बैकफुट पर आया शिक्षा विभाग , डूल्ट में ही लगेगा निष्ठा शिविर

जागरण संवाददाता फतेहाबाद एससीइआरटी द्वारा समग्र शिक्षा के तहत अध्यापकों द्वारा निष्ठा प्र

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Dec 2019 10:52 PM (IST) Updated:Sun, 22 Dec 2019 10:52 PM (IST)
बैकफुट पर आया शिक्षा विभाग , डूल्ट में ही लगेगा निष्ठा शिविर
बैकफुट पर आया शिक्षा विभाग , डूल्ट में ही लगेगा निष्ठा शिविर

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

एससीइआरटी द्वारा समग्र शिक्षा के तहत अध्यापकों द्वारा निष्ठा प्रशिक्षण शिविर का विरोध करने पर शिक्षा विभाग बैकफुट पर आ गया है। विभाग ने आदेश दिया था कि डाइट स्थित मताना में यह शिविर लगेगा और अध्यापकों को सुबह 9 बजे आना होगा। भूना खंड के अध्यापकों ने इसका विरोध किया था। विरोध के बाद शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया कि अब ट्रेनिग कैंप भूना के गांव डूल्ट में ही आयोजित होगा। जिसके बाद अध्यापकों ने खुशी जताई है।

शनिवार को निष्ठा कार्यक्रम को लेकर शिक्षा विभाग व राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ अब आमने-सामने हो गया था। भूना के गांव डूल्ट में निष्ठा का कार्यक्रम चल रहा है। मास्टर व लेक्चरर का प्रशिक्षण शिविर पूरा हो चुका है। लेकिन जब भूना के जेबीटी की बारी आई तो शिक्षा विभाग ने इस कार्यक्रम का शेड्यूल ही बदल दिया है। जिसका भूना ब्लॉक के राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने विरोध किया था। अध्यापकों का कहना है कि 30 किलोमीटर दूर प्रशिक्षण शिविर लगाने का कोई औचित्य नहीं है। उन्होंने कहा कि वे किसी भी सूरत में यह इस प्रशिक्षण शिविर में नहीं पहुंचेंगे।

---------------------------------------

भूना, टोहाना व जाखल के अध्यापकों का लगेगा कैंप

राजकीय प्राथमिक पाठशाला द्वारा विरोध करने पर शिक्षा विभाग ने सभी का ट्रेनिग सेंटर बदल दिया है। पहले टोहाना, जाखल भूना के अध्यापकों को आदेश दिया था कि मताना में आकर ट्रेनिग ले। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। भूना, टोहाना व जाखल के अध्यापकों को अब गांव डूल्ट में ही आना पड़ेगा और ट्रेनिग लेनी होगी। शिक्षा विभाग के इस फैसले के बाद अध्यापकों ने खुशी जताई है। अध्यापकों का कहना है कि सुबह 9 बजे पहुंचना मुश्किल था।

------------------------------

ये मिलेगी जानकारी

निष्ठा प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से अभिभावकों व बच्चों में सरकारी स्कूलों के टीचरों के प्रति कैसे निष्ठा बढ़े इस बात पर विस्तार से चर्चा होती है। टीचरों को पोस्को एक्ट, हिदी विषय, लीडरशिप, अंग्रेजी विषय से लेकर हर बात के बारे में बारिकी से बताया जाता है। बच्चों के स्वार्गीण विकास कैसे हो और अध्यापकों को क्या करना होगा इसकी जानकारी दी जाएगी।

------------------------

अध्यापक संघ ने पहले ही कह दिया था कि इतनी दूर पहुंचना मुश्किल है। इस कारण उन्होंने विरोध करना शुरू कर दिया था। देर रात को ही लेटर मिल गया कि अब यह कैंप मताना नहीं डूल्ट में ही लगेगा। जिसका वे सभी का धन्यवाद करते है। वही जाखल व टोहाना के अध्यापकों को भी फायदा होगा। उनकी दूरी भी कम हो जाएगी।

आलोक कुमार

प्रधान, भूना ब्लॉक, राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ, फतेहाबाद।

------------------------------------------------------

राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ की मांग पर हमने ट्रेनिग कैंप का स्थान बदल दिया है। अब यह कैंप डूल्ट में ही लगेगा। जाखल व टोहाना के अध्यापक वहीं पर प्रशिक्षण ले सकेंगे।

संगीता बिश्नोई,

प्राचार्या, डाइट फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी