वोटर हेल्पलाइन एप को करें डाउनलोड, चुनाव से संबंधित मिलेगी जानकारी

जागरण संवाददाता फतेहाबाद भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 11:27 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 11:27 AM (IST)
वोटर हेल्पलाइन एप को करें डाउनलोड, चुनाव से संबंधित मिलेगी जानकारी
वोटर हेल्पलाइन एप को करें डाउनलोड, चुनाव से संबंधित मिलेगी जानकारी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2022 के संबंध में मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाइन एप लांच किया गया है। अब नागरिक मतदाता सूची में नाम शामिल करवाने, मतदाता सूची से नाम हटाने तथा मतदाता सूची में दर्ज विवरण को शुद्ध करवाने के लिए वोटर हेल्पलाइन प्रयोग कर सकते हैं। इस संबंध में सभी मतदाताओं, सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों, सुपरवाइजरों, बीएलओ को यह एप अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन में डाउनलोड करने और इसका मतदाताओं के लिए अधिक से अधिक प्रयोग में लाने के लिए बल दिया है।

----------------------

ऐसे करे डाउनलोड कोई भी व्यक्ति अपने एंड्रायड फोन के गूगल प्ले स्टोर में जाकर इस एप को डाउनलोड कर सकता है। एप खुलने पर सबसे पहले यूजर को पंजीकृत करना होता है। पंजीकृत यूजर एप में लागिन करने उपरांत अपने-आप को नए मतदाता बनने के लिए फार्म नम्बर-6, मतदाता सूची से नाम हटवाने के लिए फार्म नंबर-7, किसी भी प्रकार की शुद्धि के लिए फार्म नंबर-8 और एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में अन्य स्थान पर स्थानांतरित होने पर फार्म नंबर 8 क में आवेदन कर सकता है। इस एप पर मतदाता पहचान पत्र का नंबर डाल कर अपने मतदन केंद्र का विवरण, चुनाव परिणाम, उम्मीदवारों से संबंधित जानकारी, शिकायत, मतदाता शिक्षा तथा भारत निर्वाचन आयोग की विभिन्न गतिविधियों को देखा जा सकता है।

------------------------------------------

पहले ये करना पड़ता था

मतदाता एप लांच होने के बाद हर किसी को फायदा मिलेगा। पहले वोट बनवाने के लिए लघु सचिवालय में जाना पड़ता था। यहां पर अधिकारी मिलेगा तभी काम होगा। यहां से पहले फार्म लेना पड़ता था और बाद में अगले दिन उसे जमा करवाया जाता था। ऐसे में लोगों को असुविधा होती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। मोबाइल फोन के माध्यम से एप डाउनलोड करने के बाद पूरी डिटेल आ जाएगी। अगर कोई मोबाइल से मतदाता सूचि में बदलाव करता है तो संबंधित चुनाव अधिकारी के पास इसकी पुष्टि की जाएगी। अधिकारी को लगेगा कि यह सही है तो उसे आगे बढ़ा देगा और उसे कुछ ही दिनों में वोटर पहचान पत्र भी मिल जाएगा।

-----------------------------------------

भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2022 के संबंध में यह एप लांच की है। इसका फायदा हर किसी को उठाना चाहिए। चुनाव से संबंधित जितनी जानकारी चाहिए वो इस पर मिलेगी। मतदाता सूचि में फेर बदलाव से लेकर हर प्रकार की जानकारी इसके अंदर है। ऐसे में अब लोगों को अधिकारियों के यहां चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

महावीर कौशिक, उपायुक्त फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी