स्कूलों में जाकर तनावमुक्त परीक्षा के टिप्स बताएंगे शिक्षा विभाग के अधिकारी

मुकेश खुराना फतेहाबाद परीक्षा से पहले तनाव में रहने रहने वाले विद्यार्थियों को इससे मुक्त

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Feb 2019 10:34 PM (IST) Updated:Fri, 22 Feb 2019 10:34 PM (IST)
स्कूलों में जाकर तनावमुक्त परीक्षा के टिप्स बताएंगे शिक्षा विभाग के अधिकारी
स्कूलों में जाकर तनावमुक्त परीक्षा के टिप्स बताएंगे शिक्षा विभाग के अधिकारी

मुकेश खुराना, फतेहाबाद

परीक्षा से पहले तनाव में रहने रहने वाले विद्यार्थियों को इससे मुक्त करने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी उनके पास पहुंचेंगे। विद्यार्थियों को तनाव मुक्त परीक्षा के बारे के गुर सिखाएंगे। कैसे उन्हें तैयारी करनी है और क्या समय सारिणी बनानी है इसकी पूरी जानकारी अधिकारी विद्यार्थियों को बताएंगे।

दैनिक जागरण द्वारा चलाए गए अभियान के बाद पहली बार शिक्षा विभाग भी इसके लिए आगे आया है। 23 फरवरी यानि शनिवार को निदेशालय से खुद पर्यवेक्षण के लिए अधिकारी जिलों में पहुंच रहे हैं। इसके अलावा जिला से भी अधिकारियों की डयूटी दो-दो स्कूलों में लगाई गई है।

ये अधिकारी स्कूलों में परीक्षा को लेकर तैयारी के बारे में जानकारी देंगे। शिक्षा विभाग के अधिकारियों की माने तो इससे बोर्ड के परीक्षा परिणाम में भी सुधार की उम्मीद है। क्यों कि परीक्षा से पहले सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी तनाव में आ जाते हैं और सही ढंग से पेपर नहीं दे पाते हैं।

----

स्कूलों में जाकर अधिकारी देंगे ये जानकारी

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक शनिवार को स्कूलों में होने वाले पर्यवेक्षण को लेकर प्लान तैयार किया गया है। अधिकारी विद्यार्थियों को अपनी परीक्षा में योजना बनाने, समय सारिणी बनाने, लक्ष्य निर्धारित करने के बारे में जानकारी दी जाएगी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की तरफ से जारी किए गए प्रश्न पत्रों का ब्लू ¨प्रट तथा पिछले कई वर्षो के पेपर भी तैयारी के लिए उपलब्ध करवाए जाएंगे। अधिकारियों के मुताबिक इससे अध्ययन और तैयारी में विद्यार्थियों को परीक्षा में सहजता का अनुभव होगा तथा दबाव में एवं तनाव मुक्त होकर परीक्षा दे सकेंगे।

----

परीक्षा के लिए जिले से इन अधिकारियों की लगाई गई डयूटी

तनाव मुक्त परीक्षा की तैयारी को लेकर टिप्स देने के लिए निदेशालय के अधिकारी, जिला के डीइओ, डीइइओ, प्रधानाचार्य डाइट, उप जिला शिक्षा अधिकारी, डाइट के प्रवक्ता, एबीआरसी, बीआरपी जिला के दो स्कूलों में जाएंगे।

------

दैनिक जागरण भी चला चुका है अभियान :

तनाव मुक्त परीक्षा की तैयारी के लिए दैनिक जागरण की तरफ से 'सफलता का गुरुमंत्र' अभियान चलाया गया था। 12 दिनों तक चले इस अभियान में विशेषज्ञों ने स्कूलों में जाकर टिप्स दिए। हेलो जागरण में अधिकारियों ने विद्यार्थियों की समस्याओं को सुना और विशेषज्ञों ने भी इस पर चर्चा की। इसके बाद अब जिला शिक्षा विभाग भी आगे आया है।

------

दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर कुछ ही समय रह गया है। विद्यार्थी तनाव मुक्त होकर परीक्षा दें, इसके लिए शनिवार को सभी जिलों में निदेशालय से उच्च अधिकारी पहुंचेगे और इसके अलावा जिला से भी अधिकारी दो-दो स्कूलों में जाकर जानकारी देंगे।

- दयानंद सिहाग, जिला शिक्षा अधिकारी, फतेहाबाद

chat bot
आपका साथी