आपूर्ति के लिए नया शेड्यूल बनाया

किसानों को कृषि फीडरों पर शेड्यूल के मुताबिक बिजली आपूर्ति नहीं मिल रही है। निगम द्वारा कृषि फीडरों के लिए तीन की जगह दो शेड्यूल बनाए गए हैं। किसानों का आरोप है कि ऐसे में लोड़ अधिक होने से उन्हें मात्र 23 घंटे ही विद्युत मिल रहीं है। बिजली आपूर्ति बढ़वाने की मांग को लेकर शनिवार को किसान कुलां नायब तहसीलदार गोपी चंद से मिलें। उपतहसील कार्यालय में एकत्रित हुए किसानों ने तत्काल प्रभाव से निर्धारित आठ - आठ घंटों के तीन विद्युत शेड्यूल न बनाने की सूरत में कुलां चौक को जाम करने की चेतावनी दी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 07:00 AM (IST)
चौक जाम करने की चेतावनी के बाद  बिजली आपूर्ति के लिए नया शेड्यूल बनाया
चौक जाम करने की चेतावनी के बाद बिजली आपूर्ति के लिए नया शेड्यूल बनाया

संवाद सूत्र, कुलां :

किसानों को कृषि फीडरों पर शेड्यूल के मुताबिक बिजली आपूर्ति नहीं मिल रही है। निगम द्वारा कृषि फीडरों के लिए तीन की जगह दो शेड्यूल बनाए गए हैं। किसानों का आरोप है कि ऐसे में लोड़ अधिक होने से उन्हें मात्र 2,3 घंटे ही विद्युत मिल रहीं है। बिजली आपूर्ति बढ़वाने की मांग को लेकर शनिवार को किसान कुलां नायब तहसीलदार गोपी चंद से मिलें। उपतहसील कार्यालय में एकत्रित हुए किसानों ने तत्काल प्रभाव से निर्धारित आठ - आठ घंटों के तीन विद्युत शेड्यूल न बनाने की सूरत में कुलां चौक को जाम करने की चेतावनी दी। किसानों की चेतावनी पर नायब तहसीलदार ने विद्युत निगम के आला अधिकारियों से संपर्क कर स्थिति बारे में अवगत कराया। जिसके बाद टोहाना विद्युत निगम के उपमंडल अधिकारी द्वारा मौके पर ही आठ आठ घंटों के तीन शेड्यूल बनाने का आश्वासन दिया। उपतहसील में पहुंचें किसानों में गांव धारसूल के पूर्व सरपंच निर्मल सिंह ने बताया कि पोखरी फीडर पर विद्युत शेड्यूल ना बनाए जाने से किसानों को दो-तीन घंटे ही विद्युत आपूर्ति हो रही है। इससे खेतों में रोपाई गई धान सूखने की कगार पर है। किसानों ने कहा कि खेतों की सिचाई बिजली सप्लाई पर निर्भर है। अधिकांश किसानों ने सिचाई के लिए बिजली के ट्यूबवेल कनेक्शन ले रखे हैं। ऐसे में कम बिजली मिलने से किसानों की परेशानी बढ़ गई है। कम बिजली से खेत की सिचाई अधूरी रह जाती है। किसानों का कहना है कि धान की रोपाई के लिए किसान खेतों को तैयार करने में जुटे हुए हैं। खेत को तैयार करने में सिचाई की आवश्यकता होती है, ऐसे में विद्युत आपूर्ति शेड्यूल मुताबिक आपूर्ति करना अनिवार्य है।

-------------------

कृषि फीडरों पर विद्युत आपूर्ति के लिए निर्धारित शेड्यूल बनाने की मांग को लेकर किसान उन्हें मिले थे। इसपर उन्होंने मौके पर ही निगम के आला अधिकारियों से बात कर किसानों की समस्या बारे में अवगत कराया। निगम के एसडीओ द्वारा तत्काल प्रभाव से बिजली शेड्यूल बना दिया गया है।

गोपी चंद, नायब तहसीलदार कुलां

==============

धान रोपाई का सीजन शुरू होने से पहले कृषि फीडरों पर विद्युत आपूर्ति 2 ग्रुप में हो रही थी। अब लोड बढ़ने से दो ग्रुप में सप्लाई चल नहीं रही है। ऐसे में किसानों की मांग पर अब विद्युत आपूर्ति आठ आठ घंटों के तीन ग्रुप में की जाएगी रविवार से ही ये शेड्यूल शुरू हो जाएगा।

अमित कुमार, एसडीओ विद्युत निगम टोहाना

chat bot
आपका साथी